scriptom chanting benefits: Keep these things in mind while chanting Om | ॐ का जाप करने से आते हैं जीवन में सकारात्मक बदलाव, लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल | Patrika News

ॐ का जाप करने से आते हैं जीवन में सकारात्मक बदलाव, लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

Om Chanting Method: ॐ का जाप ना केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद बताया गया है, बल्कि यह आपको मानसिक रूप से भी शांति प्रदान करता है। वहीं हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ॐ का उच्चारण बहुत पवित्र माना जाता है। लेकिन ॐ का उच्चारण करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

नई दिल्ली

Updated: July 05, 2022 06:35:34 pm

सनातन धर्म में ॐ को बहुत ही पवित्र और प्रभावशाली माना गया है। यह अ, उ और म् इन 3 अक्षरों से मिलकर बना है। मान्यता है कि इन तीनों अक्षरों में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु, महेश का वास होता है। जिसमें अ वर्ण को सृष्टि, उ को स्थिति और म् को लय का दर्शाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी मंत्र के पूर्व में ओम का उच्चारण उस मंत्र के प्रभाव को और अधिक बढ़ा देता है। तो अब आइए जानते हैं ओम के उच्चारण से होने वाले फायदे और खास नियमों के बारे में...

om chanting benefits, om chanting benefits for brain, om ka ucharan ke fayde, om ke jaap ke fayde, om ka jaap kaise kare, om chanting method, om ucharan ka sahi tarika, om ucharan ki vidhi, latest religious news,
ॐ का जाप करने से आते हैं जीवन में सकारात्मक बदलाव, लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

ॐ के उच्चारण के लाभ
ओम का उच्चारण करने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है जिससे वह अपने क्रोध पर भी नियंत्रण करने में सक्षम हो जाता है। वहीं यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मदद करता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकाग्रता से ॐ का उच्चारण करने पर यह आपको ब्रह्मांड और ईश्वर से जोड़ता है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए भी ओम शब्द के फायदे देखे जाते हैं।
|
यह आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। साथ ही नियमित रूप से ॐ के उच्चारण से सांसों पर नियंत्रण करने तथा पेट की मांसपेशियों को तनाव मुक्त करने में मदद मिलती है।

ॐ का जाप आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर प्रभाव डालता है। जिससे यह ब्लड प्रेशर और ब्लड सरकुलेशन को भी नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है।

इन बातों का रखें खास खयाल
ॐ का उच्चारण करते समय हमेशा किसी शांत स्थान और समतल जगह पर बैठना चाहिए। जीवन में सकारात्मक बदलाव और बेहतर परिणाम के लिए इसके नियमित जाप की सलाह दी जाती है।
ओम का जाप करते समय सबसे पहले पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। फिर आंखें बंद करके एक गहरी सांस लें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए ओम का उच्चारण प्रारंभ करें। अपने ध्यान को ना भी क्षेत्र में केंद्रित करते हुए कंपन महसूस करें। आप शुरुआत में 108 बार ओम का उच्चारण कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अवधि बढ़ाते जाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें
 

रामा या श्यामा? घर में कौन सी तुलसी लगाना होता है शुभ? बस एक क्लिक में दूर करें अपनी दुविधा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम कर सकते हैं लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.