scriptचाणक्य नीति: सफलता चाहते हैं तो दिन की शुरुआत में करें ये काम | Chanakya Niti: Do These Things In The Beginning of The Day For Success | Patrika News

चाणक्य नीति: सफलता चाहते हैं तो दिन की शुरुआत में करें ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2022 06:31:17 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Chanakya Niti For Success: आज के समय में भी व्यक्ति चाणक्य नीति में उल्लेखित बातों को अपनाकर जीवन में सफलता हासिल कर सकता है।

chanakya niti for success, chanakya niti for success in life in hindi, tips to get success in life, safalta pane ke liye kya karna chahie, chanakya quotes for life, success mantra, time management tips, strong intention, चाणक्य नीति, आचार्य चाणक्य, चाणक्य नीति की बातें,

चाणक्य नीति: सफलता चाहते हैं तो दिन की शुरुआत में करें ये काम

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन के हर पहलू से जुड़ी कोई न कोई सीख दी है। उन्होंने अपने अनुभवों और जीवन से जो कुछ भी ज्ञान प्राप्त किया उसे चाणक्य नीति में लिखा है। आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी लोगों का आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करने और समस्याओं से लड़ने में सहायक मानी जाती हैं। वहीं कहा जाता है कि यदि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरे दिन सकारात्मकता रहती है और आप बेहतर ढंग से कार्य कर पाते हैं। तो आइए जानते है चाणक्य नीति के अनुसार अपने दिन की शुरुआत कैसे करें…

 

1. रूपरेखा करें तैयार
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को सुबह सबसे पहले अपने पूरे दिन के कार्यों की रूपरेखा बनानी चाहिए। क्योंकि यदि व्यक्ति के दिमाग में पूरे दिन की एक योजना तैयार होगी तो उसे कार्यों में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

2. समय का प्रबंधन है जरुरी
आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति समय की कीमत को नहीं पहचान पाता उसे जीवन में कभी तरक्की नहीं मिल सकती। इसलिए अपने सभी कार्यों को समय के साथ पूरा करेंगे तो आपको उसमें सफलता के साथ साथ सम्मान और धन लाभ भी होता है। क्योंकि गुजरा हुआ वक्त कभी लौटकर नहीं आता। और फिर आप केवल पछताते रह जाते हैं।

3. स्वास्थ्य का ध्यान रखें
कहा जाता है कि पहला सुख निरोगी काया होता है। जो व्यक्ति शरीर से दुखी है वह कभी अपने काम सही से नहीं कर सकता। इसलिए अपने कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करने और सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपनी सेहत का भी अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। इससे आप स्वस्थ शरीर से अपनी प्रतिभा को भी और निखार पाएंगे। इसलिए रोज सुबह उठकर अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रयास करें।

4. मजबूत इरादा रखें
चाणक्य नीति के मुताबिक जीवन में सफलता हासिल करने के लिए व्यक्ति को अपने इरादे मजबूत रखने चाहिएं। क्योंकि यदि किसी काम को आप पूरी लगन और मजबूत नीयत से नहीं करेंगे तब तक आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें

Aaj Ka Panchang 10 June 2022: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल और निर्जला एकादशी का शुभ मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो