scriptदिवाली 2019 के पूर्व दो दिन चार महायोग, इस दिन कर सकते है खरीदी | Four Mahayogas, two days before Diwali 2019 | Patrika News

दिवाली 2019 के पूर्व दो दिन चार महायोग, इस दिन कर सकते है खरीदी

locationरतलामPublished: Oct 13, 2019 10:50:24 am

Submitted by:

Ashish Pathak

इस बार दिवाली 2019 के दो दिन पूर्व पुष्य नक्षत्र के साथ साथ चार महायोग बन रहे है। ये योग बाजार के लिहाज से बंपर साबित होगा। क्योंकि धन तेरस के पूर्व से की गई खरीदी अत्यंत शुभ होने के साथ अखंड मानी जाती है।

रतलाम। इस बार दिवाली 2019 का त्यौहार खास बनने जा रहा है। दिवाली के दो दिन पूर्व आकाशगंगा में एक या दो नहीं, बल्कि चार महायोग बन रहे है। ये योग बाजार में खरीदी के लिए तो बेहतर रहेंगे ही इसके साथ साथ इन दो दिन की गई खरीदी जीवन में शुभ का संचार करेगी। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी रवि जैन ने कही। वे भक्तों को दिवाली पूर्व बनने वाले महायोग के बारे में बता रहे थे।
MUST READ : दिवाली पर गणेश पूजन में सूंड का रखे विशेष ध्यान, नहीं तो चली जाती है महालक्ष्मी

gold.jpg
रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी रवि जैन ने बताया कि दिवाली के पर्व की शुरुआत 25 अक्टूबर को धनतेरस से होगी, लेकिन इसके पूर्व 21 अक्टूबर को सोम तो 22 अक्टूबर को भौम पुष्य योग के साथ ही बुधादित्य, लक्ष्मीनारायण व मालव योग का संयोग हो रहा है। दिवाली व धनतेरस के पूर्व नागरिक हर प्रकार की खरीदी के लिए तो व्यापारी नए बहीखाते की खरीदी नए प्रतिष्ठान के शुभांरम के लिए पुष्य नक्षत्र का इंतजार करते है। इस साल नागरिको व व्यापारियों के लिए दो दिन पुष्य नक्षत्र योग के साथ ही बुधादित्य लक्ष्मीनाराण व मालव योग बन रहा है।
MUST READ : दिवाली पूजा का बेस्ट मुहूर्त यहां पढे़ं

Horoscope Weekly 20 July To 25th July Rashifal Astrology In Hindi
व्यापारी भी खासे उत्साहित

इस योग में खरीदी करने व नए कार्य की शुरूआत करने लाभकारी माना जाता है । इस साल खासबात यह है कि नागरिकों को खरीदी के लिए भागमभाग नहीं करना पडेगा, क्योंकि पुष्यनक्षत्र 21 अक्टूबर सोमवार की शाम 5 बजकर 33 मिनट से शुरू हो कर 22 अक्टूबर की शाम 4 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। दो दिन तक पुष्य नक्षत्र योग को लेकर बाजार के व्यापारी भी खासे उत्साहित है।
MUST READ : महाबली रावण ने किए थे शरद पूर्णिमा के टोटके, आप भी करें मिलेगा लाभ

gold_price_today.jpg
इसलिए पुष्य का महत्व बढ़ा

रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी रवि जैन ने बताया कि सोमवार को चन्द्रमा की स्वग्रही राशि कर्क में दोपहर 11 बजकर 40 मिनट पर प्रवेश करेगा तथा पुष्य नक्षत्र की शुरूआत शाम 5बजकर 33 मिनट पर होगी जो अगले दिन मंगलवार को संध्या 4 बजकर 40 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। इस समयावधि में तुला राशि में बुध के साथ सूर्य व शुक्र की युति होने पर बुधादित्य और लक्ष्मीनारायण योग व स्वग्रही शुक्र से मालव योग का भी संयोग बन रहा है इसलिए नागरिको के लिए खरीदी व व्यापारियों के लिए बिक्री हेतु पुष्य का महत्व बढ गया है।
MUST READ : भूलकर मत करना यह 7 काम, नाराज होती है महालक्ष्मी

gold-silver_today_rate.png
नक्षत्रों का सम्राट है पुष्य

रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी रवि जैन ने बताया कि ग्रहों के मंडल में पुष्य को नक्षत्रों का सम्राट माना गया है । पुष्य नक्षत्र का स्वामी शनि है जो दीर्घकालीन लाभ व स्थायित्व का प्रतिनिधि माना गया है। इस नक्षत्र में कार्य करने से किसी भी प्रकार के कुयोग का प्रभाव नहीं होता है। जिस वार को पुष्य नक्षत्र आता है उस वार के नाम से पुष्य माना जाता है इस साल सोमवार व मंगल वार को पुष्य नक्षत्र आने से सोम व भौम पुष्य का योग बना है। शनि न्याय एवं स्थिरता का कारक है यही वजह है कि इस योग में जो कार्य किए जाते है वे शुभ तो होते ही है उसमें सफलता एवं स्थिरता की संभावना अधिक हो जाती है।
MUST READ : नवरात्रि, दिवाली, किसमस तक रेलवे चलाएगा 30 विशेष ट्रेन

gold-reuters.jpg
पुष्य नक्षत्र वाले ये कार्य कर सकते है
नवीन कार्य की शुरूआत एवं प्रतिष्ठान का शुभारंभ बही खाता, सोना-चांदी, इलेक्ट्रिक आयटम, वाहन खरीदी, भूमि भवन खरीदी का सौदा, नवीन ग्रह का शुभांरभ, ग्रह प्रवेश इत्यादि सभी मंगल कार्य कर सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो