scriptआज अपनी चमक खो देगा चांद, एक साल बाद फिर होगा ऐसा, जानिए वजह | Black Moon today it will happen again after one year | Patrika News

आज अपनी चमक खो देगा चांद, एक साल बाद फिर होगा ऐसा, जानिए वजह

Published: May 19, 2023 02:08:04 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

आज 19 मई को ज्येष्ठ अमावस्या (Black Moon) है, आज एक ऐसी घटना घटने वाली है, जिससे चांद की खूबसूरती निहारने वाले खगोलविद निराश हो सकते हैं। चांद की प्रशंसा में कागज काले करने वाले कवियों की लिखने वाले कवियों के शब्द गुम हो सकते हैं। इस अद्भुत खगोलीय घटना (astronomy) के पीछे की वजह जानेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता विज्ञान प्रसारक सारिक घारू से…

black_moon.jpg

ब्लैक मून क्या होता है, जानें यहां

आज ब्लैक मून
दरअसल आज (19 मई शुक्रवार को) अमावस्‍या का चंद्रमा ब्‍लैक मून होगा। सारिका घारू ने बताया कि 21 मार्च से 21 जून को 2023 को समाप्‍त होने वाली तीन महीने की खगोलीय बसंत ऋतु में चार अमावस्‍या आ रही हैं। इनमें से शुक्रवार (19 मई) को तीसरी अमावस्या है। तीन महीने के किसी एक सीजन में चार अमावस्‍या आने पर तीसरी अमावस्‍या को ब्‍लैक मून कहा जाता है। इस समय चंद्रमा चमकीला नहीं दिखता है।
इसके पीछे का कारण यह है कि प्रत्‍येक अमावस्‍या को चंद्रमा सूर्य के सीध में होने से पृथ्‍वी से उसका चमकीला भाग (Black Moon) नहीं दिखता है, इसलिये चंद्रमा दिखाई नहीं देता है। लेकिन साल में दो से 5 बार तक होने वाले सूर्यग्रहण की घटना में इसे सूर्य को पूर्ण या आंशिक रूप से ढंकते हुए देखा जा सकता है।
सारिका ने बताया कि ब्लैक मून (Black Moon) शब्द पिछले कुछ सालों से ही प्रचलन में आया है। यह घटना लगभग 33 महीनों बाद होती है। वहीं यह इस साल की पांचवीं अमावस्या भी है। ज्येष्ठ अमावस्या के चंद्रमा को ब्लैक मून कहने के वैज्ञानिकों की एक और परिभाषा के अनुसार किसी एक ही अंग्रेजी महीने में अगर दो अमावस्‍या होती है तो महीने की दूसरी अमावस्‍या ब्‍लैक मून होगा। ऐसा लगभग हर 29 माह बाद होगा। कुछ अन्य विद्वानों का कहना है कि अगर फरवरी माह में अमावस्‍या न हो तो जनवरी एवं मार्च में दो अमावस्‍या होती है। इसे भी ब्‍लैक मून कहा जाता है। यह घटना 2033 में फिर घटेगी।
ये भी पढ़ेंः Video: शनि जयंती पर पूजा से कटते हैं तीन दोष, जानें अमावस्या के यह उपाय

आज रात दिखेंगे ज्यादा तारे
वैज्ञानिकों का कहना है कि अमावस्या के दिन चांद का जो हिस्सा आप रोज देखते हैं यह अंधेरे में चला जाता है, इसका मतलब यह नहीं होता कि रात में चांदनी नहीं होती, इस समय चांद की रोशनी कम होने से आसमान में तारे अधिक दिखाई देते हैं। साफ आसमान में अधिक तारा देखना है तो 19 मई, 20 मई और 21 मई की रात आपके लिए अच्छी होगी।
आगामी ब्‍लैक मून

31 दिसम्‍बर 2024 एक की महीने में दो अमावस्‍या

23 अगस्‍त 2025 एक सीजन की चार अमावस्‍या में से तीसरी अमावस्‍या

//?feature=oembed
https://www.dailymotion.com/embed/video/0nphAtcjBFA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो