scriptगणतंत्र दिवस: 26 जनवरी पर इस बार निकलेगी 19 विभागों की झांकियां | 26 january republic day | Patrika News

गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी पर इस बार निकलेगी 19 विभागों की झांकियां

locationरतलामPublished: Jan 22, 2019 05:05:18 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी पर इस बार निकलेगी 19 विभागों की झांकियां

seoni

गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी पर इस बार निकलेगी 19 विभागों की झांकियां

रतलाम. गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित की जाने वाली शासकीय विभागों की झांकियों में इस बार १९ विभागों की झांकियां नजर आएगी। कृषि विभाग की झांकियों में किसानों द्वारा ग्राम पंचायत में फसल ऋण माफ ी योजना के आवेदन लेते व देते हुए सजीव प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा पीएचई, आदिवासी विकास विभाग, मत्स्य, पशुपालन, उद्यानिकी, उद्योग, स्वास्थ्य, सहकारिता, महिला बाल विकास, होमगार्ड, जिला पंचायत, शिक्षा, जेल व होमगार्ड विभागों द्वारा भी अपनी झांकियां प्रदर्शित की जाएगी। झांकियों की थीम 22 जनवरी की दोपहर तक सीईओ जिला पंचायत को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
जनवरी गणतंत्र दिवस की संध्या लोकतंत्र के लोकोत्सव भारत पर्व का आयोजन जिला मुख्यालय पर किया जाएगा। इस दौरान देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। रतलाम में भोपाल के मोहम्मद सैय्यद नासिर हुसैन व साथियों द्वारा कव्वाली पेश की जाएगी। धार जिले के कुक्षी के कैलाश सिसौदिया व दल द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके साथ ही जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

मंदिर, दुकान सहित दो घरों पर चोरों का धावा
रतलाम/ धराड़. बिलपांक थाना क्षेत्र में बीते दो दिन से बदमाश चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे है। चोरों ने एक दिन जैन मंदिर को निशाना बनाया तो दूसरे दिन दो सूने घरो के साथ एक दुकान में घुसे थे। चोर इन स्थानों से हजारों रुपए की नकदी सहित कीमती सामान चुराकर ले गए है। दुकान में चोरी का प्रयास करने के दौरान एक बदमाश सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गया। बदमाशों की दुकान में लगे एक कैमरे पर नजर पड़ी तो उनके द्वारा उसे तोड़ दिया गया।
पुलिस के अनुसार चोरी की एक घटना थाना क्षेत्र के धराड की है। यहां चोरों ने सूने मकान का ताला तोड़ा और घर से करीब 34 हजार रुपए की नगदी व मंगलसूत्र चुरा ले गए। चोरी यह घटना अर्जुन भुज के यहां की है। पीडि़त ने बताया कि घर पर वह स्वयं व उसकी पत्नी रहती है। पत्नी की तबीयत खराब होने से उसे ससुराल में छोड़कर आया था। रात में लाइट होने से वह खेत पर फ सल को पानी देने गया था। इस दौरान घर पर कोई नहीं था। देर रात गश्त पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने फ ोन पर चोरी की सूचना दी थी, जिसके बाद सुबह 4 बजे घर आया तो घर खुला दिखा और अलमारी भी खुली पड़ी थी।

नकदी व मंगलसूत्र ले गए
चोरों ने धराड़ के महांकाल मंदिर के पीछे भी एक सूने मकान में चोरी की। चोर यहां से दस हजार रुपए की नकदी सहित मंगलसूत्र, बिछुड़ी आदि चुराकर ले गए। चोरी की यह घटना मांगीलाल डामर के यहां की है। मांगीलाल के पुत्र जगदीश डामर ने बताया कि वह, पत्नी को लेकर ससुराल गया हुआ था। पिताजी घर पर अकेले थे, जिस कारण से वह घर पर ताला लगाकर पास के कमरे में सो गए थे। सुबह घटना की जानकारी मिली तो पुलिस को इसकी जानकारी दी।

कैमरे देख मुंह छिपाकर निकले चोर
चोरों ने धराड़ में ही गोपाल पाटीदार की दुकान पर चोरी का प्रयास किया था। चोर दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे से बचने के लिए दुकान के बाहर लाइट बंद कर सीसीटीवी कैमरे को तोड़ अंदर घुसे थे, लेकिन अंदर भी उन्हे कैमरा दिखा तो उन्होंने आगे जाने की कोशिश नहीं की और वापस बाहर निकल गए। चोरों ने यहां कैमरे में भी तोडफ़ोड़ की। सुबह पुलिस जब मामले की जांच में जुटी तो एक कैमरा पीछे गेहूं के खेत में नजर आया। पुलिस को सीसीटीवी के
फुटेज खंगालने पर एक व्यक्ति भी उसमें नजर आया है, जिसकी पहचान करने में जुट गई है।

जैन मंदिर को बनाया निशाना

चोरी की एक अन्य वारदात शनिवार रात प्रीतमनगर के जैन मंदिर की है। चोरों ने बीते एक वर्ष में यहां दूसरी बार चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस की माने तो चोर मंदिर में रखी दानपेटी के ताले तोड़कर उसमें रखी दान राशि चुरा ले गए। चोरी की यह घटना रात करीब 3 बजे करीब की होना बताई जा रही है। घटना का खुलासा सुबह मंदिर के पुजारी ज्ञानचंद जैन के यहां पहुंचने पर हुआ। वे जब यहां आए तो मंदिर का ताला टूटा मिला। सूचना मिलते ही समाज के लोग मंदिर पहुंचे और बिलपांक थाना पुलिस को चोरी की सूचना दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो