scriptरोज़ाना की ये गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, बढ़ता है कैंसर का खतरा | increases the risk of cancer : bad habits can harm your health | Patrika News

रोज़ाना की ये गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, बढ़ता है कैंसर का खतरा

locationभोपालPublished: Sep 11, 2019 05:48:54 pm

Submitted by:

Faiz

अगर आप में भी हैं ये गलत आदतें, तो ध्यान दें कि भविष्य में आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। इसमें कैंसर और किडनी की समस्या जैसी कई गंभीर बीमारियां शामिल हैं। जनरल फिजिशियन डॉ. राजीव अग्रवाल ने हमें कई आदतें छोड़ने की सलाह दी है। आइये जानें…।
 

Health news

रोज़ाना की ये गलत आदतें आपकी सेहत को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, बढ़ता है कैंसर का खतरा

भोपाल/ आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते, नतीजतन स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं उन्हें घेर लेती हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों की कुछ गलत आदतें भी उन्हें आने वाले समय में काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। ये ऐसी आदते हैं, जिनके कारण आपको भविष्य में आपको कई प्रकार के कैंसर और अन्य कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं।

 

बात चाहे देर तक सोने की हो या फिर देर रात डिनर की। जनरल फिजिशियन डॉ. राजीव अग्रवाल के मुताबिक, ‘हमारी दिनचर्या पर खाने की आदतें, सोने बैठने के तरीके और आमतौर पर दिनचर्या में की जाने वाली गई गतिविधियों का हमारे जीवन पर गहरा असर होता है। अगर आप भी अपने खान-पान समेत कुछ आदतों को बदलाव कर लें, तो लंबे समय तक सेहतमंद और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। आइये जानते हैं सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- सिर्फ पर्यटन ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट फूड से भी है MP की पहचान, स्वाद भुला नहीं पाएंगे आप


-देर रात डिनर

आजकल देर रात तक डिनर करना ज्यादातर घरों का कल्चर बन गया है। इसमें लोगों की मजबूरी भी शामिल होती है और आदत भी। लेकिन ये आदत एक बेड हेबिट है, जो आपको गंभीर बीमार करने वाली है। रात में देर से भोजन पेट के रोगों की जड़ बनता है। नियमित रूप से खाना ना पचाने के कारण आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है, जिसके बाद कोई भी बीमारी आसानी से जन्म ले सकती है। इसके परिणाम इतने गंभीर भी हो सकते हैं कि, आपको लीवर स्टमक कैंसर तक हो सकता है। इसलिए हमेशा खाना खाने से सोने के बीच कम से कम 4 घंटों का अंतर रखना चाहिए और रात में जितना हो सके हल्का भोजन करना चाहिए, ताकि आपका भोजन पूरी तरह पच सके और आपको उसका पोषण मिल सके।

 

-चिकन और अंडे का शौक

आमतौर पर ज्यादतर लोग सुबह के नाश्ते में ऑमलेट या फिर बॉइल अंडे का सेवन करते हैं। डॉ. अग्रवाल ने एक रिसर्च का हवाला देते हुए बताया कि, रोज़ाना नाश्ते में अंडे खाना सेहत के लिए नुकसान दे साबित हो सकता है, खासतौर पर फॉर्म वाले अंडे। इसका बड़ा कारण है इसकी फार्मिंग की जाने वाली तकनीक। उन्होंने बताया कि, फार्मिंग के दौरान एक चूजे को मात्र 25 से 30 दिनों के भीतर 2 से 3 किलो का फुल साइज मुर्गा बना दिया जाता है, इसके लिए मुर्गे को खास तरह का बीज खिलाया जाता है, जो उसके शरीर में तेज़ी से बदलाव करते हुए उसका साइज़ फुल कर देते हैं। इसी बीज का असर मुर्गी के अंडे में भी रहता है, जो ज्यादा सेवन करने पर इंसान की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यही नुकसान ज्यादा चिकन खाने से भी होता है। इसलिए सप्ताह में चार से ज्यादा ऐग नहीं खाना चाहिए और दो से ज्यादा बार चिकन खाने से भी बचना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- सुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान


-खाने के साथ फल ना खाएं

अकसर खाना खाने के साथ या खे के बाद फलों का सेवन सलाद के रूप में करते हैं। लेकिन, ऐसा करना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। फलों का से मिलने वाले पोषक तत्वों का असर आप पर तभी नजर आएगा, जब आप उन्हें खाना खाने से कुछ देर पहले खाएं।


-सोया मिल्क के साथ अंडों का सेवन

सोया मिल्क को खाने में शामिल करें। बहुत कम मात्रा में इसका इस्तेमाल फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रहे सोया मिल्क को बिना चीनी के इस्तेमाल करें और इसके साथ अंडों का सेवन कभी न करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब घर पर चमकाएं अपने नए-पुराने सोने-चांदी के गहने, काम आएंगे ये आसान टिप्स


-भूखे पेट टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर खाने के शौकीन हैं, तो ध्यान दें। भूखे पेट टमाटर का इस्तेमाल कभी न करें। ऐसा करने से एसिडिटी का कारण बनता है।


-ठंडे पानी में नींबू, नमक और चीनी

अगर आप सुबह की शुरुआत सिकंजी यानी ठंडे पानी में नींबू, नमक और चीनी को मिक्स करके पीते हैं, तो ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे गाल ब्लैडर की पथरी का खतरा दोगुन हो जाता है। इसकी बजाय सादा पानी पीने की आदत बनाएं। यदि नहीं तो गर्म पानी में केवल नींबू का रस मिलाकर पीएं। गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी


-शराब का सेवन

शराब का सेवन कम से कम करें। पर हो सके तो इससे दूरियां बना लें। क्योंकि यह उच्च रक्तचाप और डायबिटीज का कारण बन सकती है। यही नहीं शराब के रेग्यूलर सेवन से हाइपरटेंशन का खतरा भी बढ़ जाता है।


-पानी कम पीने की आदत

अगर आप रोजाना 10 ग्लास पानी पीते हैं, तो आपको कभी भी गाल ब्लैडर कैंसर नहीं होगा। बस जितना हो सके दिन में ही पानी पी लें, शाम के बाद ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधानः आप पर मंडरा रहा है कैंसर या ह्रदय रोग का खतरा


-चाय या कॉफी का अधिक सेवन

दिन में केवल दो बार चाय या कॉफी पिएं। अगर आप इससे ज्यादा इसका सेवन करते हैं, तो आपको इंसोम्निया और डाइबिटीज जैसे रोगों से जूझना पड़ सकता है। चाय या कॉफी का अधिक सेवन गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को भी आमंत्रण देता है।


-ऑयली फूड

पके हुए टमाटर कच्चे टमाटर की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसलिए हो सके तो टमाटर को कच्चा खाने से बचें। टमाटर को सब्जी के रूप में या फिर सब्जी में मिक्स कर पकाकर ही खाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो