scriptमध्यप्रदेश में सरकारी योजना में हो रहा ‘खेल’ | Madhya Pradesh News | Patrika News
रतलाम

मध्यप्रदेश में सरकारी योजना में हो रहा ‘खेल’

एक अदद छत का ख्वाब अमुमन हर आंख में बसता है, लेकिन यही ख्वाब उज्जैन संभाग में भ्रष्टाचार को बढ़ा रहा है।

रतलामJan 27, 2022 / 08:44 pm

Ashish Pathak

pm aawas yojana

pm aawas yojana

सचिन त्रिवेदी

रतलाम. एक अदद छत का ख्वाब अमुमन हर आंख में बसता है, लेकिन यही ख्वाब उज्जैन संभाग में भ्रष्टाचार को बढ़ा रहा है। दरअसल, संभाग में हर माह किसी न किसी जिले में आवास योजनाओं में कहीं पात्र को नजरअंदाज कर अपात्रों को आवंटित करने तो कहीं पात्रता के बावजूद हितग्राही द्वारा राशि का सही उपयोग नहीं करने के मामले सामने आ रहे हैं। ग्राम पंचायतों से लेकर नगर निकायों में आवास योजनाओं का सिस्टम ललचाया नजर आ रहा है, जबकि जिम्मेदार योजना की पूरी निगरानी होने का दावा कर रहे हैं।
फरवरी में भी बंद रहेंगे स्कूल, क्योंकि…. |

उज्जैन संभाग के जिलों रतलाम, मंदसौर और देवास में जनवरी माह में प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार के मामले सामने आएं हैं। इन जिलों में स्थानीय प्रशासन मामले की जांच कर रहा है तो दिसंबर माह के दौरान नीमच, उज्जैन और शाजापुर में भी आवास योजना में धांधली की शिकायत के बाद जांच के आदेश दिए गए थे। हर माह कहीं न कहीं से शिकायत सामने आ रही है, हालांकि कई मामलों में जांच के बाद दोषियों पर प्रथम दृष्टया कार्रवाई भी हुई है, लेकिन फिर भी लालच थम नहीं रहा है।
Good News : 160 की गति से 2024 में दौड़ेगी ट्रेन

हर सप्ताह आ रही धांधली की शिकायत

नीमच जिले में जनसुनवाई के दौरान करीब हर सप्ताह आवास योजनाओं में धांधली की शिकायत सामने आ रही है। हाल ही में जावद विकासखंड में एक कम्प्यूटर ऑपरेटर ने शासकीय योजनाओं की राशि में हेरफेर करते हुए अपने रिश्तेदारों में बांट दी तो मनासा विकासखंड में भी आवास योजना की जांच के दौरान अपात्रों का आवंटन सामने आया।
मेडिकल कॉलेज में कोविड 19 की समीक्षा

पहले जिम्मेदार, अब खुद हितग्राही निकले लालची


रतलाम जिले के नामली में पूर्व में आवास घोटाला होने पर नगर परिषद के तत्कालिन अध्यक्ष सहित अन्य की भूमिका सामने आई थी। अब नगर पंचायत का अमला कुछ मामलों में जांच करा रहा है, जहां आवास योजना के लिए पात्र पाए गए लोगों को राशि का आवंटन तो कर दिया गया, लेकिन हितग्राहियों ने राशि निकाल अन्य जगह उपयोग कर लिया।
video रतलाम में गणतंत्र दिवस उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

Ratlam: Now it is difficult to build a house
IMAGE CREDIT: patrika
सर्वे सूची की अनदेखी कर अन्य नामों को आवंटन


आगर-मालवा जिले के सुसनेर क्षेत्र में भी आवास योजना में धांधली की शिकायत हुइ है। जिम्मेदारों ने सर्वे सूची को नजरअंदाज कर दिया और अपात्रों को शामिल कर उनके नाम से आवंटन कर दिया गया। मामले की शिकायत उच्च स्तर पर होने के बाद जांच कराई गई, फिर भी जनवरी माह में जिले से अन्य मामलों को लेकर शिकायत दर्ज हुई है।
कोरोना काल में ऑक्सीजन के लिए लोगों को तड़पड़ता देखा, अब शादी में बांटे पौधे

पहली किस्त जारी, दूसरी जारी करने पर धांधली


देवास जिले में भी आवास योजनाओं को लेकर शिकायत कम नहीं हो रही है। जिले में जनसुनवाई के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटन से जुड़ी शिकायत हुई तो सीएम हेल्पलाइन पर भी इन शिकायतों के दर्ज होने के बाद जांच की जा रही है। कुछ मामलों में तो पहली किस्त जारी हो गई, लेकिन दूसरी के दौरान धांधली सामने आ गई।
कोरोना के बीच college exam को लेकर हुआ बड़ा निर्णय

शिकायत पर कार्रवाई


संभाग में हर माह आवास योजनाओं की समीक्षा होती है। जहां भी किसी तरह की शिकायत सामने आती है, संबंधित जिला प्रशासन जांच कराता है। कई मामलों में जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई भी की गई है, निगरानी सिस्टम को भी मजबूत किया जा रहा है।

Home / Ratlam / मध्यप्रदेश में सरकारी योजना में हो रहा ‘खेल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो