scriptजानिए, इस योजना से गरीब-असहाय और समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को मिलेगा नि:शुल्क इलाज | Center opened in the district hospital and Sanjay Gandhi in Ayushman | Patrika News
रीवा

जानिए, इस योजना से गरीब-असहाय और समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को मिलेगा नि:शुल्क इलाज

आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत जिला अस्पताल और संजय गांधी अस्पाल में खोला गया केंद्र

रीवाSep 24, 2018 / 12:10 pm

Rajesh Patel

Center opened in the district hospital and Sanjay Gandhi in Ayushman Bharat Scheme

Center opened in the district hospital and Sanjay Gandhi in Ayushman Bharat Scheme

रीवा. गरीब, असहाय और समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को शामिल करते हुए सामाजिक आर्थिक जातीय सर्वेक्षण 2011 के चिन्हित परिवारों, संबल योजना के पंजीकृत हितग्राहियों को नि:शुल्क कैशलेस इलाज सुविधा के लिए आयुष्मान योजना का शुभारंभ हुआ।
चयनित हितग्राहियों को बांटे गए गोल्डन कार्ड
शहर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय में आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत आयुष्मान मध्यप्रदेश निरामयम का शुभारंभ उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने चयनित हितग्राहियों को गोल्डन कार्ड बांटे गए। बतौर मुख्य अतिथि उद्योग मंत्री ने कहा, भारत को रोगमुक्त बनाने में यह अभिनव योजना कारगर साबित होगी। बीमारी के इलाज की सुविधा की दृष्टि से यह योजना सुरक्षा कवच है जिसके माध्यम से हितग्राही देश के चयनित शासकीय व अशासकीय बड़े से बडे चिकित्सालयों में नि:शुल्क कैशलेस इलाज करा पाएंगे।
गरीब, असहाय व पिछड़े वर्ग को मिलेगी सुविधा
इस अभिनव योजना को प्रारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को साधुवाद देते हुए कहा कि मोदी ने गरीबों, असहाय व समाज के पिछड़ों व अंतिम छोर के व्यक्ति की चिंता की। केन्द्र व राज्य शासन द्वारा गांव, गरीब व किसानों के हित में कल्याणी व योजनाएं बनायी जा रही हैं जिनका प्रत्यक्ष लाभ भी मिल रहा है। सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि योजना लोगों की बीमारी में लगने वाले खर्चे से निजात दिलाएगी। इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता ने कहा, आयुष्मान का अर्थ ही स्वस्थ्य रहने का आशिर्वाद है। ये लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने का भी कार्य करेगी ।
प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुना गया
आयुष्मान योजना का झारखण्ड की राजधानी रांची से शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्बोधित किया जिसे कार्यक्रम स्थल में सुना गया।

1400 बीमारियों के पैकेज के लिए 5 लाख रुपए
भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रारंभ इस योजना के माध्यम से लगभग 1400 विभिन्न रोग, बीमारियों के निर्धारित पैकेज अनुसार 5 लाख रुपए तक का इलाज शासकीय व चिन्हित निजी अस्पतालों में हो सकेगा। इलाज सहित जांच व दस दिन तक दवाइयां भी मुफ्त मिलेंगी।
बैक्सीन कक्ष का भी लोकार्पण
जिला चिकित्सालय में उद्योग मंत्री ने आयुष्मान भारत कक्ष का लोकार्पण किया। परिसर में बनाए गए ई-वैक्सीन कोल्ड चेन का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी, कलेक्टर प्रीति मैथिल, सीइओ मयंक अग्रवाल, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं एसके सालम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय, सिविल सर्जन डॉ. संजीव शुक्ला, जिला टीकाकरण अधिकारीए डॉ. बसंत अग्निहोत्री, डॉ. बीएल मिश्रा, डॉ. मंजुल द्विवेदी जिला मलेरिया अधिकारी शीला सोनकर सहित चिकित्सक, हितग्राही व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।
संजय गांधी हॉस्पिटल में केंद्र का शुभारंभ
संजय गांधी हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत केंद्र का शुभारंभ किया गया। केंद्र का शुभारंभ मेडिकल कालेज के डीन डॉ पीसी द्विवेदी ने किया। इस अवसर पर डॉ. अतुल सिंह, डॉ. मनोज इंदुलकर सहित कई अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।

Home / Rewa / जानिए, इस योजना से गरीब-असहाय और समाज के अंतिम छोर के व्यक्तियों को मिलेगा नि:शुल्क इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो