वास्तु दोष : घर से ऐसे हटाएं नकारात्मक प्रभाव

तकरीबन हर घर में कोई न कोई वास्तु दोष...

घर में या घर के बाहर कई तरह के वास्तु दोष हो सकते हैं। वास्तु दोष से कई तरह के रोग या शोक उत्पन्न होते हैं। अत: यदि आपका घर कार्नर का है, तिराहे, चौराहे पर है, दक्षिण दिशा का घर है या घर के अंदर किसी भी प्रकार से वास्तु दोष है। जानकारों की मानें तो तकरीबन हर घर में कोई न कोई वास्तु दोष अवश्य मिलता है। ऐसे में घर में कोई न कोई समस्या बनी रहती है। वास्तु दोष से घर में नकारात्मक उर्जा भी इकट्ठी होती रहती है, जो घर में कलह का कारण बनती है। इससे परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य की हानि और पैसे की बचत न होने जैसी समस्या से जूझना पड़ता है।

वास्तु की जानकार रचना मिश्रा के मुताबिक वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर से परेशानियां खत्म नहीं हो रहीं है, पैसा टिक नहीं रहा है तो इसके लिए आपके घर का वास्तुदोष कुछ हद तक जिम्मेदार होता है। जैसे हम मनुष्य घर में मुख्य दरवाजे से प्रवेश करते हैं, वैसे ही घर में नकारात्मक ऊर्जा और सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश भी मुख्य द्वार से होता है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके संबंध में माना जाता है कि इन्हें अपनाकर आप घर की नकारात्मक उर्जा को खत्म कर सकते हैं।

उपाय जो खत्म करेंगे नकारात्मक असर....

1. एक कटोरी में जल लेकर उसे तीन से चार घंटे के लिए सूर्य की रोशनी में रख दें और फिर उसे भगवान का स्मरण करते हुए पुरे घर में आम या अशोक के पत्तों से छिडक दें। आप गौमूत्र या गंगा जल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

2. घर में आप गुग्गूल की धूप जलाकर किसी भी मंत्र का जप करते हुए पुरे घर में घुमाएं। ये भी नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर करने का उत्तम उपाय है।

3. शाम के समय घर के सभी कोनों में नमक बिखेर दें और सुबह कोनों की सफाई करके नमक को बाहर फेंक दें। नमक को नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने वाला माना गया है। आप पोछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला सकते हैं।

4. घर में हर रोज कुछ समय भजन कीर्तन को अवश्य दें। पूजा करते समय घंटी आदि बजाते हुए मधुर स्वर में भजन गायन करें।

5. शंख की ध्वनि भी इस कार्य के लिए उत्तम मानी जाती है। शंख से घर में जल भी छिडक सकते हैं। एक अन्य मान्यता के अनुसार घर में शंख रखना शुभ नहीं माना जाता। इसे केवल मन्दिर में रखना चाहिए।

6. यदि आप किसी ऐसे घर में प्रवेश करते हैं जहाँ पहले अन्य कोई रहता था तो उनके द्वारा छोड़ी हुई नकारात्मक उर्जा दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप घर में पहले रंग रोगन करवा लें, उसके बाद ही घर में प्रवेश करें।

7. घर की सभी खिडकियों को हर रोज कम से कम 20 मिनट अवश्य खोलना चाहिए।

8. गाय के देशी घी का दीपक हर रोज घर में जलाना भी घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

9. घर के मंदिर में देवी देवताओं को चढ़ाए गए फूल के हार दूसरे दिन अवश्य उतार देने चाहिए। पुराने फूल भी नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।

10. धूल-मिट्टी, कबाड़, बिजली के खराब उपकरणों को भी घर से हटा देना चाहिए। ये भी नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।

11. घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned