scriptबड़ी राहत: कोरोना मृतकों के आश्रितों को मिलेगी मासिक पेंशन, ESIC ने शुरू की ये स्कीम | ESIC insured person will get pension on death due to Covid-19 | Patrika News

बड़ी राहत: कोरोना मृतकों के आश्रितों को मिलेगी मासिक पेंशन, ESIC ने शुरू की ये स्कीम

locationरायपुरPublished: Jun 23, 2021 03:54:44 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

ESIC COVID-19 relief scheme: ईएसआईसी कर्मचारी राज्य बीमा निगम में पंजीकृत कर्मचारियों-श्रमिकों की यदि कोरोना से मृत्यु होती है तो उनके आश्रितों को औसत वेतन की अधिकतम 90 फीसदी राशि पेंशन के रूप में मिलती रहेगी।

pension_scheme.jpg

कोविड-19 से मृत्यु होने पर ईएसआईसी बीमित व्यक्ति को मिलेगा पेंशन

रायपुर. ईएसआईसी कर्मचारी राज्य बीमा निगम में पंजीकृत कर्मचारियों-श्रमिकों की यदि कोरोना से मृत्यु होती है तो उनके आश्रितों को औसत वेतन की अधिकतम 90 फीसदी राशि पेंशन के रूप में मिलती रहेगी। इसके लिए ईएसआईसी (ESIC COVID-19 Relief Scheme) ने कोविड-19 राहत योजना शुरू की है। यह राशि सीधे आश्रितों के खाते में डाली जाएगी। कोरोना से संक्रमित होने पर 30 दिन के अंदर यदि कर्मचारी की मौत होती है तो उसे भी राहत योजना में कवर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ASI का ट्रांसपोर्टर्स से रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल, SP ने किया सस्पेंड, देखें VIDEO

योजना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट नहीं होने पर संक्रमित रिपोर्ट के 45 दिवस तक मृत्यु के मामले में भी लागू होगी। क्षेत्रीय निदेशक के मुताबिक पेंशन की पात्रता के लिए जिस कर्मचारी की कोरोना से मृत्यु हुई है उसे कोविड की पुष्टि होने की तारीख से कम से कम 3 माह पहले निगम के ऑनलाइन पोर्टल में पंजीकृत हुआ होना एवं संक्रमित होने के दौरान सेवा में होना तथा पिछले 1 वर्ष की अवधि के दौरान कम से कम 70 दिनों के अंशदान का भुगतान होना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें: लोहा कारोबारी के घर से मिली इतनी ब्लैकमनी, नोटों को गिनने के लिए मशीन मंगवानी पड़ी

15 दिन में मिलेगा योजना का लाभ
अंशदान की इस शर्त को कुछ मामलों में ढील दी गई है। योजना के तहत लाभ पाने के लिए मृतक कर्मचारी के आश्रित मृत्यु प्रमाण पत्र व कोरोना संक्रमित संबंधी रिपोर्ट के साथ ईएसआईसी के नजदीकी शाखा कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं । योजना का लाभ आवेदन के 15 दिन के भीतर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा मृत कर्मचारी के विधवा या विधुर 120 रुपए वार्षिक के मामूली खर्च पर निगम की ओर से चिकित्सा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सत्ता के नशे में चूर कांग्रेसी नेता ने ट्रैफिक पुलिस को दिखाया रौब, पकड़ा कॉलर, कहा- जानते नहीं मैं कौन हूं

अंतिम संस्कार के लिए भी राशि तय
इसके अतिरिक्त कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम 1948 के तहत व्याप्त कर्मचारी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की परिस्थिति में परिवार के सबसे बड़े जीवित सदस्य को या वास्तव में बीमित व्यक्ति का अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्ति को 15000 रुपए की राशि का भुगतान किया जाता है। योजना के बारे में अधिक जानकारी छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव व भिलाई के शाखा कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो