scriptGood News: रायबरेली में शुरू हुआ एम्स, पीएम मोदी ने कहा- आपके सेवक ने पूरी की गारंटी | PM Modi attends inauguration of AIIMS in Rae Bareli | Patrika News
लखनऊ

Good News: रायबरेली में शुरू हुआ एम्स, पीएम मोदी ने कहा- आपके सेवक ने पूरी की गारंटी

सीएम योगी ने कहा- प्रदेश के 75 जनपदों में मिल रही है डायलिसिस की सुविधा

लखनऊFeb 26, 2024 / 08:22 am

Ritesh Singh

Prime Minister Narendra Modi Rae Bareli

Prime Minister Narendra Modi Rae Bareli

Inauguration of AIIMS Rae Bareli: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के अलग-अलग राज्यों में नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन किया। उद्घाटित होने वाले एम्स में रायबरेली (उत्तर प्रदेश) राजकोट (गुजरात), मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब) और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) शामिल हैं। रायबरेली के उद्घाटन समारोह से पीएम मोदी वर्चुअली जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने यूपी के रायबरेली को एम्स की गारंटी दी थी।
यह भी पढ़ें

बड़ी कार्रवाई : पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले 391 आरोपी दबोचे गये

कांग्रेस के शाही परिवार ने रायबरेली में सिर्फ राजनीति की, काम मोदी ने किया। ( Inauguration of AIIMS Rae Bareli) पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने रायबरेली एम्स का पांच साल पहले शिलान्यास किया और लोकार्पण किया। आपके सेवक ने गारंटी पूरी की।
यह भी पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 28 फरवरी को सर्द हवाओं और तेज बारिश का डबल अलर्ट, मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी

रायबरेली एम्स के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में देश में क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि आज नए भारत में हर नागरिक को सुरक्षा और उत्तम स्वास्थ्य सेवा की गारंटी मिल रही है। सीएम योगी ने का कि नए भारत के पास विकास की बड़ी-बड़ी परियोजनाओं को धरातल पर उतारने की क्षमता है। साथ ही आज डबल इंजन की सरकार के पास हर युवा को काम और आम नागरिक की आस्था को सम्मान देने की हिम्मत भी है।
यह भी पढ़ें

एंटी डेमो वाहन दुर्घटना पर अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

सीएम योगी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रायबरेली एम्स के उद्घाटन के साथ ही उत्तर प्रदेश देश के उन अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया, जहां दो-दो एम्स है। पहला एम्स गोरखपुर में शुरू हुआ था आज रायबरेली में शुरु हो रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष रायबरेली एम्स में 100 छात्रों ने एमबीबीएस में प्रवेश लिया था।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी ने ट्रामा में भर्ती मरीजो का जाना हाल, दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा

सीएम योगी ने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आई थी तो हमारे सामने स्वास्थ्य सेवा एक बड़ी चुनौती थी। प्रदेश में इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, कालाजार और डेंगू का प्रकोप था। स्वास्थ्य सेवाएं बहुत खराब थी। 1947 से 2017 तक प्रदेश के 75 जनपदों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज संचालित थे। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में सरकारी और निजी मिलाकर 65 मेडिकल कॉलेज चल रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है। सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश के 75 जनपदों में डायलिसिस और टेली मेडिसिन की सुविधा उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें

अच्छी खबर : सीएम ने 1800 पदों के लिए दिए नियुक्ति पत्र, खुलकर बोले अभ्यर्थी

रायबरेली एम्स नामदार और कामगार के फर्क का सबसे बड़ा उदाहरण: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि रायबरेली एम्स नामदार और कामगार के फर्क का सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से 2013 तक देश में 380 मेडिकल कॉलेज बने थे। वहीं 2014 से 2024 के बीच आज देश में 706 मेडिकल संचालित हैं।
यह भी पढ़ें

शख्सियत : एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट पद से दिया इस्तीफा, कर रहे चंदन की खेती

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमेठी में जो तीस साल में नहीं हो पाया वो मुख्यमंत्री योगी ने तीन माह में कर दिखाया। उन्होंने कहा कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के तीन माह के अंदर अमेठी को मेडिकल मिल गया। यह मुख्यमंत्री योगी के कारण संभव हो पाया। आज अमेठी में डायलिसिस सेंटर, ट्रामा सेंटर और ब्लड बैंक है, लोगों को इलाज के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है।
Prime Minister Narendra Modi Rae Bareli
Prime Minister Narendra Modi Rae Bareli

Home / Lucknow / Good News: रायबरेली में शुरू हुआ एम्स, पीएम मोदी ने कहा- आपके सेवक ने पूरी की गारंटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो