scriptChhattisgarh News: 24 साल के युवक की हार्ट अटैक से मौत, पहले सांस फूली फिर पड़ा दिल का दौरा | Chhattisgarh News: 24-year-old youth dies of heart attack, first shortness of breath then heart attack | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh News: 24 साल के युवक की हार्ट अटैक से मौत, पहले सांस फूली फिर पड़ा दिल का दौरा

Chhattisgarh news: सुबह घर में सांस फूलने की समस्या होने पर फिर उन्हें अस्पताल ले गए। जब युवक अस्पताल पहुंचा तो युवक की मौत हो गई थी..

रायपुरJul 10, 2024 / 03:34 pm

चंदू निर्मलकर

CG heart attack, Chhattisgarh news
Chhattisgarh News: कम उम्र में हार्ट अटैक के केस ने लोगों की ङ्क्षचता बढ़ा दी है। बोरियाखुर्द के एक 24 वर्षीय युवक को सांस फूलने की समस्या के बाद शनिवार को आंबेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया था। डॉक्टरों ने मरीज को ठीक होने का हवाला देकर रविवार की रात छुट्टी कर दी। युवक घर पहुंचकर रात में ठीक रहा। सोमवार की सुबह घर में सांस फूलने की समस्या होने पर फिर उन्हें अस्पताल ले गए। जब युवक अस्पताल पहुंचा तो युवक की मौत हो गई थी। परिजनों के अनुसार युवक ने रास्ते में दम तोड़ दिया था।

Chhattisgarh News: पिछले साल हुई थी शादी

Chhattisgarh News: मृतक विपिन तिवारी की पिछले साल ही शादी हुई थी। सांस फूलने की समस्या शनिवार को अचानक शुरू हुई। ऐसे में वे इलाज के लिए अस्पताल लेकर गए। वहां ईसीजी व खून की जरूरी जांच में रिपोर्ट नार्मल आई। डॉक्टरों ने भी युवक को ठीक होने पर छुट्टी दे दी। कई बार ईसीजी टेस्ट में रिपोर्ट सामान्य आती है। एंजाइम व ड्राप आई जांच नहीं हुई होगी, नहीं तो हार्ट अटैक के संबंध में जानकारी मिल सकती थी।
Chhattisgarh news
मृतक विपिन तिवारी
यह भी पढ़ें

MBBS Seats: बड़ी खुशखबरी, छत्तीसगढ़ को मिली एमबीबीएस की 200 नई सीटें… जानिए कितना है कट ऑफ

Raipur News: कारण: बदलती जीवनशैली व तनाव

विशेषज्ञों के अनुसार बदलती लाइफ स्टाइल व तनाव के कारण युवाओं की हार्ट अटैक से मौत हो रही है। ये क्षमता वाली बात है। एसीआई में कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. कृष्णकांत साहू के अनुसार नियमित एक्सरसाइज व संतुलित जीवनशैली से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है। स्मोकिंग व ड्रींकिंग से युवा जितने दूर रहेंगे, उतने ही हार्ट व दूसरे आर्गन के लिए ठीक रहेगा। कई युवा फैशन के नाम पर धूम्रपान व मद्यपान कर रहे हैं, जो ठीक नहीं है। जिम भी जाएं तो हार्ट की जरूरी जांच करवाकर जाएं। ताकि वहां टीएमटी करने के दौरान कोई परेशानी न हो।

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh News: 24 साल के युवक की हार्ट अटैक से मौत, पहले सांस फूली फिर पड़ा दिल का दौरा

ट्रेंडिंग वीडियो