scriptबारिश में तेज़ी से फैलने वाले संक्रमण से बचाते हैं ये खास फल, हर रोग रहेगा आपसे दूर | heavy rain india : special fruits protect us from the disease infectio | Patrika News

बारिश में तेज़ी से फैलने वाले संक्रमण से बचाते हैं ये खास फल, हर रोग रहेगा आपसे दूर

locationभोपालPublished: Sep 14, 2019 05:44:11 pm

Submitted by:

Faiz

ये खास तरह के फ्रूट्स आपको बारिश के दिनों फैलने वाले संक्रमण से बचाते हैं। अगर आप इन फलों को इस सीज़न में अपने खाने की लिस्ट में शामिल कर लेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकेंगे।आइये जानें उन खास फलों के बारे में…।

heathy fruits for rainy season

बारिश में तेज़ी से फैलने वाले संक्रमण से बचाते हैं ये खास फल, हर रोग रहेगा आपसे दूर

भोपाल/ इस बार मानसून मध्य प्रदेश पर कुछ ज्यादा ही महरबान हैं। प्रदेशभर में अब तक औसत से 27 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। अकेले राजधानी भोपाल की बात करें तो, यहां अब तक औसत से 47 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। नतीजतन प्रदेश के सभी नदी-नाले उफान पर हैं और सारे डेमों की जलापूर्ति हो चुकी है। लेकिन, बारिश है कि थमने का नाम ही नहीं ले रही। खैर, बारिश का सीज़न जिस तरह जलापूर्ति करते हुए हमारे लिए फायदेमंद होता है। इसी तरह इस सीज़न के कई नुकसान भी होते हैं। इस सीज़न में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। जैसे मच्छर बढ़ने से मलेरिया और डेंगू के मामले ज्यादा तेज़ी से सामने आ रहे हैं। ऐसी ही अन्य कई बीमारियां हमें इस सीज़न में अपना आसानी से शिकार बना लेती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब आपको मिलने वाली हैं इतनी सारी छुट्टियां ,यहां देखें पूरी लिस्ट


इन बीमारियों का फैलने का रहता है अधिक खतरा

मौसम में होने वाले बदलाव के कारण वायरल, फ्लू, पेट खराब और हाजमे से जुड़ी समस्याएं उभरने लगती हैं। इसलिए हमें इस सीज़न में बहुत सतर्कता भी बरतनी चाहिए। खासकर अपने खानपान में। यानी इस सीज़न में आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस समस्या का निराकरण करते हुए आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर राम मोहन विश्वास ने बताया कि, अगर हम बारिश के सीज़न मे अपने खानपान के साथ साथ पांच तरह के फलों का सेवन कर लें, तो इस पूरे सीज़न में होने वाले किसी भी वायरल से खुद को बचाकर रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं इस सीज़न के इन खास औषधीय गुणों से भरपूर फलों के बारे में…।


1-अनार

अनार हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। इसका स्वाद भी अच्छा होता है और फायदे भी बहुत सारे होते है। बच्चे हों या बढ़े सभी के लिए अनार का सेवन बहुत फायदमेद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार में फाइबर और विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, साथ ही साथ ये बहुत तेज़ी से शरीर में खून की कमी दूर करते हैं।


2-जामुन

जामुन मानसून के फलों में सबसे अच्‍छा फल माना जाता है। ये पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने का सबसे बेहतर ऑप्शन है। ये पाचन तंत्र को मज़बूत बनाने और पेट साफ करने में बहुत कारगर फल है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Navratri 2019 : नवरात्रि डांस, गरबा, डांडिया रास के लिए फाल्गुनी पाठक के टॉप गाने, यहां जानें


3-आलूबुखारा

आलूबुखारा खाना दिमाग और त्वचा, दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व हमें तनाव से दूर रखने में भी मदद करते हैं। इसलिए इस मानसून सीजन में जितना हो सके आलूबुखारे का सेवन ज़रूर करें।


4-लीची

लीची इतनी गुणकारी होती है कि, इसके गुणों को गिनने बैठें तो उसके लिए एक लंबा समय चाहिए। लीची में पोटैशियम से लेकर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होे हैं। शायद अब आपको समझ आ गया होगा कि, इतनी खूबियां होने पर ये हमारे स्वास्थ के लिए कितनी लाभकारी हो सकती है। कुल मिलाकर देखें तो, लीची हमें मानसून में होने वाली बहुत सारी बीमारियों से बचाती है।


5-चेरी

चेरी कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस का बड़ा स्त्रोत माना जाता है। इसके छिलके में पोलीफिनोलिक फ्लेवोनॉयड नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो