Shukra ka Rashi parivartan: शुक्र बदल रहे हैं राशि, जानिये 2 अक्टूबर से इसके क्या होंगे असर

Shukra ka Rashi parivartan: 12 राशियों पर डालेगा ये प्रभाव

2 October 2021 Shukra Rashi parivartan: हर रोज ग्रहों की चाल व दशा दिशा में हो रहे परिवर्तनों के बीच एक बार फिर भाग्य के कारक शुक्र अपनी राशि में परिवर्तन करने जा रहे हैं।

शुक्र का ये परिवर्तन पूरे अक्टूबर 2021 महीने का सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन माना जाता रहा है। दरअसल शुक्र इस परिवर्तन के साथ ही अपनी स्वामित्व वाली राशि से निकलकर इस हिंदू नववर्ष 2078 के राजा व मंत्री मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश करने जा रहे हैं।

शुक्र ग्रह ये परिवर्तन अक्टूबर महीने के ठीक दूसरे दिन यानि शनिवार, 02 अक्टूबर 2021 को सुबह 09:35 बजे करेंगे। शुक्र का यह परिवर्तन जहां कई राशियों को शुभ फल प्रदान करेगा।

rashi parivartan

वहीं ज्योतिष के जानकारों के अनुसार शुक्र का अपनी राशि से बाहर आना कोरोना की तीव्रता में इजाफा कर सकता है।

दरअसल गुरु माना जा रहा है कि सितंबर में बृहस्पति के मकर राशि परिवर्तन के साथ गुरु ने नीच राजयोग बना लिया, और ज्योतिष के जानकारों के अनुसार पिछले करीब दो सालों से देखने में आया है कि गुरु जब भी ये योग बनाता है तो कोरोना की तीव्रता में वृद्धि देखने को मिलती है।

ऐसे में इस बार सितंबर में जब गुरु (करीब डेढ माह तक इसी स्थिति में रहेंगे) ने ये योग बनाया तब शुक्र अपनी राशि में विराजमान होने के कारण कोरोना की तीव्रता को रोकने में सक्षम रहे, वहीं अब शुक्र के अपनी राशि से बाहर आने के चलते माना जा रहा है कि कोरोना एक बार फिर तीव्रता में आ सकता है।
वहीं शुक्र वृश्चिक राशि में करीब 28 दिन तक रहने के बाद 30 अक्टूबर को 15.56 बजे तक रहने के बाद धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे।


Must read- October 2021 Rashi Parivartan List : अक्टूबर 2021 में ग्रहों का राशि परिवर्तन, जानें कब कौन से ग्रह बदलेंगे अपनी राशि

rashi parivartan

शुक्र के परिवर्तन का राशियों पर असर

1. मेष राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 8वें यानि आयु भाव में गोचर करेंगे। इस समय साझेदारी का व्यवसाय करने वालों को सावधान रहना होगा। अन्यथा कोई गुप्त शत्रु नुक्सान पहुंचा सकता है। साथ ही इस दौरान अत्यधिक सोच समझकर ही शब्दों का प्रयोग करें वरना आपकी बातें रिश्तों में कुछ परेशानी बढ़ा सकती हैं।

इस समय व्यवसाय करने वालों को अचानक धन मिलने की संभावना है। वहीं दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के खराब स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। आपको पैतृक संपत्ति से भी लाभ की संभावना के बीच माता को स्वास्थ्य से जुड़ी कोई दिक्कतें आ सकती हैं।

उपाय- हर रोज ‘ॐ शुक्राय नमः’ मंत्र की एक माला का जाप करें।

2. वृषभ राशि:
शुक्र इस समय आपकी राशि से 7वें यानि विवाह भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। वहीं राशि परिवर्तन आपके लिए बहुत शुभ होता दिख रहा है। ऐसे में वे लोग जो मीडिया और फैशन इंडस्ट्री से जुड़े हैं, उन्हें लाभ होने की उम्मीद है। प्रेम संबंधों में पड़े जातक इस समय प्रेम विवाह कर सकते हैं।

उपाय: अपने साथी को उपहार और इत्र दें।

3. मिथुन राशि-
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 6वें यानि शत्रु व रोग भाव में गोचर करेंगे। यह समय उन छात्रों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, शुभ समाचार ला सकता है। इस समय कार्यक्षेत्र का माहौल अच्छा रहेगा। साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े जातकों के लिए ये समय प्रमोशन वाला रहने की संभावना है। कारोबारियों को मुनाफा की संभावना के बीच मिथुन राशिवालों को इस समय कार्यों में सफलता हासिल होगी।
उपाय: हर रोज दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

Must read-Navratra 2021: शारदीय नवरात्र में डोली पर माता रानी के आगमन के मायने? ऐसे समझें

August 2021 Rashi Parivartan

4. कर्क राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 5वें यानि पुत्र व बुद्धि भाव में गोचर करेंगे। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतने की संभावना के बीच यह राशि परिवर्तन आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आता दिख रहा है। यह समय कला और लेखन से जुड़े लोगों के लिए विशेष रहने की उम्मीद है।

उपाय: देवी सरस्वती को शुक्रवार के दिन सफेद फूल अर्पित करें।

5. सिंह राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 4वें यानि सुख व मां के भाव में गोचर करेंगे। आपके लिए ये राशि परिवर्तन शुभ रहेगा। साथ ही यह समय आपके लिए जीवन में सुख और शांति लाता दिख रहा है। इस दौरान आपको वाहन सुख की प्राप्ति भी हो सकती है।

उपाय: मां लक्ष्मी की पूजा करें।

6. कन्या राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 3रें यानि पराक्रम व छोटे भाई बहनों के भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते आपमें आत्मविश्वास की वृद्धि होने के साथ ही आपके मान-सम्मान की प्राप्ति भी होगी। इस दौरान देवी मां लक्ष्मी की कृपा से धन और लाभ के चलते आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। कार्यों में सफलता के बीच यात्रा से लाभ के योग बनेंगे। जबकि नए लोगों से मित्रता के बीच पद- प्रतिष्ठा में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

उपाय: हर शुक्रवार दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

Must read- Astrology: ज्योतिषों की राय: कोरोना मामले में अक्टूबर से नवंबर 2021 तक का समय काफी अहम

astrology

7. तुला राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 2रें यानि धन व वाणी भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको अचानक कहीं से धन की प्राप्ति का योग बनता दिख रहा है। साथ ही आपकी वाणी में भी मधुरता देखने को मिलेगी। गोचर काल में शुभ फलों की प्राप्ति के बीच पारिवारिक जीवन सुखद रहने की उम्मीद है।

उपाय: हर रोज एक माला शुक्र बीज मंत्र का जाप करें।

8. वृश्चिक राशि
शुक्र यह परिवर्तन आपकी ही राशि यानि लग्न भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते जहां दांपत्य जीवन में शांति आने की संभावना है वहीं इस समय आपको काफी हद तक सतर्क भी रहना होगा। इस समय कार्यस्थल पर कई प्रकार के नए शत्रु भी आपके सामने आ सकते हैं। या आपके अपने ही आपके विरुद्ध षडयंत्र कर सकते हैं। उचित होगा इस समय नशे की प्रवृत्ति से दूर रहें।

उपाय: देवी पार्वती को शुक्रवार के दिन कच्चा चावल चढ़ाएं।

9. धनु राशिफल -
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 12वें यानि व्यय भाव में गोचर करेंगे। यह समय आपके लिए अतिविशेष रहने की संभावना है। लेकिन इस समय अपने खर्चों पर आपको लगाम लगानी होगी। वहीं इस समय किसी भी तरह के विवादों से दूर रहना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अतिरिक्त इस दौरान आपके लिए विदेश यात्रा का भी योग बनते दिख रहे हैं। यह समय आपको निवेश आदि से धन में लाभ प्रदान करने वाला हो सकता है।

उपाय: शुक्र के बीज मंत्रों का जाप करें।

Must read- Sharadiya Navratra 2021: नवरात्रि के दिन और श्राद्ध के दिन, दे रहे ये महत्वपूर्ण संकेत?- 2021-22 के लिए

10.मकर राशि
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 11वें यानि आय भाव में गोचर करेंगे। इस दौराना आपकी आय में वृद्धि के साथ ही आपकी सुख-सुविधाओं में बढ़ौतरी होगी। इस समय आपको कई क्षेत्रों में लाभ होने की संभावना है। कुल मिलाकर ये समय आपके लिए शुभ रहेगा, लेकिन कुछ अपने आपके विरोध में आ सकते हैं, ऐसे में आपको इन लोगों से सतर्क रहते हुए अपने भविष्य की योजना को गुप्त रखना होगा

उपाय: काली गाय को रोज रोटी खिलाएं।

11. कुंभ राशिफल -
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 10वें यानि कर्म व पिता भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपको अपने कार्यक्षेत्र में बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। जिसके चलते आपकी जिम्मेदारियां तो बढ़ेंगी ही साथ ही आप पर काम का प्रेशर भी बढ़ेगा। वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो मुमकिन है आपके इस समय बल्क में आर्डर मिले जिसके कारण आपको अत्यधिक मेहनत करनी होगी। वहीं नौकरी पेशा यदि नौकरी में चेंज की सोच रहे हैं, तो उचित होगा अभी अपने समय का इंतजार करते हुए अवसरों की तलाश करें।

उपाय: हर बुधवार गाय को हरा चारा दें।

12. मीन राशिफल -
इस परिवर्तन के साथ ही शुक्र आपकी राशि से 9वें यानि भाग्य भाव में गोचर करेंगे। इस समय आपके भाग्य में कुछ नया बदलाव देखने को मिलेगा। वहीं इसके कुछ मिलेजुले प्रभाव भी आपको अचंभे में डाल सकते हैं। इस समय सुख सुविधओं में वृद्धि के बीच आपमें से कुछ कर्ज के भंवर में भी फंस सकते हैं। उचित होगा तनाव के साथ ही विवादों से इस दौरान अपनी दूरी बना कर रखें।

उपाय: हर दिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned