scriptदोस्तों के बीच हुई वाइफ स्वेपिंग, ‘झगड़ा’ की एंट्री से बिगड़ी बात, युवक ने दी जान | Wife Swapping in Between Friends Boy Suicide on jhagda pratha | Patrika News

दोस्तों के बीच हुई वाइफ स्वेपिंग, ‘झगड़ा’ की एंट्री से बिगड़ी बात, युवक ने दी जान

locationराजगढ़Published: Mar 03, 2022 04:54:52 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

दोस्तों ने पत्नियों की अदला-बदली कर शादी भी कर ली लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा कि एक युवक ने लगा ली फांसी…
 

wife.jpg

राजगढ़. मध्यप्रदेश के राजगढ़ में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। घटना ब्यावरा कलां गांव की है जहां एक युवक के सुसाइड करने के बाद परिजन ने सुसाइड करने की जो वजह बताई है उसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। मृतक युवक का नाम मांगीलाल है जिसके परिजन का कहना है कि पत्नियों की अदलाबदली के बाद मांगीलाल को दूसरी पत्नी का पूर्व पति झगड़ा प्रथा के नाम पर परेशान कर रहा था, मारपीट भी करता था और इसी से परेशान होकर उसने अपनी जान दी है।

 

दोस्तों को एक दूसरे की पत्नियों से हुआ प्यार
मामला कुछ इस तरह है कि मांगीलाल की शादी साल 2011 में कृष्णाबाई के साथ हुई थी। शादी के बाद दोनों छापीहेड़ा में रहने लगे थे। जहां पड़ोस में ही हेमराज नाम का युवक रहता था। दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई और एक दूसरे के घर आना जाना होने लगा। इसी बीच हेमराज और मांगीलाल की पत्नी कृष्णाबाई के बीच अफेयर चलने लगा। जब इस बात की जानकारी मांगीलाल को लगी तो उसने साल 2014 में हेमराज से झगड़ा प्रथा के तहत डेढ लाख रुपए लिए और पत्नी कृष्णा की शादी हेमराज से करा दी। । इसके बाद हेमराज, उसकी पहली पत्नी ममता, दूसरी पत्नी कृष्णा और डेढ़ साल की बेटी साथ रहने लगे। असली टर्निंग प्वाइंट उस वक्त आया जब मांगीलाल को हेमराज की पहली पत्नी ममता से प्यार हो गया। दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा तो उन्होंने साल 2016 में शादी कर ली। ममता और मांगीलाल की शादी के बारे में जब हेमराज को पता चला तो उसने मांगीलाल से झगड़ा प्रथा के तहत पैसों की डिमांड की।

यह भी पढ़ें

इंग्लिश वीडियो देखकर पति बनाता था अननेचुरल संबंध, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

rajgarh.jpg

तीन लाख रुपए मांग रहा था हेमराज
मांगीलाल झगड़ा प्रथा के तहत हेमराज को डेढ लाख रुपए देने के लिए भी तैयार था लेकिन हेमराज ने 3 लाक रुपए की डिमांड रख दी। जिसे देने से मांगीलाल ने इंकार कर दिया, जिससे गुस्साए हेमराज और उसके भाई ने मांगीलाल से मारपीट कर दी और उसके मकान पर भी कब्जा कर लिया। इसके बाद भी झगड़ा प्रथा के नाम पर हेमराज मांगीलाल को प्रताड़ित कर रहा था और मारपीट करता रहता था। परिजन ने बताया कि बुधवार को दोपहर के वक्त मांगीलाल घर आया और सीधे अपने कमरे में चला गया और फांसी लगा ली।

 

यह भी पढ़ें

ढाबे के पीछे बना रखे थे गुप्त कमरे, 8 लड़कियों के साथ पकड़ाए 7 लड़के



आखिर क्या है झगड़ा प्रथा?
झगड़ा प्रथा एक सामाजिक बुराई है जो आज भी राजगढ़ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही है। झगड़ा प्रथा के अनुसार अगर किसी की पत्नी अपने पति को छोड़कर चली जाती है तो पति झगड़ा मांगता है। इसके बाद समाज की पंचायत में झगड़े की राशि तय होती है और राशि न मिलने तक पूर्व पति पत्नी के गांव में जाकर उपद्रव करता है। वो आगजनी,मारपीट जैसी घटनाओं को अंजाम देता है।

देखें वीडियो- बारातियों पर छाया फिल्म ‘पुष्पा’ का खुमार, श्रीवल्ली गाने पर जमकर किया डांस

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88hgpv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो