scriptभाद्रपद में कब है अमावस्या? इस दिन सुख-समृद्धि और पितृ शांति के लिए करें ये उपाय | bhadrapada amavasya 2022 date: bhado amavasya upay for pitra shanti and money gain | Patrika News

भाद्रपद में कब है अमावस्या? इस दिन सुख-समृद्धि और पितृ शांति के लिए करें ये उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2022 11:12:19 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Bhadrapada Amavasya 2022: भाद्रपद या भादौ मास में पड़ने वाली अमावस्या तिथि भाद्रपद अमावस्या कहलाती है। इस दिन पितरों का तर्पण करने और दान पुण्य के कार्यों से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

bhadrapada amavasya 2022, bhadrapada amavasya 2022 kab hai, pitra shanti ke upay, pitru tarpan mantra, bhado amavasya 2022 kab hai, amavasya upay for money, shani dosh se mukti ke upay, kalsarpa dosha remedies,

भाद्रपद में कब है अमावस्या? इस दिन सुख-समृद्धि और पितृ शांति के लिए करें ये उपाय

Bhado Amavasya 2022 Date: हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि का खास महत्व बताया गया है। वहीं हिंदू पंचांग के अनुसार छठा महीना भाद्रपद में पड़ने वाली अमावस्या तिथि को भादौ या भाद्रपद अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इसे कुशग्रहणी अमावस्या भी कहते हैं। इस साल ये तिथि 27 अगस्त 2022 को पड़ रही है। मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान और पितरों का तर्पण करने से जीवन में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं ज्योतिष अनुसार किन उपायों को करने से जीवन में आती है खुशहाली…

भाद्रपद अमावस्या के दिन करें ये उपाय

पितृ दोष से मुक्ति का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाद्रपद अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में कुशा घास मिले जल से तर्पण करने पर पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और पितृ दोष समाप्त होने से जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है। साथ ही इस दौरान पितृ शांति मंत्र ‘ॐ देवताभ्य: पितृभ्यश्च महायोगिभ्य एव च। नम: स्वाहायै स्वधायै नित्यमेव नमो नम:। ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि। शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात्’ का जाप करें।

शनि देव को प्रसन्न करने का उपाय
अमावस्या तिथि के दिन शनि देव की पूजा का भी विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाद्रपद या भादो अमावस्या को शनि ग्रह से संबंधित वस्तुओं जैसे काला कंबल, काले तिल और सरसों की तेल का दान करना शुभ होता है। इससे कुंडली में शनि ग्रह को मजबूती मिलती है।

कार्य सिद्धि उपाय
यदि आपका कोई जरूरी कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है और काम में लगातार कोई ना कोई अड़चन आ रही है तो भादौ अमावस्या के दिन किसी गौशाला में हरी घास या धन का दान करना चाहिए।

कालसर्प योग से मुक्ति का उपाय
जो लोग कुंडली में कालसर्प दोष के कारण पीड़ाओं का सामना कर रहे हैं उन्हें भाद्रपद अमावस्या के दिन चांदी की नाग-नागिन किसी मंदिर में दान कर देने या नदी में प्रवाहित करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं।

धन प्राप्ति के लिए उपाय
जीवन में धन-धान्य बनाए रखने के लिए ज्योतिष अनुसार भाद्रपद अमावस्या पर शाम के समय पीपल के पेड़ की जड़ में चीनी मिला हुआ पानी अर्पित करें। साथ ही पेड़ के पास आटे के दीपक में पांच बत्ती रखकर जलाने से धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। दीपक जलाने के बाद पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: Vastu: क्यों उत्तर या पूर्व दिशा में ही होना चाहिए घर में पानी का बहाव?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो