scriptRajasthan News: समर्थन मूल्य पर गेहूं, सरसों और चने की खरीद को लेकर सामने आई बड़ी खबर, यहां जानें | Rajasthan News: More than 10 thousand quintals of wheat purchased, account for gram purchase not even opened | Patrika News
राजसमंद

Rajasthan News: समर्थन मूल्य पर गेहूं, सरसों और चने की खरीद को लेकर सामने आई बड़ी खबर, यहां जानें

Rajasthan News: व्यापारियों के अनुसार बाजार में चना के भाव 5800-6000 रुपए प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है। इसके कारण किसान खरीद केन्द्रों पर चना बिक्री के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।

राजसमंदMay 19, 2024 / 03:55 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: राजसमंद जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं, सरसों एवं चना की खरीद की जा रही है। इसके तहत गेहूं की अब तक 219 किसानों से खरीद हो चुकी है, जबकि चना की बिक्री के लिए 73 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया, लेकिन अभी तक एक भी किसान बिक्री के लिए नहीं पहुंचा है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार प्रदेश में 2024-25 के दौरान समर्थन मूल्य पर खरीद का काम 10 मार्च से 30 जून तक होगा।
समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 20 जनवरी से ही रजिस्ट्रेशन जारी है। 3 अप्रेल से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू हो गई। इसके पश्चात सरसों एवं चना के खरीद केन्द्र शुरू हो गए। चना खरीद के लिए 73 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया, लेकिन अभी तक एक भी किसान चना लेकर खरीद केन्द्र पर नहीं पहुंचा है। जानकारों के अनुसार इसका मुख्य कारण बाजार में चने का अच्छा भाव मिलना है। इसके चलते काश्तकार समर्थन मूल्य पर बिक्री में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। वहीं गेहूं की अब तक 219 किसानों से 10661 क्विंटल से अधिक की खरीद हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 2400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

खुले में ज्यादा मिल रहे दाम

समर्थन मूल्य पर चना की खरीद पर 5440 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है। व्यापारियों के अनुसार बाजार में चना के भाव 5800-6000 रुपए प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है। इसके कारण किसान खरीद केन्द्रों पर चना बिक्री के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। इसके चलते अभी तक चना खरीद का खाता तक नहीं खुला है, जबकि 5650 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से सरसों की खरीद जारी है।

सरसों की खरीद की स्थिति

कुंवारिया जीएसएस पर सरसों की 4 किसानों से खरीद की गई है। इसी प्रकार राज्यवास में 9, कांकरोली में 18, ओड़ा में 0, कोटडी में 0, पीपली डोडियान में एक, मदार जीएसएस पर 0, लापस्या में 0, रेलमगरा में 58, बनेडिय़ा जीएसएस पर 0, नाथद्वारा में एक भी किसान से सरसों की खरीद नही हुई है, जबकि उक्त सभी केन्द्रों पर चना की भी खरीद की जानी है, लेकिन अभी तक खाता तक नहीं खुला है।

कांकरोली में सर्वाधिक 225 किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जिले में कई केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जा रही है। इसके अभी तक कुंवारिया जीएसएस पर 27, नाथद्वारा जीएसएस पर 3, ओड़ा जीएसएस पर 01, कुरज में 53, कोटरी जीएसएस पर 0, पीपली डोडिया ने 18, मादारा ने 28 ने, रेलमगरा में 4, कांकरोली में 225 एवं राज्यवास जीएसएस पर 7 किसानों ने गेहूं बिक्री के लिए अब तक रजिस्ट्रेशन कराया है।

गेहूं खरीद की स्थिति

कांकरोली खरीद केन्द्र पर 156 किसानों से 8627.50 क्विंटल की खरीद की गई है। इसी प्रकार मदारा में 18 किसानों से 475.50, कुरज में 36 किसानों से 1034 क्विंटल और कुंवारिया में 9 काश्तकारों से 523 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है, जबकि केन्द्रों पर खरीद जारी है।

सरसों की खरीद जारी, चना लेकर नहीं आ रहे किसान

समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद जारी है। चना की खरीद के लिए किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे, लेकिन एक भी काश्तकार चना लेकर नहीं पहुंचा। बाजार में चने का अच्छा भाव मिल रहा है। इसके कारण किसान नहीं आ रहे हैं।

Hindi News/ Rajsamand / Rajasthan News: समर्थन मूल्य पर गेहूं, सरसों और चने की खरीद को लेकर सामने आई बड़ी खबर, यहां जानें

ट्रेंडिंग वीडियो