यदि सपने में आएं हनुमानजी, तो जानें क्या होने वाला है आपके साथ

ऐसे समझें सपने में आने वाले बजरंगबली के इशारे...

नींद में सपनों का आना स्वाभाविक हैं, लेकिन आने वाले सपनों को लेकर जहां समुद्रशास्त्र में कई व्याख्याएं हैं। वहीं माना जाता है कि हमें सपने हमारे भाविष्य को लेकर संकेत देते है। ऐसे में सपनों में जीवों का आना उनका फल या किसी अन्य जैसे नदियों, जंगली जानवरों या जहरीले जीवों का आना भी अच्छे और बुरे आने वाले समय का संकेत माना जाता है।

इनके अलावा सपने में देवी मां और अन्य भगवानों के अलग अलग रुपों में आने का भी अलग अलग मतलब माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी भी सपने में हमें कई तरह के संकेत देते हैं। जिन्हें कई बार जानकारी के अभाव में हम पहचान नहीं पाते ऐसे में आज हम आपको हनुमान जी के सपने के प्रभावों के बारें में बता रहे हैं।

MUST READ : आने वाले अच्छे समय के खास संकेतों को ऐसे पहचानें, ये है भगवान का इशारा!

https://www.patrika.com/bhopal-news/special-signs-given-by-god-for-your-future-1-3330043/

जानकारों के अनुसार हर कोई व्यक्ति सपने जरूर देखता है, इनमें जहां बहुत से सपने अच्छे होते हैं और बहुत से सपने बुरे भी होते हैं। लेकिन कभी भी व्यक्ति इन सपनों के मतलब जानने की कोशिश ही नहीं करता है, किसी व्यक्ति के सपने में नदी दिखाई देती है तो किसी व्यक्ति के सपने में फूल दिखाई देते हैं।

माना जाता है कि किसी भी चीज का सपने सपने में दिखने कोई ना कोई संकेत जरूर होता है, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इन सपनों में अपने भविष्य के संकेत को ढूंढने लगते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार उन्हें भी कुछ समझ नहीं आ पाता।

MUST READ : ये संकेत बताते हैं आपके जीवन में धन आगमन से जुड़ी कुछ खास बातें, ऐसे समझें इन्हें...

https://www.patrika.com/bhopal-news/future-signs-30-dreams-signs-that-you-are-gonna-rich-soon-4771314/

वहीं जो लोग ये सोचते हैं कि जब इन चीजों में भविष्य के संकेत छुपे हुए होते हैं तो अगर आपके सपने में भगवान जी दर्शन दे जाए तो कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। उस पर भी यदि संकटमोचन हनुमान जी आपको अपने सपने में नजर आते हैं तो कितना फलदायक होता है, परंतु ये भी माना जाता है कि महाबली हनुमान जी हर किसी को सपने में दर्शन नहीं देते हैं, ऐसे खुशकिस्मत इंसान बहुत कम होते हैं, जिसको सपने में हनुमान जी दर्शन देते हैं।

MUST READ : घर में किसी के आने से लेकर परिजन की मौत तक का, पूर्व समाचार संकेतों में देती है मकड़ी!

माना जाता है कि सपने में अलग-अलग भगवान जी को देखने के अलग-अलग संकेत होते हैं जिनमें से हनुमान जी को देखना अत्यधिक फलदाई माना गया है, वहीं यदि हनुमान जी आपको अलग-अलग रूपों में सपने में दिखाई देते हैं तो उसके भी अलग-अलग संकेत होते हैं, आज हम आपको सपने में अलग अलग रुपों में दिखने वाले हनुमान जी के दर्शन का क्या फल मिलता है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

MUST READ : हनुमानजी के ये रहस्य कर देंगे आपको हैरान : जानिये किन बाधाओं से बचाते हैं बजरंगबली...

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/hanuman-ji-ke-20-rahasya-in-hindi-6113645/

आइए जानते हैं सपने में हनुमान जी के दर्शन देने से मिलने वाले फल के बारे में क्या मान्यता है...

बड़े रूप में दिखें हनुमान जी
अगर किसी व्यक्ति के सपने में हनुमान जी बहुत बड़े रूप में दर्शन देते हैं तो माना जाता है कि यह इस बात की ओर संकेत है कि आपको अपने दुश्मनों से बहुत जल्दी छुटकारा मिलने वाला है यानी आपके दुश्मनों का नाश होने वाला है।

इससे महाबली हनुमान जी स्वयं आकर आपकी रक्षा करते हैं और आपके दुश्मनों का नाश करते हैं परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जो हनुमान जी के बड़े रूप को देखकर सपने में डर जाते हैं इसलिए आगे से अगर आपको हनुमान जी इस रूप में नजर आए तो आप बिल्कुल भी भयभीत मत होना क्योंकि यह आपकी रक्षा करने के लिए आए हैं।


MUST READ : हनुमान जी का चमत्कारिक पाठ, जिसने संत तुलसीदास जी को भी दिलाई थी परेशानियों से निजात

https://www.patrika.com/dharma-karma/hanumanji-most-miraculous-text-6114579/

सपने में सोते दिखें हनुमान जी
अगर आपको अपने सपने में हनुमान जी सोते हुए नजर आते हैं तो मान्यता के अनुसार इसका अर्थ यह होता है कि आपकी उम्र 1 साल और बढ़ गई है अगर आपको किसी प्रकार का कोई रोग है तो वह रोग बहुत शीघ्र ही ठीक हो जाएगा अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई बीमारी है और वह काफी समय से बीमारी से परेशान चल रहा है तो आप हनुमान जी से प्रार्थना कीजिए।

वहीं यदि आप अपने सच्चे मन से प्रार्थना करेंगे तो भगवान हनुमान जी आपको सपने में दर्शन जरूर देंगे अगर हनुमान जी सपने में सोते हुए दर्शन देते हैं तो समझ जाइए कि हनुमान जी ने आपकी प्रार्थना सुन ली है और आपके परिवार को इस बीमारी से जल्दी छुटकारा मिलने वाला है।

MUST READ : हनुमानजी से जुड़ी ये खास बातें,जो उन्हें तुरंत करती हैं प्रसन्न

https://www.patrika.com/dharma-karma/great-remedy-to-please-hanuman-6111454/

सपने में मुस्कुराते दिखें हनुमान जी
वहीं यदि आपको सपने में मुस्कुराते हुए हनुमान जी दर्शन देते हैं तो इस बारें में माना जाता है कि जल्द ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी व आपको अपने जीवन में किसी चीज की परेशानी नहीं होगी साथ ही आपको मनचाही सफलता हासिल होती है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned