scriptछत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने CM भूपेश से मिलेंगे निजी स्कूल एसोसिएशन | Private school association will meet CG CM to private school open | Patrika News

छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने CM भूपेश से मिलेंगे निजी स्कूल एसोसिएशन

locationरायपुरPublished: Oct 29, 2020 10:55:24 am

Submitted by:

Ashish Gupta

– उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की तर्ज पर स्कूल खोलने की करेंगे मांग- आरटीई का पैसा ना मिलने की करेंगे शिकायत

रायपुर. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी स्कूली शिक्षा शुरू की जा सके, इसलिए निजी स्कूलों के जिम्मेदार सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) से मुलाकात करेंगे। निजी स्कूलों के जिम्मेदारों ने पिछले दिनों सीएम समेत विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखकर केंद्रीय विद्यालय और अन्य राज्यों की तर्ज पर स्कूल खोले जाने के लिए पत्र लिखा था।
विभाग और सीएम द्वारा पत्र का रिस्पांस ना मिलने पर अब निजी स्कूल के जिम्मेदार छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के बैनर तले, सीएम से मुलाकात करेंगे और अपनी समस्या का समाधान करने की मांग रखेंगे। छत्तीसगढ़ स्कूल एसोसिएशन के जिम्मेदारों की मानें तो मार्च माह से स्कूल बंद है। इस वजह से छात्रों की शिक्षा पर प्रभाव पड़ रहा है, इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। प्रदेश के कई स्कूल बंद होने की कगार पर आ गए है। शिक्षा व्यवस्था पटरी पर आ सके, इसलिए सीएम से मुलाकात कर समस्या का समाधान मांगा जाएगा।

शरद पूर्णिमा पर कोरोना का साया, पहली बार मंदिरों में नहीं बंटेगा अमृत खीर का प्रसाद

मिलने का एक कारण यह भी
राजधानी के निजी स्कूल संचालकों की मानें तो स्कूल शिक्षा विभाग ने आरटीई का भुगतान अटका दिया है। भुगतान की राशि करोड़ों में बकाया है और इसे चुकाने में जिम्मेदार दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है। राजधानी के कई निजी स्कूल संचालकों को अब तक शिक्षा सत्र 2019 का भुगतान नहीं मिला है। स्कूल संचालकों का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक स्थिति खराब है और आरटीई का पैसा संजीवनी का काम करेगा। विभागीय अधिकारियों से जब भी मांग रखो, हर बार आश्वासन मिल जाता है। सीएम से मुलाकात कर मामले से अवगत कराया जाएगा, ताकि समस्या का समाधान हो सके।

जिले में 1 हजार 853 निजी स्कूल
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो जिले में 1 हजार 853 निजी स्कूल है। इन स्कूलों को ऑनलाइन क्लास लगाने का निर्देश दिया गया था। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद स्कूलों ने फीस लेना भी शुरू कर दिया है। लगभग 70 प्रतिशत स्कूलों का आरटीई का भुगतान हो चुका है। जिन स्कूलों की शिकायत मिली है, उनका आरटीई भुगतान रोका गया है, ताकि वहां पदस्थ कर्मचारियों को परेशान ना किया जा सके। जिन स्कूलों ने अपने स्टॉफ को पूर्ण भुगतान कर दिया है, उनका पैसा नहीं रोका गया है।

छत्तीसगढ़ के 20वें स्थापना दिवस पर नहीं होगा बड़ा आयोजन, राहुल गांधी वर्चुअल होंगे शामिल

जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने कहा, स्कूल प्रबंधन के आवेदन पर आरटीई का भुगतान किया जा रहा है। जिन स्कूल प्रबंधन को पैसा ना मिलने की शिकायत है, वे हमसे संपर्क करें उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।
छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, प्रदेश में जब केंद्रीय विद्यालय खोला जा सकता है, तो निजी स्कूलों को भी खोला जाना चाहिए। वर्तमान में संक्रमण की स्थिति कम है। कोविड गाइड लाइन का पालन करता है, स्कूल खोला जाएगा। सीएम से मुलाकात करके स्कूल खोलने और आरटीई का पैसा भुगतान कराने की मांग करेंगे, ताकि समस्या का समाधान हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो