scriptBest Tips For Quick Benefits of lord hanuman | मंगलवार: श्री हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न और पाएं आर्थिक संकटों से मुक्ति | Patrika News

मंगलवार: श्री हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न और पाएं आर्थिक संकटों से मुक्ति

मंगलवार को बजंरगबली की अराधना...

भोपाल

Published: June 09, 2020 01:35:35 pm

सनातन धर्म में हनुमान जी को श्रीराम भक्त, चिरंजीवी व कलयुग के देवता के रूप में जाना जाता है। श्री हनुमान को दुष्ट दलन के अलावा एक रक्षक देवता के रूप में भी जाना जाता है। ये अष्ट सिद्धि व नौ निधि के भी दाता है। शास्त्रों की मानें तो पवनपुत्र हनुमान जी को सभी सक्रिय देवी-देवताओं में से एक माना जाता है।

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/jagrat-mahadev-of-universe-kedarnath-dham-katha-6173798/
https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/jagrat-mahadev-of-universe-kedarnath-dham-katha-6173798/

वहीं ज्योतिष में हनुमान को मंगल का कारक देव माना गया है। मंगल जो देवताओं का सेनापति होने के साथ ही कुंडली में पराक्रम का कारक माना जाता है। इस मंगल के कारण ही सप्ताह का एक दिन मंगलवार के नाम पर है, जो मंगल को ही प्रदर्शित करता है।

MUST READ : हनुमान जी के 11खास वरदान

https://www.patrika.com/dharma-karma/tuesday-the-day-of-lord-hanuman-6153991/

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ऐसे से मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है। वहीं कुछ मान्यताओं के अनुसार इसके अलावा शनिवार के दिन भी इनका पूजन लाभदायक माना जाता है। परंतु मंगलवार को इनकी आराधना करना सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो भी इस दिन बजंरगबली की अराधना करता है। हनुमान जी उससे प्रसन्न होने के साथ ही उसकी रक्षा भी करते हैं।

कहा जाता है आज भी जब श्री राम का भक्त या हनुमान जी का कोई भक्त उन्हें सच्चे दिल से याद करता है तो वो खुद धरती पर आकर अपने भक्तों के संकटों का निवारण करते हैं।

MUST READ : हनुमान जी के ये अवतार! जिनका आशीर्वाद लेने देश से ही नहीं पूरी दुनिया से आते हैं लोग

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/indian-spiritual-legacy-avatar-of-shri-hanumanji-at-kenchi-dham-5979098/

पंडित शर्मा के अनुसार वैसे तो हनुमान जी को प्रसन्न करने की कई विधि हैं, और स्वयं भगवान भोलेनाथ के 11वें रुद्रावतार होने के कारण वे उन्हीं की तरह आसानी से प्रसन्न भी हो जाते है, लेकिन मंगलवार को हनुमान जी को कुछ खास विधियों से पूजकर जल्द प्रसन्न किया जा सकता हैं, जो इस प्रकार हैं-

: माना जाता है इस दिन हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करना चाहिए, ऐसा करने से जातक को अपने समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

: सुबह बरगद वृक्ष के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें, माना जाता है ऐसा करने से धन की आवक बढ़ती है और आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।

: इस दिन नियम से हनुमान जी पान का बीड़ा चढ़ाने से रोज़गार के रास्ते खुलते हैं और नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन के अवसर मिलते हैं।

MUST READ : यदि सपने में आएं हनुमानजी, तो जानें क्या होने वाला है आपके साथ

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/hanuman-ji-gives-good-and-positive-signs-to-us-6114921/शाम के समय ऐसे करें प्रसन्न...
वहीं मंगलवार को संध्या काल में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इस दिन स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनने की कोशिश करना चाहिए।
: मंगलवार के दिन शाम में बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटने से संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। बजरंगबली के पैरों में मंगलवार को फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूटता है।
: आरोग्य का वरदान पाने के लिए ॐ हं हनुमंतये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

: इस दिन रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं और कर्ज़ से भी मुक्ति मिलती है।
: मंगलवार को हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर राम नाम का जप 108 बार करें। ऐसा करने से भगवान हनुमान सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

: मंगलवार को इनके समक्ष सरसों के तेल का दीया जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से दांपत्य जीवन में सरसता आती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज ही होगी सुनवाईनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतUdaipur Kanhaiya Lal Murder: बैकफुट पर गहलोत सरकार, अब मंत्री बोले, 'ऐसे लोगों को ठोके पुलिस' और दी जाए 'फांसी'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ताGST Council Meeting: महंगाई की मार! ब्रैंडेड पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी, बैंक की इस सर्विस भी लगेगा टैक्स
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.