Vastu tips: धन की कमी से बचने के आसान उपाय आजमाएं, कभी नहीं होगी कमी

अपने बेडरूम में रखेंगे ये सामान तो नहीं होगी कभी कमी...

धन की कमी कब बन जाए कहना मुश्किल है। जब भी धन की कमी सताती है तो लोग बड़ी की समस्या में फंस जाते है। वह चाहकर भी कुछ काम नहीं कर पाते और खुद को टेंशन में डाले रहते है। इस कारण से इच्छाएं भी मन में ही दबी रह जाती हैं। इस बड़ी समस्या से उबरा भी जा सकता है।

ज्योतिष के अनुसार लक्ष्मी की मेहरबानी किस पर रहेगी, यह जातक के वर्तमान कर्मों और प्रारब्ध (पुराने जन्म के कर्म) के अनुसार तय होता है, लेकिन वास्तु के अनुसार यदि किसी चीज का व्यवसाय करने वाले जातक कुछ खास चीजों को अपने बैडरूम में रखें तो उस जातक को कभी धन या पैसों की कभी कमी नहीं रहती।

01. सबसे पहले बात करते हैं कपड़े का व्यापार करने वाले लाल रंग की चुनरी अपने शयनकक्ष में अथवा कपड़ों की अलमारी में रखें। वहीं फर्नीचर अथवा लकड़ी का व्यवसाय करने वाले अपने शयनकक्ष में बांसुरी रखें।

02. सुनार या सोने-चांदी का बिजनैस करने वाले जातकों को अपने शयनकक्ष में मोर पंख रखना फायदेमंद होता है। यदि यह मोरपंख चांदी का हो तो और भी बेहतर परिणाम आते हैं।

03. कोई भी जातक जो गाड़ियों का व्या़पार करता हो उन्हें अपने बैडरूम में तांबे का या लकड़ी का पिरामिड जरूर रखना चाहिए।

04. लेखक, पत्रकार और मीडिया से जुडे लोगों के बारे में। इन जातकों को अपने बैडरूम में एक ग्लोल या चार रंगों के पैन का जोडा जरूर रखना चाहिए।

05. फूड इंडसटी ये जुडे लोगों के लिए सोने के कमरे में गाय की मूर्ति या फोटो रखना फायदमेद होता है। किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने वाले अपने कमरे में क्रिस्टल लटकाएं। वहीं दवाइयों का काम करने वाले अपने कमरे में सूर्य नारायण का चित्र लगाएं।

06. होटल अथवा खाने-पीने का उद्यम करने वाले अपने बैडरूम में सिक्कों से भरा कटोरा रखें। सर्विस करने वाले लोगों को अपने कमरे में एक्वैरियम रखना शुभ लाभ देता है। संभव न हो तो रंग-बिरंगी मछलियों की तस्वीर अथवा शो-पीस भी रखा जा सकता है।

07. फुटवियर का धंधा करने वाले अपने शयनकक्ष में काले रंग का शो-पीस लगाएं तो संगीत-कला का सामान या उससे जुड़े लोगों को अपने सोने के कमरे में वीणा अथवा बांसुरी रखनी चाहिए।

:- ज्योतिष : धन का कारण है गुरु ग्रह
अगर आप आर्थिक रुप से परेशान रहते हैं, अनावश्यक व्यय के कारण हर महीने आपका बजट बिगड़ रहा है, तो गुरुवार के दिन धन वृद्धि के उपाय आजमाने चाहिए। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि गुरु धन का कारक ग्रह है।

शास्त्रों में बताया गया है की जिस व्यक्ति पर गुरु की कृपा होती है, उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है। इसके लिए कुछ उपाय लाल किताब में बताए गए हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले है ।

घी का दीप जलाकर करें विष्णु पूजन : गुरुवार के दिन सूर्योदय होने से पहले उठकर दैनिक क्रियाओं और स्नान से निवृत्त हो जाएं। इसके बाद घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु की पूजा करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। इसके साथ ही शाम के वक्त केले के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर लड्डू या बेसन की मिठाई अर्पित करें और लोगों में बांट दें।

केसर का तिलक लगाएं : गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने के पश्चात् केसर का तिलक लगाएं। अगर आपके पास केसर उपलब्ध नहीं है तो आप हल्दी का तिलक लगाकर भी भगवान विष्णु को प्रसन्न कर सकते है। इससे गुरु अनुकूल बना रहेगा।

गुरुवार को न करें ये काम :
गुरु का प्रभाव धन पर होता है अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत है और रुपयों का लेनदेन करते रहते है, ऐसे में अगर कोई गुरुवार के दिन आपसे धन मांगने आता है, तो लेन देन से बचना चाहिए। बृहस्पतिवार के दिन धन देने से आपका गुरु कमजोर हो जाता है, जिसे वजह से आर्थिक परेशानी आ सकती है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned