Mercury transit in Gemini: 07 जुलाई को बुध करेंगे मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों के लिए शानदार रहेगा ये समय

जानें यह परिवर्तन किन राशिवालों के लिए रहेगा शुभ और किन राशिवालों के लिए रहेगा अशुभ...

ज्योतिष के 9 ग्रहों में से एक और ग्रहों के राजकुमार बुध एक बार फिर अपनी राशि में परिवर्तन कर रहे हैं। दरअसल साल 2021 के सातवें माह यानि जुलाई के ठीक 7वें दिन बुधवार, 7 जुलाई 2021 को बुद्धि के कारक ग्रह बुध अपनी ही राशि मिथुन में प्रवेश करने जा रहे हैं।

वहीं इस राशि में पहले से ही सूर्य देव के होने से बुध के यहां आते ही यानि दोनों ग्रहों की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा, जो करीब 10 दिन तक रहेगा। ऐसे में बुध यहां 25 जुलाई 2021 तक रहेंगे। जबकि सूर्य 16 जुलाई को शाम के समय कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

बुध का यह परिवर्तन जहां कन्या, धनु और मीन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। वहीं इस दौरान बन रहे बुधादित्य योग का मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक राशि वालों को लाभ मिलेगा। वहीं बुध के इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर देखने को मिलेगा।

Must Read- July 2021 Rashi Parivartan calendar - जुलाई 2021 में कौन-कौन से ग्रह करेंगे परिवर्तन? जानें इनका असर

Planets rashi parivartan in july 2021

कब करेंगे बुध ये परिवर्तन...
बुधवार,07 जुलाई 2021 को सुबह 10:59 AM बजे बुध ग्रह शुक्र की राशि वृषभ से निकलकर अपनी राशि मिथुन में गोचर कर जाएंगे। बुध की यह स्थिति मिथुन राशि में 25 जुलाई 2021 की सुबह 11:31 AM बजे तक बनी रहेगी। इसके बाद यह मिथुन राशि से निकलकर चंद्रमा के स्वामित्व वाली कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे।

बुध को ऐसे समझें...
दरअसल ज्योतिष के अनुसार बुध मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं। वहीं बुध ग्रह के कारक देव श्री गणेश हैं। जबकि कन्या बुध की उच्च व मीन नीच राशि है।

ज्योतिष शास्त्र में बुद्धि, संवाद और मित्र का कारक बुध को ही माना गया है। यह एक शुभाशुभ ग्रह माना गया है, लेकिन यह कुंडली में जातक को फल अपनी स्थिति से न देते हुए संगति के अनुसार देता है। यानि यदि यह दुष्ट ग्रहों की संगति में होता है तो वैसा ही फल प्रदान करता है, जबकि शुभ ग्रहों की संगति में होने पर शुभ फल देता है। सभी 27 नक्षत्रों में से बुध को अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्र का स्वामित्व प्राप्त है। सूर्य और शुक्र को मित्र जबकि चंद्रमा और मंगल बुध के शुत्र ग्रह हैं। इसका रंग हरा और सप्ताह में दिन बुधवार माना जाता है।

Must Read- July 2021 Festival List - जुलाई 2021 में कौन-कौन से हैं तीज त्यौहार? जानें दिन व शुभ समय

july 2021 festival

ऐसे में बुधवार 07 जुलाई 2021 को होने वाले बुध के परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलेगा। एक ओर जहां कुछ राशियों को ये गजब का फायदा पहुंचाता दिख रहा है। वहीं इसके इस परिवर्तन से कुछ राशि वालों के लिए परेशानी भी खड़ी होती दिख रही है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर बुध के इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर क्या रहने की उम्मीद है।

12 राशियों पर बुध के इस परिवर्तन का असर...

1. मेष राशि :
इस समय बुध आपकी राशि से तृतीय भाव यानि पराक्रम व छोटे भाई बहनों के भाव में रहेंगे। यह गोचर के दौरान आपकी वैचारिक क्षमता का विकास होने के साथ ही आप हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हो पाएंगे। इस समय शत्रु व प्रतिद्वंद्वी आपसे जीतने में असक्षम रहेंगे। यह अवधि आपके लिए फलदायक होने के साथ ही शुभ भी रहेगी।

2. वृषभ राशि :
इस समय आपकी राशि से द्वितीय भाव यानि धन व वाणी के भाव में बुध का गोचर रहेगा। यह समय आपके लिए भाग्यशाली साबित होंगीा। इस समय आपके घर में सुखद वातावरण होगा साथ ही माता के स्वास्थ्य में भी इस दौरान सकारात्मक बदलाव आएंगे। इस समय आपकी वाणी में काफी सुधार देखने को मिल सकता है, जिसके कारण जहां आपकी जान पहचान वालों को आश्चर्य होगा, वहीं कई लोग आप पर फिदा भी हो सकते हैं।

Must Read- Shri Ganesh Puja: बुधवार के दिन ऐसे करें मनोकामना पूर्ति के लिए श्री गणेश की पूजा

shri ganesh puja on wednesday

3.मिथुन राशि :
आपकी राशि के स्वामी बुध ही है, ऐसे में इस परिवर्तन के दौरान बुध आपकी ही राशि में ही विराजमान रहेंगे यानि आपके लग्न भाव में मौजूद रहेंगे। जिस कारण इसका सबसे अधिक असर आप पर ही होगा। यह गोचर आपको शुभ फल देने वाला सिद्ध हो सकता है।

इस दौरान आपका पारिवारिक जीवन बेहद सुखद रहने की संभावना है। इस दौरान आपकी कुशल नीतियों की वजह से आपके व्यवसाय को फायदा की उम्मीद है। जबकि नौकरीपेशा जातकों को इस दौरान नई नौकरी मिलने की संभावना है। इस दौरान आपके आय में बढ़ौतरी होने के साथ ही आपको कर्ज से भी मुक्ति मिलने के योग बनेंगे।

4. कर्क राशि :
बुध ग्रह इस समय आपकी राशि से द्वादश भाव यानि व्यय भाव में रहेंगे। ऐसे में इस दौरान कारोबार करने वाले जातको को उन्नति मिलती दिख रही है। इस दौरान आप कारोबार संबंधी कोई यात्रा भी कर सकते हैं, जिसका आपको लाभ भी होगा। आपकी सफलता के चलते परिवार में खुशी और जश्न का माहौल रहेगा। वहीं इस समय आप कुशलता के साथ हर कार्य करेंगे, वहीं आपके द्वारा कुछ शानदार फैसले भी लिए जा सकते हैं।

5. सिंह राशि :
इस गोचर के दौरान बुध आपकी राशि से एकादश भाव यानि आय के भाव में रहेंगे। जिसके चलते सिंह राशि के जातकों को आर्थिक मोर्चे पर अच्छे परिणाम मिलने के साथ ही कई अन्य स्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है। इस दौरान इस राशि के व्यवसायी भी मुनाफा कमा सकते हैं, वहीं यदि आपको किसी से उधार वापस लेना था तो वह भी इस समय आपको वापस मिल सकता है।

Must Read- ज्योतिष के नौ ग्रह और उनका असर

Astrological planets

6. कन्या राशि :
आपकी राशि से इस समय बुध दशम भाव यानि कर्म व विद्या के भाव में रहेंगे। ऐसे में नौकरी पेशा लोगों के साथ ही व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों का कई जगह सफलता मिलती दिख रही है।

इस दौरान कन्या राशि के वे जातक जो व्यवसाय करते हैं वो सुधार की तरफ बढ़ेंगे। उनके द्वारा लागू किए गए कार्यक्रमों और नीतियों के उत्कृष्ट परिणाम सामने आ सकते हैं। इस समय सर्विस सैक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह अवधि शुभ साबित होती दिख रही है।

7. तुला राशि :
इस समय बुध आपकी राशि से नवम भाव यानि भाग्य के भाव में रहेंगे। जिसके चलते तुला राशि वालों को इसके शुभ परिणाम मिलते दिख रहे हैं। इस समय संपत्ति के मामले में लाभ मिलने की संभावना के साथ ही किसी भी नए काम की शुरुआत आपके लिए शुभ रहती दिख रही है। वहीं इस परिवर्तन से बनने वाले बुधादित्य योग के चलते आपकी तरक्की के योग भी बनेंगे। लेकिन पैसों के लेनदेन को लेकर इस समय आपको खास सावधानी बरतनी होगी।

8. वृश्चिक राशि :
इस समय आपकी राशि से अष्टम भाव यानि आयु भाव में बुध का गोचर रहेगा। यह गोचर काल जहां आपके भाग्य में वृद्धि करेगा, वहीं इस समय आपको सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। जीवन साथी के साथ समय अच्छा बीतने के अलावा इस समय नौकरी में नए अवसर मिलने के प्रबल योग हैं। लेकिन, स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा।

Must Read- चातुर्मास की पूरी अवधि में ये देवी करती हैं सृष्टि की रक्षा

chaturmas_special_1.png

9. धनु राशि :
इस समय बुध आपकी राशि से सप्तम भाव यानि विवाह के भाव में रहेंगे। बुध का ये गोचर शुभ रहने के साथ ही भाग्य में वृद्धि देगा। वहीं इस दौरान आय के साधन बढ़ेंगे के साथ ही खर्च में भी इजाफे की संभावना है। वहीं यह समय आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता दिलाता दिख रहा है।

10. मकर राशि :
बुध इस गोचर के दौरान आपकी राशि से छठे भाव यानि शत्रु व रोग भाव में रहेंगे। ऐसे में इस समय आपको किसी भी तरह की बहस से बचना चाहिए, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा प्रभावित होगी। वहीं इस समय शत्रु कमजोर होने के चलते षडयंत्र भी रच सकते हैं। इस दौरान आपको हर जगह पर संघर्षों से भी जुझना पड़ सकता है।


11. कुंभ राशि :
इस समय आपकी राशि से पांचवें भाव यानि पुत्र व बुद्धि के भाव में बुध का गोचर रहेगा। इस दौरान आपको हर क्षेत्र में अपनी बुद्धि के बल पर जीत हासिल करनी होगी। वहीं उच्च शिक्षा प्राप्त छात्रों को इस समय शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इस समय आपका प्रदर्शन खराब रहने के चलते आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान माता-पिता के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा।

12. मीन राशि :
अपने इस गोचर काल में बुध आपकी राशि से चौथे भाव यानि सुख व माता के भाव में रहेंगे। यह समय आपके लिए सुखद रहने की संभावना है। इस दौरान आपके कुछ बड़े सौदे हो सकते हैं। पारिवारिक व्यवसाय करने वालों के लिए भी यह शुभ अवधि होगी।

आपमें से कई लोग जहां इस दौरान संपत्ति में भी निवेश कर सकते हैं, कुछ सौदे आपको बड़ा फायदा पहुंचा सकते हैं। इस समय घर के सदस्यों के साथ अच्छे तालमेल के चलते व्यवसाय को लेकर लिए गए निर्णयों में आपको सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर ये समय आपके लिए काफी अनुकूल रह सकता है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned