scriptYogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी के द्वारा करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, धन-धान्य प्राप्ति की है मान्यता | Yogini Ekadashi Ke Upay: astrology tips for wealth and prosperity | Patrika News
धर्म

Yogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी के द्वारा करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, धन-धान्य प्राप्ति की है मान्यता

Yogini Ekadashi 2022 Upay: एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है। वहीं मान्यता है कि योगिनी एकादशी के दिन इन उपायों को करने से भगवान विष्णु की कृपा द्वारा जीवन में सुख-शांति और धन-धान्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Jun 21, 2022 / 02:55 pm

Tanya Paliwal

yogini ekadashi ke upay, yogini ekadashi 2022 date, bhagwan vishnu ko kaise prasan karen, yogini ekadashi kab hai, dhan prapti ke upay, yogini ekadashi vrat 2022, astrology remedies for wealth and prosperity, vishnu bhagwan ko kya chadhana chahie, yogini ekadashi mahatva, yogini ekadashi remedies ,

Yogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी के द्वारा करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, धन-धान्य प्राप्ति की है मान्यता

योगिनी एकादशी का साल भर में पड़ने वाली 24 एकादशियों में से खास महत्व होता है। एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है। पंचांग के अनुसार हिंदू कैलेंडर के चौथे महीने आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी व्रत किया जाता है। इस दिन पीपल की पूजा का ही विधान है। इस साल 2022 में योगिनी एकादशी व्रत 24 जून को पड़ रहा है। मान्यता है कि पूरी श्रद्धा और विधि-विधान से योगिनी एकादशी का व्रत करने वाले मनुष्य को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू धर्म में खास महत्व रखने वाली योगिनी एकादशी के दिन इन उपायों को करने से जीवन में सुख-शांति और धन-धान्य की प्राप्ति होती है…

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार योगिनी एकादशी के दिन दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से उनकी खास कृपा प्राप्त होती है।

योगिनी एकादशी व्रत में स्नान को भी बहुत महत्व दिया गया है। मान्यता है कि इस दिन तिल के उबटन से स्नान करने वाले व्यक्ति को जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीली वस्तुओं का भोग लगाने तथा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से कुंडली के दोषों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खूब धन लाभ होता है।

शास्त्रों के अनुसार विष्णु भगवान की पूजा तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है। ऐसे में एकादशी के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी का इस्तेमाल जरूर करें।

मान्यता है कि योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर गीता का पाठ करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष: सूर्य देव को अर्घ्य देते समय कभी न करें ये गलतियां, जीवन में बढ़ सकती है अशुभता

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / Yogini Ekadashi 2022: योगिनी एकादशी के द्वारा करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, धन-धान्य प्राप्ति की है मान्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो