scriptसिर्फ पर्यटन ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट फूड से भी है MP की पहचान, स्वाद भुला नहीं पाएंगे आप | madhya pradesh famous foods foodies tourism place rajasthani food | Patrika News

सिर्फ पर्यटन ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट फूड से भी है MP की पहचान, स्वाद भुला नहीं पाएंगे आप

locationभोपालPublished: Sep 11, 2019 04:07:21 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के ये स्वादिष्ट व्यंजन या यूं कहें कि, लजीज पकवान पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। आप जब भी यहां आएं, तो इन चीजों का स्वाद लेना ना भूलें। यकीन मानिये उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप।

famous food of mp

सिर्फ पर्यटन ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट फूड से भी है MP की पहचान, स्वाद भुला नहीं पाएंगे आप

भोपाल/ देश का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में विश्वभर में एक खास पहचान प्राप्त है। यहां की चार प्राकृतिक और अप्राकृतिक कलाकृतियों और सुंदरताओं को विश्व धरोहर स्थल में भी स्थान प्राप्त है। विश्वभर से पर्यटक मध्य प्रदेश की सुंदरता को निहारने आते हैं। मध्य प्रदेश अपनी भौगोलिक स्थिति ही नहीं बल्कि अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के कारण विशवभर में प्रसिद्धी रखता है। इन सबके साथ एक और कारण है जिसकी वजह से एमपी को देश विदेश में एक खास स्थान प्राप्त है और वो है यहां का जीवंत, स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन।

 

पढ़ें ये खास खबर- सुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान


MP के वयंजन में राजस्थान की झलक

वैसे तो मध्य प्रदेश के व्यंजन पड़ोसी राज्यों से काफी प्रभावित हैं, इनमें प्रमुख तौर पर राजस्थान का नाम आता है क्योंकि राजस्थान का असर एमपी के कई व्यंजनों में देखने को मिलता है, जैसे- यहां खाए जाने वाले दाल बाफले, जो दाल बाटी और चक्की की शाक का ही एक कॉम्बिनेशन है। एमपी में इसकी स्पेशलटी ये है कि, यहां इसे बेगन के भर्ते के साथ में खाया जाता है, साथ ही मिष्ठान में असली घी में मिश्रित गुड़ होता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब घर पर चमकाएं अपने नए-पुराने सोने-चांदी के गहने, काम आएंगे ये आसान टिप्स


इस वजह से खास हैं यहां के व्यंजन

इसके अलावा एमपी में और भी कई स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिनकी शुरुआत यहीं से हुई और जो सालों से फूड लवर्स को अपनी ओर खीचते रहे हैं। मध्य प्रदेश के व्यंजन इसलिए भी खास हैं क्योंकि, यहां राजा रजवाड़ों और नवाबों का शासन रहा है। इस कारण से भी शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन देश दुनिया में पहचान रखता है। लेकिन, समय के साथ साथ आज लोग यहां के कई खास व्यंजनों से अंजान हैं, वो आपको मध्य प्रदेश के कुछ पॉपुलर फूड हब जैसे कि नवाबों के शहर भोपाल, रजवाड़ों की नगरी इंदौर, धर्म नगरी उज्जैन जैसे कई शहरों में खाने को मिल जाएगा। तो आईये आज हम फूड लवर्स को उन खास डिशेज़ के बारे में बताते हैं, जिनसे एमपी की पहचान है।

-पोहा जलेबी

famous food of mp

मध्य प्रदेश के ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत इसी डिश से होती है। ये डिश ना सिर्फ एमपी के लोगों का दिल जीत चुकी है बल्कि कई उत्तर भारतीय राज्यों में भी इसका स्वाद लोगों की जुबांन पर रहता है। खटमिट्ठे पोहे के ऊपर डली सेंव और साथ में क्रिस्पी जलेबी इस डिश को स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट बनाती है जो एक खूबसूरत सुबह को शुरू करने के लिए परफेक्ट है। इंदौर में इस खास व्यंजन को एक खास प्रसिद्धि हासिल है तो वहीं, भोपाल में सुबह की शुरुआत यहां की फेमस सुलैमानी चाय और पोहा जलेबी से होती है। ये डिश भोपालियों की सुबह को खास बनाती है।

अगर आपको भी भोपाल की इस स्वादिष्ट डिश का स्वाद लेना है तो आपको सुबह 4 से 8 के बीच बुधवारा चौराहे पर पहुंचना होगा। यहां रिज़वान भाई की दुकान पर लगी लोगों की लंबी कतार में जद्दोजहद करके पोहा जलेबी खाने का स्वाद ही अलग है। इसके अलावा इतवारा रोड पर कल्यान सिंह और फतेह गढ़ पर राजू टी स्टॉल इस स्वादिष्ट नाश्ते का मुख्य केन्द्र रहते हैं। वहीं, इंदौर के स्ट्रीट फूड कल्चर की बात करें तो यहां पर फेमस नाश्ता शह के सराफा बाज़ार के जय भोले जलेबी भंडार शहर ही नहीं देशभर में प्रसिद्ध है।

 

पढ़ें ये खास खबर- साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी


-दाल बाफला

famous food of mp

राजस्थान की फेमस दाल बाटी की तर्ज पर मध्य प्रदेश में दाल बाफला पुराने समय से काफी फेमस डिश माना गया है। ये डिश प्रदेश ही नहीं देश-विदेश के लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान रखता है। आपको बता दें कि, जिस तरह दाल बाटी की बाटी को सेक कर बनाया जाता है, दाल बाफले के बाफले को सेकने के बाद सुद्ध घी में तला भी जाता है जिससे इसके स्वाद में चार चांद लग जाते हैं। गेंहू के आटे और रवे या बेसन के साथ अजवाइन के मिश्रण से बने कुरकुरे बॉल्स जब घी में डुबो कर चटपटी दाल, अचार के साथ खाए जाते हैं। इन दाल बाफलों को एक खास बात ये भी है जो इन्हें खुद में एक अलग पहचान दिलाती है, वो है चूल्हें में भुना हुआ बेगन का भर्ता और मिष्ठान में देसी घी में मढ़ा हुआ गुड़ इसके स्वाद में चार चांद लगा देता है।

एमपी में डाल बाफला खाना है तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है रतलाम जहां के व्यास दाल बाटी की दुकान पर आपको ऐसे दाल बाफले मिलेंगे जिसका स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। अगर हम भोपाल की बात करें तो आप हबीबगंज के पधारो सा में भी राजस्थानी दाल बाफले का लुफ्त उठा सकते हैं। अगर आपको इंदौर में दाल बाफले खाने हैं तो सराफा बाज़ार में राजहंस आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधानः आप पर मंडरा रहा है कैंसर या ह्रदय रोग का खतरा


-भुट्टे की कीस

famous food of mp

भुट्टे की कीस एक ऐसी डिश है, जिसका ओरिजनल स्वाद आपको मध्य प्रदेश में ही मिलेगा। हेल्दी और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें आपको मध्य प्रदेश की संस्कृति की सुगंध भी आएगी। कसे हुई मकई से बनी इस डिश को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राई और हरी मिर्च का तड़का देते ही ऐसा स्वाद उभर कर आता है जो आपको बार-बार खींचकर यहां लाता है। अगर आप भी एमपी का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको ये डिश जरूर टेस्ट करनी चाहिए।

वैसे तो इस खास डिश का स्वाद आप प्रदेशभर में कहीं भी ले सकते हैं, लेकिन खासतौर पर ये डिश इंदौर के सराफा बाज़ार में जोशी दही बड़ा हाउस पर ज्दा फेमस है। या यूं कहें कि, फूड लवर्स के लिए ये बेस्ट प्लेस है।

 

पढ़ें ये खास खबर- रोज़ाना सोने से पहले खा लें सिर्फ 2 लौंग, शरीर में दिखने लगेंगे ये चमत्कारी बदलाव


-भोपाली कोरमा

famous food of mp

नॉनवेज खाने के शौकीनों के लिए भी मध्य प्रदेश बेहद खास है। खासतौर पर भोपाल क्योंकि, लंबे समय तक इस शहर का रिश्ता नवाबों से रहा है। इसलिए, अगर आप मुगलई खाने के शौकीन हैं तो भोपाल आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है क्योंकि यहां के गोश्त कोरमें में आपको मुगलई खाने की छाप देखने को मिलेगी। कोरमा के शुरुआत भोपाल से ही हुई है। इसे नवाबी पकवानों में बहुत अहम माना गया, जिसे आज भी खाने के शौकीन काफी पसंद करते हैं। इस डिश को बनाने के लिए मटन को मसालेदार ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाया जाता है। इसको बनाने का तरीका देखकर ही आपके मूंह में पानी आ जाएगा। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, इसका कोर मूंह में जाते ही पिघल जाता है।

अगर आप भी इस नवाबी डिश का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप भोपाल के इब्राहीमपुरा इलाके की मशहूर चटोरी गली जाकर इसका उम्दा स्वाद ले सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कैंसर से लेकर पाइल्स तक का इलाज करने में कारगर है जिमीकंद, एक नहीं इसमें हैं अनेक गुण


-रोगन जोश

famous food of mp

रोगन जोश के नाम से फेमस ये फारसी डिश कश्मीरी व्यंजनों की सिग्नेचर डिश मानी जाती है, जो कि भोपालियों के साथ साथ हर खाने वाले को बेहद पसंद आती है। ये डिश भोपाल में पसंद की जाती है कि, इसे यहां के हर होटल या रेस्टोरेंट पर अलग अलग फ्लेवर में खाया जा सकता है। अगर आप इस डिश का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो फिलफोरा रेस्तरां, हकीम और अंजुम होटल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाना कैंसर को देता है न्योता, ये गलतियां कर सकती है गंभीर बीमार


-भोपाली बिरयान

famous food of mp

फूड लवर्स को बिरयान खाना पसंद ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। इस खास डिश का स्वाद चखने के लिए भोपाल देश की बेहतरीन जगहों में से एक है। भोपाली बिरयानी की अपनी अलग ही खासियत है। इसमें मटन बिरयानी का मुख्य इंग्रेडियंट होता है, लेकिन आपको इस बिरयानी में चिकन के पीस भी टेस्ट करने को मिलेंगे। ये भी एक नवाबी डिश होने के कारण बेहद स्वादिष्ट मानी जाती है। ये एक ऐसी डिश है जिसका स्वाद क्षेत्रों के अनुसार बदलता रहता है और जिसको भारत के इतिहास में भी काफी पसंद किया गया है और इसका हमारे इतिहास से काफी गहरा संबंध भी रहा है।

भोपाल में इस बिरयानी को बिरयानी पिलाफ या फिर बिरयान के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खास बात ये भी है कि, इसके साथ एक मीठी डिश भी सर्व की जाती है, जिसे ज़रदा कहा जाता है। ये मीठा पकवान परंपरागत तौर पर भोपाल की ही पहचान है, जिसे बनाने के लिए चावल को दूध और चीनी के साथ उबलते हुए फूड कलर मिलाया जाता है। पकने के बाद जब इसमें इलायची, किशमिश, केसर, पिस्ता और बादाम मिलाया जाता है। भोपाली बिरयान के साथ सर्व किया जाने वाला ज़रदा इसके स्वाद में चार चांद लगा देता है।

इस स्वादिष्ट डिश को टेस्ट लेने के लिए आपको भोपाल की चटोरी गली, ज़म ज़म, हकीम और टेस्ट ऑफ हैदराबाद रेस्टोरेंट सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेज़ी से फैल रहा है जानलेवा स्क्रब टाइफस, ऐसे पहचाने लक्षण और करें उपचार


-सीख कबाब

famous food of mp

जिस तरह हैदराबाद के टूंडा कबाब अपने स्वाद के मामले में विश्व ख्याति रखते हैं, उसी तरह भोपाल के सीख कबाब भी फूड लवर्स को काफी पसंद आते हैं। ये कबाब बनाने के लिए कीमे में कई तरह के मसाले मिलाकर लोहे या लकड़ी की सीख में लपेटकर तंदूर किया जाता है। ये कबाब बनाने का अपने आप में एक अनोखा तरीका है, जो इसे खास बनाता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि इस डिश का असली टेस्ट कहां पाया जा सकता है तो चटोरी गली, इतवारा और पुराने शहर का काज़ी केम्प इसके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरीर पर tattoo बनवाने का शौक पड़ सकता है भारी, नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी



-चक्की की शाक

famous food of mp

यह अनूठा व्यंजन कुछ और नहीं बल्कि स्टीम किया हुआ गेहूं का आटा होता है जो कि करी और दही के साथ परोसा जाता है। आपको सुनने में ये डिश बहुत ही बोरिंग लग रही होगी लेकिन इसका टेस्ट आपको चौंका देगा। राजस्थानी व्यंजनों से प्रेरित ये भी दाल बाटी की तरह ही ऐसी डिश है, जो एमपी में बेहद पसंद की जाती है। इस डिश का महत्व इतना है कि, यहां इसे किसी खास दावत या त्यौहार के मौके पर बनाया जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पेट में गैस की समस्या से तुरंत निजात दिलाती है ये खास चीज़, कुछ दिनों में इसे मान लेंगे चमत्कार

 

-नमकीन और सेव

famous food of mp

क्या आपको पता है कि, एमपी में बनने वाले नमकीन और सेव पूरे भारत में अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। यहां की रतलामी सेंव पूरे देश में अपने स्वाद का लोहा मनवा चुके हैं, साथ ही इंदौरी नमकीन का स्वाद भी चटपटा खाने वालों को काफी पसंद आता है। इनमें से कुछ नमकीन इतनी ज्यादा पॉपुलर है कि उनकी कीमत 200 रुपए प्रति किलो है। ये नमकीन मुख्य रूप से बेसन के साथ कई तरह के मसाले मिलाकर चटपटा बनाया जाता है। ऐसा नहीं है कि, ये सिर्फ बेसन में ही बने। ये नमकीन खाने की लगभग हर चीज़ से बनाया जाता है, जिसका अलग अलग स्वाद फूड लवर्स को अपनी ओर खासा आकर्षित करता है।

वैसे तो रतलाम शहर नमकीन से एक खास पहचान मिली है, यानी शहर के किसी भी नमकीन सेंटर पर आपको इसके अलग अलग स्वाद का मज़ा मिल जाएगा। इसके अलावा, इसे इंदौर का सराफा बाज़ार सबसे बेहतरीन जगह है। वहीं, भोपाल के कन्हैया नमकीन और कुंदन नमकीन भी प्रदेशभर में फेमस हैं, जहां आपको पाइनएप्पल सेंव, पानी पुरी सेंव जैसे अलग-अलग फ्लेवर की नमकीन मिल जाएगी। आपको बता दें कि इन वैरायटी में सबसे ज्यादा पॉपुलर खट्टा मीठा इंदौरी नमकीन और फलहारी नमकीन है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरीर में दिखें ये 5 लक्षण तो समझ लें कि किडनी हो रही है खराब, ऐसे होती है शुरुआत


-मावा बाटी

famous food of mp

यह एक ऐसी डिश है जिसे अगर आपने भोपाल आकर नहीं खाया तो आप भोपाल का असली स्वाद मिस कर सकते हैं। ये मीठे बॉल्स होते हैं जिन्हे मावा, कटे हुए ड्राई फ्रूट और इलाइची पाउडर भरकर बनाया जाता है। ये बड़े गुलाब जामुन की तरह दिखते हैं जिन्हें खास मौकों पर ज्यादा बनाया जाता है। इस मावा बाटी का स्वाद उठाने के लिए आपको पुराने भोपाल में कई स्ट्रीट फूड स्टॉल मिलेंगे जहां इन मावा बाटी को खाते ही ये आपके मुंह में घुल जाएंगी और वो मीठा स्वाद आपके दिल में घर कर जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- गणेश जी को इसलिए लगाया जाता है मोदक का भोग, पुराणों में बताया गया है इसका खास महत्व

 

प्रसिद्ध व्यंजनों से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

Famous Food in India
-Healthy Food for good health
-Food for ramazan
[typography_font:14pt;” >Food for navratri

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो