Vastu Shastra: घर में इन जगहों पर न करें इस रंग का प्रयोग

रंग को लेकर विशेष प्रकार का पूर्वाग्रह...

रंगों को लेकर व्यक्ति की अपनी अपनी पसंद से हर कोई वाकिफ है। लेकिन अधिकांश लोगों के मन में काले रंग को लेकर विशेष प्रकार का पूर्वाग्रह होता है। एक ओर जहां कुछ लोग काले रंग को अशुभ मानते हैं तो वहीं कुछ लोग नजर से बचने के लिए काले रंग का प्रयोग करते हैं। काले रंग को कुछ लोग शनि के भय वाली स्थिति से भी जोड़ते देखे गए हैं।

ज्‍योतिष में काले रंग को दुख के कारक वाले ग्रहों से जोड़ कर देखा जाता है। ऐसे में माना जाता है कि काले रंग के प्रयोग से बचना चाहिए। वहीं वास्‍तु में भी घर में कुछ विशेष स्‍थानों पर काले रंग का प्रयोग की मनाही होती है। ऐसे में आज हम आपको घर में किन स्‍थानों पर काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए, इस बारे में बता रहे हैं, इसके साथ ही हम बताएंगे काले रंग से जुड़ी अन्‍य खास बातें भी…

वास्तु की जानकार रचना मिश्रा के अनुसार बच्‍चों के बेडरूम में भूलकर भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यहां तक कि फर्नीचर में भी कहीं काले रंग का प्रयोग करने से बचना चाहिए। काला रंग जहां देखने में कम सुंदर लगता है तो वहीं काले रंग का असर बच्‍चों पर भी नकारात्‍मक पड़ता है। बच्‍चों के कक्ष में काले रंग के अलावा डार्क ब्राउन, ग्रे या फिर काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे बच्‍चों के मानसिक विकास पर भी नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

वहीं किचन में भी काले रंग के प्रयोग नहीं करना चाहिए। यहां तक कि किचन के काउंटर टॉप पर भी काले रंग का प्रयोग न करें। यदि काला पत्‍थर लगा भी हो, तो उसके दुष्‍प्रभाव को कम करने के लिए गैस स्‍टोव के नीचे किसी हल्‍के रंग की टाइल रख दें या फिर उसे फिक्‍स भी करवा सकते हैं। ऐसा करने से किचन में काले रंग के दुष्‍प्रभाव से बचा जा सकता है।

काले रंग का प्रयोग वास्‍तु में नजर से बचने के लिए भी किया जाता है। आप चाहें तो अपने घर के मुख्‍य द्वार पर काले रंग का थोड़ा सा धागा बांध दें। या फिर दरवाजे पर पीछे की तरफ काले रंग का टीका भी लगा सकते हैं। बुरी शक्तियों से बचने के लिए काले रंग का प्रयोग किया जाता है। काला हर प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा को वापस भेज देता है। इसलिए घर के बाहर की चीजों में इसका प्रयोग करना सही माना जाता है।


काला धागा बांधने और काले रंग का टीका लगाने के पीछे वैज्ञान‍िक तर्क यह है कि काला रंग ऊष्‍मा का अवशोषक माना जाता है। काले रंग का धागा या फिर काले रंग का कपड़ा या फिर काले रंग का टीका बुरी नजर से पैदा होने वाली नकारात्‍मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है और उसका दुष्‍प्रभाव हम पर नहीं होने देता है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned