scriptघर में किसी के आने से लेकर परिजन की मौत तक का, पूर्व समाचार संकेतों में देती है मकड़ी! | spider gives positive and negative signs to us | Patrika News

घर में किसी के आने से लेकर परिजन की मौत तक का, पूर्व समाचार संकेतों में देती है मकड़ी!

locationभोपालPublished: Oct 22, 2018 05:24:13 pm

भूलकर भी मकड़ी के इन संकेतों को न करें अनदेखा, जानिये कैसे और क्या देती है संकेत ?

makri signals

किसी के घर आने से लेकर परिजन की मौत तक का – पूर्व समाचार संकेतों में देती है मकड़ी!

भोपाल। घर में मकड़ी और मकड़ी का जाला होना सामान्य सी बात है। ऐसी मान्यता है कि घर में मकड़ी का जाला होना अच्छा नहीं होता है।

सच भी है इसे गंदगी का प्रतीक माना जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि हमारे जीवन में होने वाली कई घटनाओं के संबंध में मकड़ी भी हमें पहले ही सूचना दे देती है। लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार ये बात समझ ही नहीं पाते।
मकड़ी होने के कारण यह हो सकता है कि यह आपके घर की शोभा को खराब कर देता है। जबकि कई स्थानों पर ऐसी भी मान्यता है कि मकड़ी का जाला और मकड़ी का दिखना भी शुभ और अशुभ का संकेत देता है। वहीं कुछ लोग मकड़ियों को बहुत ही रहस्यमय जीव भी मानते हैं।
मकड़ी के इन संकेतों से जुड़े रहस्यों के बारे में जानकारी देते हुए हमें मकड़ी से मिलने वाले इन संकेतों की जानकार गुंजन मिश्रा बतातीं हैं कि मकड़ी घर की साफ सफाई के लिहाज से गंदगी का प्रतीक मानी जाती है, लेकिन बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि मकड़ी और उसकी गतिविधियों का हमारे जीवन में शुभ और अशुभ दोनों ही प्रकार का प्रभाव पड़ता है।
कुल मिलाकर ये कहें तो गलत नहीं होगा कि मकड़ी का दिखना उचित या अनुचित नहीं होता, बल्कि उसकी चाल और उसके व्यवहार से ही अच्छे और बुरे समय का पता चलता है।


ऐसे समझें संकेत…
– सुबह उठते ही अगर मकड़ी ऊपर चढ़ते हुए दिखे तो इसका मतलब है कि आप जल्दी ही ऊंचाई की ओर बढ़ने वाले हैं। सपने में भी अगर मकड़ी ऊपर की ओर चढ़ते हुए दिख तो यह शुभ शगुन होता है।
– मकड़ी के जाले में आपको अपने हस्ताक्षर या नाम की आकृति दिख जाए तो यह शुभ संकेत माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इससे आने वाले दिनों में कोई बड़ा लाभ या अच्छी ख़बर मिलने वाली है।
– मकड़ी को अगर आप जाल बुनते हुए दिखते हैं तो यह संकेत हैं कि आपको जल्दी कामयाबी मिलेगी। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति बेहतर होगी प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं। मकड़ी अगर सपने में भी जाल बुनते दिखे तो यह भी शुभ फलदायक होता है। लेकिन यह भी संकेत समझना चाहिए कि कोई आपको परेशान करने के लिए जाल बुनने की कोशिश भी कर रहा है।
– मकड़ी का काटना जहरीला माना जाता है। अगर सपने में भी मकड़ी काटते हुए दिखे तो यह भी अच्छा नहीं होता है। माना जाता है कि इससे किसी करीबी रिश्तेदार से संबंध खराब होता है।
– अगर आपको बहुत सी मकड़ी एक साथ दिखे तो यह संकेत माना जाता है कि आपके जीवन में एक साथ कई उलझनें आने वाली हैं। आपको ऐसे समय में अपने विरोधियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह संकेत है कि कोई आपके खिलाफ षड्यंत्र कर रहा है।

MUST READ : छिपकली के इन संकेतों को न करें इग्नोर


– अगर आपके कपड़े पर मकड़ी चढ जाए तो यह अच्छा शगुन माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इससे आपको नए वस्त्र की प्राप्ति होगी।
– अगर सपने में यह देखें कि मकड़ी नीचे की ओर उतर रही है तो यह अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यह किसी प्रिय व्यक्ति से आपके बिछड़ने का संकेत है।
– अगर आप सपने में खुद को मकड़ी के जाल में उलझा हुआ पाएं तो यह अच्छा संकेत नहीं है। माना जाता है कि यह आपकी परेशानी बढ़ने का संकेत है। आप रोग या किसी बड़ी परेशानी में उलझने वाले हैं। आपकी उन्नति एवं कार्य में बाधा आने की आशंका रहती है।
सपने में मकड़ी दिखने का सच…
मकड़ियों से बहुत से लोग डरतें हैं, लेकिन सपने में कभी कभी मकड़ियों के दिखने का और भी मतलब होता है। कुछ लोगों को इस बात की कोई परवाह नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों की इस बारे में जानने की रूचि होती है कि मैंने जो सपने में देखा है उसका क्या मतलब है। ऐसा हरगिज नहीं है कि सपने में बुरी चीज देखने का मतलब कोई बुरा शगुन या बुरा संकेत हैं।
यदि किसी की संस्कृति में मकड़ियों से सम्बंधित कोई धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यता जुडी होती है तो वे सपने में मकड़ी के दिखने को शुभ मानते हैं।

अच्छी खबर…
सामान्य तौर पर मकड़ी का सपने में दिखने का मतलब है पैसे की प्राप्ति और अच्छा भाग्य। मकड़ियां भाग्यशाली होती हैं, लेकिन कई बार इनका यह मतलब भी होता है कि सपना देखने वाला व्यक्ति अपने आपको औरों से अलग-थलग सा महसूस करता है।
जाल बुनने का मतलब…
जब आप सपने में मकड़ी को जाल बुनते देखते हैं तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को जल्दी ही उसके कार्य की प्रशंसा या इनाम मिलने वाला है।

उलझन…
कई बार मकड़ी देखने का मतलब यह भी होता है कि आपके जीवन में कोई है जो आपकी ऊर्जा को पी रहा है, उसे ख़त्म कर रहा है जिससे आपका जीवन नीरस हो रहा है। कोई है जो आपको नियंत्रित कर रहा है और आपके जीवन को ख़राब कर रहा है।
मकड़ी का चढ़ना..
जब आप मकड़ी को सपने में दीवार पर चढ़ता देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी कोई इच्छा पूरी होने वाली है, लेकिन यदि मकड़ी को ऊपर से अपनी ओर आती हुई देखते हैं तो इसका मतलब है कि कोई ऐसा रिश्ता जिसे आप बरकरार रखना चाहते हैं वह बरकरार नहीं रहेगा और टूट जाएगा।
खास मायने, जगते समय ऐसी हरकत करते दिखे मकड़ी तो…
सपने से अलग सच में सामने मकड़ी की हरकतें भी हमें अपने आने वाले भविष्य से जुड़ी कई
सूचनाएं या संकेत देती है। लेकिन जानकारी के अभाव में हम उन्हें पहचान नहीं पाते। इस संबंध में गुंजन मिश्रा बतातीं हैं कि…
1. अतिथि आगमन की सूचना:
क्या आप जानते हैं कि मकड़ी हमें कुछ दिनों पूर्व ही घर में अतिथियों के आने की सूचना तक दे देती है। यदि नहीं तो हम आपको उसके इस संकेत के बारे में बताते हैं… ऐसा तब होता है जब एक छोटी मकड़ी घर के कमरे में छत से नीचे की तरफ जाला बनाती उतरती है, तो माना जाता है कि मकड़ी जहां जाला बनाती है उसी जगह का उपयोग करने वाले अतिथि का घर में आगमन होता है।
2. नए कपड़ों की प्राप्ति:
इस संबंध में मिश्रा बतातीं हैं कि यदि मकड़ी उपर से नीचे उतरते हुए या तो आपके पहने हुए कपड़ों में या रखे हुए कपड़ों में चलने लगे तो ऐसे अवसर बनते हैं जिनसे आपको नए कपड़े प्राप्त होते हैं।
3. परिजन के संबंध में अशुभ की पूर्व सूचना:
मकड़ी से जहां हमें कई शुभ संकेत मिलते हैं। वहीं मकड़ी हमें परिजनों से जुड़े हुए अशुभ संकेतो की भी पूर्व सूचना देती है। ऐसा तब होता है जब कोई मकड़ी घर में बने हुए जाले में बदहवास सी दौड़ती फिरती है। उसका ऐसा करना भविष्य में किसी परिजन की मृत्यु से तक जुड़ा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो