script

पानी से घिरकर टापू में तब्दील हुआ गांव, ग्रामीणो की गुहार- ‘मदद करो, खाने को नहीं है एक भी दाना’

locationराजगढ़Published: Sep 15, 2019 01:10:28 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

राजगढ़ जिले के मोहनपुरा डैम का जलस्तर बढ़ने से कई गांव प्रभावित हैं। वहीं, 300 लोगों की आबादी वाला माफिया गांव इस समय डैम का ओवर फ्लो होने से बनी बाढ़ की स्थिति से लगभग पूरी तरह डूब गया है।

flood in village

पानी से घिरकर टापू में तब्दील हुआ गांव, ग्रामीणो की गुहार- ‘मदद करो, खाने को नहीं है एक भी दाना’

राजगढ़/ मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाले मोहनपुरा डैम का जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण कई गांव प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, नरी पंचायत के 300 लोगों की आबादी वाले माफिया गांव इस समय डेम का ओवर फ्लो होने के कारण बनी बाढ़ की स्थिति से लगभग पूरी तरह डूब में आ गया है। डैम के पानी ने इस गांव को चारों तरफ से घेर लिया है। हालात ये हैं कि, पिछले तीन दिनों से गांव की आवाजाही के सारे कनेक्शन टूट चुके हैं। ना ही कोई गांव में पहुंच पा रहा है और ना ही कोई गांव से बाहर आ पा रहा है। ग्राउंड रिपोर्ट लेने दलदल भरे रास्तों से जैसे तैसे पहुंची पत्रिका की टीम ने जाना कि, गांव के अंदर के हालात बेहद खराब है। कई घों में खाने को राशन भी खत्म हो चुका है। ग्रामीण मदद की गुहार लगा रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब आपको मिलने वाली हैं इतनी सारी छुट्टियां ,यहां देखें पूरी लिस्ट

 

बुरे हालात में गांव

flood in village

जैसे तेसे ग्रामीण रूखा सूखा एक दूसरे को खिलाकर मदद कर रहे हैं। लेकिन, अब स्थितियां ये हैं कि, कई ग्रामीणो के पास खाने को दाना भी नहीं है। जलभराव ज्यादा होने के कारण अधिकारी भी गांव से संपर्क बनाने में खुद को असफल महसूस कर रहे हैं। पत्रिका की टीम ने जाना की गांव में लगभग दर्जनों लोग बीमार भी है, जिन्हें पर्याप्त इलाज नहीं मिला तो इनकी जान को भी खतरा हो सकता है। गांव में कई घरों में पानी भरा है और कई कच्चे घर जलभराव के कारण टूट भी चुके हैं। चारों और पानी ही पानी दिखाई दे रहा है, कहीं भी रास्ते का अनुमान लगा पाना संभव ही नहीं है। ग्रामीणों का कहना था कि, अगर सिर्फ 10 मिनट और डेम का पानी रुक जाता तो, पूरा गांव ही डूब जाता।

 

पढ़ें ये खास खबर- बारिश में तेज़ी से फैलने वाले संक्रमण से बचाते हैं ये खास फल, हर रोग रहेगा आपसे दूर


अभी पूरा जलभराव नहीं फिर भी ये हालात

flood in village

यह स्थिति उस समय बनी है जब मोहनपुरा डैम में करीब 393.94 एनसीएम पानी का जलभराव है, जबकि डैम की कुल भराव क्षमता 398 मीटर है। अगर अगले साल पूरी तरह से डैम भरा जाएगा तो निश्चित ही पूरा गांव पूरी तरह डूब जाएगा। ग्रामीणों ने लगातार जलभराव की सूचना प्रशासन को पहुंचाई जिसके बाद एसडीएम समेत अन्य अधिकारी गांव के पास तक पहुंचे लेकिन डैम में पानी अधिक होने के कारण वे पानी के दूसरी तरफ ही खड़े रहे जबकि होमगार्ड की टीम नाव से पहुंची और गांव के एक व्यक्ति को अपने साथ बैठाकर अधिकारियों के सामने ले गई जहां उसने गांव के अदुरूनी हालात एसडीएम को दिये। इसके बाद कश्ती से ही डॉक्टरों की टीम गांव में पहुंचाई गई।

flood in village

कुछ इसी तरह का हालात रक्षाबंधन के दिन भी बने थे जब तेजी से गांव में पानी भर रहा था ऐसे में पूरा मामला जब कलेक्टर के संज्ञान में पहुंचा तो उन्होंने बहुत जल्द इसका निराकरण करने का आश्वासन दिया था, लेकिन वो सिर्फ आश्वासन मात्र ही था। अब एक बार फिर गांव पूरी तरह से पानी से घिर चुका है। ग्रामीण परेशान हैं ना तो उपचार के लिए वे शहर आ पा रहे हैं और ना ही खाने पीने का सामान उनकी पहुंच में है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रोज़ाना की ये गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, बढ़ता है कैंसर का खतरा

 

पुल निर्माण या विस्थापन की मांग

flood in village

ग्रामीणों का कहना है कि, जब डैम को पूरा भरा जाएगा, तो निश्चित रूप से हमारा गांव पूरी तरह से डूब में आ जाएगा। जो गांव के लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। क्योंकि, इस साल रेलवे का काम भी पूरा हो जाएगा निश्चित रूप से अगले साल डैम को पूरा भरा जा सकता है। ग्रामीणों की मांग है कि, या तो समय रहते गांव को अन्य इलाकों से जोड़ने के लिए बड़े पुल का निर्माण कराया जाए, या फिर पूरे गांव को किसी अन्य स्थान पर विस्थापित किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो