scriptVIDEO: मंडी में लहसुन की बंपर आवक, वाहनों की लगी कतारें | VIDEO: Garlic bumper in the arrivals, vehicles rows in the market | Patrika News

VIDEO: मंडी में लहसुन की बंपर आवक, वाहनों की लगी कतारें

locationप्रतापगढ़Published: Mar 19, 2019 10:54:47 am

Submitted by:

Rakesh Verma

-किसी को मिले कम तो किसी को अधिक दाम

pratapgarh

VIDEO: मंडी में लहसुन की बंपर आवक, वाहनों की लगी कतारें

प्रतापगढ़. कृषि उपज मंडी में सोमवार को लहसुन व गेहूं की बंपर आवक होने के कारण मंडी के मुख्य द्वार को बंद करना पड़ा। आगामी दिनों में होली के चलते मंडी में अवकाश होने के कारण किसान अपनी उपज को लेकर मंडी में पहुंच रहे हंै। मंडी परिसर में स्थान की कमी होने के कारण वाहनों को सडक़ पर खड़ा करना पड़ता है। जिसके कारण सडक़ पर वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। कृषि उपज मंडी में बंपर आवक होने के कारण आए दिन किसानों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।
-कम दाम मिलने से निराश दिखे किसान
-आज से सात दिन मंडी रहेगी बंद
छोटीसादड़ी.कृषि उपज मंडी में सोमवार को लहसुन की आवक जोरदार रही लेकिन भाव कम मिलने से किसानों के नाराजगी दिखी। कम भाव मिलने से दुखी किसानों को आगामी दिनों में बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है। वहीं महाशिवरात्रि मेले के आयोजन के चलते अब सात दिन के अवकाश के बाद मंडी 26 को खुलेगी। इस कारण देर शाम तक मंडी में नीलामी और माल के उठाव का काम चला। मंडी में करीब एक सप्ताह से माल की जोरदारा आवक हो रही है। मंडी में सर्वाधिक आवक गेंहू व लहसुन की बनी हुई है। सोमवार को भी मंडी में 2 हजार बोरी से अधिक लहसुन की आवक हुई। दूर-दूर से किसान मंडी में लहसुन लेकर पहुंचे लेकिन भावों ने उन्हें निराश किया। किसानों के मन में लहसुन के कम दाम को लेकर निराशा जरूर दिखाई दिया। मंडी में लहसुन की आवक अधिक होने से नीलामी और माल के उठाव का काम देर शाम तक चला। सात दिनों के अवकाश के बाद किसानों को दोबारा मंडी खुलने पर बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है। मंडी महाशिवरात्रि मेले के अवकाश के बाद 26 मार्च मंगलवार को खुलेगी।
उपज की कीमत कम
छोटीसादड़ी कृषि उपज मंडी में अपनी उपज लेकर आए किसानों ने बताया कि मंडी में सुबह से माल लेकर आए हैं। देर शाम तक माल की नीलामी होना जरूरी है। इसके बाद सात दिन का अवकाश है लेकिन मंडी में उपज के दाम बेहद कम हैं। इससे नीलामी के बाद भी हमें नुकसान होगा।
वाहनों की लगी लंबी कतार
सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि उपज मंडी में दूर-दूर से क्रिसानों के लहसुन लेकर पहुंचने से सुबह करीब 11 बजे मंडी परिसर खचाखच भर गया। इसके बाद भी मंडी में लहसुन व अन्य उपज की आवक का क्रम बना रहा। मंडी के कर्मचारियों ने स्थान की उपलब्धता नहीं होने से किसानों के वाहनों को मंडी परिसर के बाहर ही रोकना शुरू कर दिया। कृषि उपज मंडी में सोमवार को लहसुन, गेंहू की बंपर आवक से मंडी के बाहर मुख्य गेट नीमच रोड़ पर पुलिस थाने व स्वामी विवेकानंद पार्क तक किसानों के वाहनों के कतारें नजर आईं, वहीं किसानों के वाहन बेतरतीब तरीके से रोड पर खड़े भी नजर आए। मंडी कर्मचारियों ने परिसर के अंदर और बाहर रोड पर व्यवस्था संभाली। बार बार अलाउंस कर वाहन को व्यवस्थित खड़े करने की आवाजें लगाते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो