धन घटने से पहले देता है ये खास संकेत, समय रहते समझ न सके तो कम हो जाएगा बैंक बैलेंस

पैसों की कमी के कुछ लक्षण...

आज के समय में पैसा आपके मान सम्मान से लेकर हर चीज से जुड़ता जा रहा है, ऐसे में हर कोई अच्छा खासा पैसा कमाने के साथ ही एक बड़ी बचत भी करना चाहता है। लेकिन अधिकांश घरों में कभी न कभी रुपये-पैसे को लेकर समस्‍या आती है। अचानक से लगने लगता कि पैसे खत्‍म हो रहे हैं और बैंक बैलेंस कम हो रहा है।

माना जाता है कि भाग्‍य के रूठ जाने और मां लक्ष्‍मी के किसी वजह से नाराज हो जाने के कारण ऐसा होता है। कई बार हमसे जाने—अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जिनका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी घर में जब पैसों की कमी होनी शुरू होती तो कुछ लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उन्हें पहचान ही नहीं पाते, जिस कारण हम उसका कोई उपाय भी नहीं कर पाते। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में…

: अगर आपके घर में नल टपकने लगे तो समझ लीजिए कि मां लक्ष्‍मी किसी कारणवश आपसे नाराज हैं और आपका पैसा पानी की तरह बह रहा है। ऐसा होने पर प्‍लंबर को बुलाकर टपकते हुए नल को तुरंत सही करवाएं। इसके अलावा कभी आपके हाथ से पानी का ग्लास छूटकर टूट जाए या फिर बोतल हाथ से छूटकर पानी बहने लगे तो मान लीजिए कि आपको व्‍यापार में किसी वजह से नुकसान हो सकता है या फिर आपके ऊपर कर्ज बढ़ सकता है।

: अगर आपके घर में मनी प्‍लांट लगा है और उसके पत्‍ते अचानक से सूखने लगें या फिर पीले पड़ने लगें या काले पड़ने लगें तो यह शुभ संकेत नहीं माना जाता। ऐसा होना आर्थिक मामलों में गिरावट का सूचक माना जाता है। अगर आपके घर में भी ऐसा हो तो आपको संभल जाना चाहिए और पैसों को संभालकर खर्च करना चाहिए।

: अगर आपके घर में छोटे बच्‍चे जमीन पर लकीरें खींचने लगें तो इसे बहुत ही बुरा माना जाता है। बच्‍चों को ऐसा करने के लिए मना करना चाहिए और उनके द्वारा खींची गई लकीरों को मिटा देना चाहिए।

मान्‍यता है कि ऐसी लकीरों को कर्ज बढ़ने का ***** माना जाता है। बच्‍चे अगर ऐसा काम करते हैं तो माता-पिता पर बोझ बढ़ने लगता है। व्‍यापारियों को किसी डील में नुकसान होने लगता है।

: अगर आपके दाएं अंगों पर दाईं जांघ या फिर बाईं बाजू पर छिपकली गिरे तो यह बहुत ही खराब माना जाता है। ऐसा होना आपकी खराब ग्रहदशा को दर्शाता है। अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो उस अंग को अच्‍छे से धोकर साफ करने के बाद थोड़ा सा गंगाजल छिड़कें और शाम के वक्‍त पूरे परिवार के साथ मां लक्ष्‍मी की उपासना करें और अपनी गलती के लिए क्षमा मांगें।

: अगर आपके घर की छत पर कौआ कभी दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके बोले तो इसे बहुत ही बुरा मानते हैं। इसे रोग और धन हानि का-सूचक माना जाता है। अगर आपके साथ ऐसा कभी हो तो आपको संभल जाना चाहिए और अपनी सेहत के प्रति सावधान रहना चाहिए। हो सके तो ऐसा होने के बाद डॉक्‍टर से चेकअप करा लेना चाहिए। कौए का बोलना धन हानि का-सूचक माना जाता है। ऐसे में पैसे को संभालकर खर्च करना चाहिए नहीं तो आपका बैंक बैलेंस घटना शुरू हो जाएगा।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned