उद्घाटन से पहले ही खुर्द-बुर्द हो रहा इनडोर स्टेडियम : फोड़ कांच, चुराए पंखे-स्वीच बोर्ड

उद्घाटन से पहले ही खुर्द-बुर्द हो रहा इनडोर स्टेडियम : फोड़ कांच, चुराए पंखे-स्वीच बोर्ड

laxman singh | Publish: Sep, 07 2018 10:45:46 AM (IST) Rajsamand, Rajasthan, India

आरएसआरडीसीलि ने नगरपरिषद को नहीं किया हैंडओवर

राजसमंद. श्री बालकृष्ण स्टेडियम में करीब एक करोड़ की लागत से निर्मित अत्याधुनिक इन्डोर स्टेडियम एवं खेल कार्यालय शुरू होने से पहले ही खुर्दबुर्द होने के कगार पर पहुंच गया है। राजस्थान राज्य रोड विकास एवं निर्माण निगम (आरएसआरडीसीलि) द्वारा निर्माण करीब एक साल पहले ही हो गया, मगर नगरपरिषद को हैंडओवर नहीं किया गया। इसके चलते असामाजिक तत्वों ने पत्थरों से कांच फोड़ डाले, तो इन्डोर स्टेडियम के साथ कार्यालय के द्वार के ताले तोड़ कर पंखे, विद्युत बोर्ड सहित कई उपकरण चुरा ले गए।

जानकारी के अनुसार आरएसआरडीसीलि द्वारा डाया सेल्स कॉर्पोरेशन को इन्डोर स्टेडियम, वालीबॉल कोर्ट, शौचालय व खेल कार्यालय निर्माण का ठेका दिया। करीब डेढ़ करोड़ की इस निविदा में राजनगर के अरविंद स्टेडियम का इन्डोर स्टेडियम भी शामिल है। करीब एक करोड़ रुपए कांकरोली के इन्डोर स्टेडियम पर खर्च किए गए। संवेदक द्वारा करीब एक वर्ष पहले ही निर्माण कर दिया, लेकिन भवन को नगरपरिषद को हस्तान्तरण नहीं किया गया। भवन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कोई चौकीदार नहीं लगाया, जिससे असामाजिक तत्वों द्वारा भवन की तोड़ फोड़ की जा रही है और चौतरफा गन्दगी व्याप्त है। ताले टूटने के बाद ये भवन असामाजिक तत्वों का ही अड्डा बनकर रह गया है।

इस तरह की तोडफ़ोड़
इन्डोर स्टेडियम व कार्यालय में जितनी भी खिड़कियों लगी, उसके सभी कांच तोड़ डाले। इसके अलावा दोनों भवनों के मुख्य द्वार के ताले, बल्ब, ट्यूबलाइट, नल, पाइप लाइन, पंखे, स्वीच बोर्ड, तार भी चोरी हो गए। दोनों भवनों के शौचालय में लगे कांच, डब्ल्यूसी को भी तोड़ डाला। यहां तक दरवाजे, खिडक़ी व दीवारों से भी तोडफ़ोड़ कर दी।

दो बार चोरी, भुगतेगा संवेदक
इन्डोर स्टेडियम का निर्माण एक वर्ष पहले ही हो गया, मगर आरएसआरडीसीएल, नगरपषिद व खेल महकमे के बीच आपसी तालमेल के अभाव में उक्त भवन के हस्तान्तरण की कार्रवाई अटकी पड़ी है। इसके चलते भवन में चोरी, तोडफ़ोड़ जो हुई है, उसका खमियाजा अब संवेदक को ही भुगतना पड़ेगा। क्योंकि संवेदक द्वारा भवन निर्माण के बाद सुरक्षा प्रबंध भी नहीं किए।

शिकायत की, गंभीर नहीं प्रशासन
राष्ट्रीय जन चेतना मंच संयोजक भगवत शर्मा ने इन्डोर स्टेडियम की दुदर्शा व तोडफ़ोड़ को लेकर जिला कलक्टर, नगरपरिषद आयुक्त से लेकर उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी तक को शिकायत की। फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। इसी तरह गिरजाशंकर पालीवाल, मांगीलाल पालीवाल, जयकिशन माली, गोपालप्रसाद नंदवाना, शंकर भाटी ने भी इन्डोर स्टेडियम में तोडफ़ोड़ व चोरी हुए संसाधनों को लेकर नगरीय निकाय, प्रशासन के प्रति आक्रोश जताया।

जल्द करेंगे हस्तान्तरण
इन्डोर स्टेडियम बनकर तैयार हो गया, जिसका अभी हस्तान्तरण नहीं हुआ। अगर तोडफ़ोड़ हुई है, तो संवेदक डाया कॉर्पोरेशन से तत्काल दुरुस्त करवाया जाएगा। मैंने हाल ही ज्वाइन किया है और अब भवन हस्तान्तरण की कार्रवाई जल्द की जाएगी।
मोहनलाल नायक, अधिशाषी अभियंता राजस्थान राज्य सडक़ विकास एवं निर्माण निगम उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned