बस 7 दिन में अपने बाल वापस पाने का एक नेचुरल उपाय, आज रात आजमाएं

बस 7 दिन में अपने बाल वापस लाने का नेचुरल उपाय, आज रात अपनाएं

By: Samved Jain

Published: 15 Jun 2018, 02:13 PM IST

बालों का झडऩा पुरुषों और महिलाओं में आम है, और इस समस्या को सुलझाने के लिए बहुत से लोग केमिकल्स, हेअर-प्लग का प्रयोग और यहां तक सर्जरी भी करवाते हैं। अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों को दोबारा उगाने के लिए नेचुरल तरीके खोजना चाहते हैं तो, स्कैल्प की मालिश, फायदेमंद तेल और अपने आहार में थोड़ा सा बदलाव लाकर, और बिना केमिकल के कुछ सस्ते उपचार अपनाकर आप यह कर सकते हैं। अपने बालों को झडऩे से रोकने के लिए बालों की अच्छी देखभाल करना बहुत जरूरी है और बालों को घना बनाने का बढिय़ा तरीका है। इन उपायों के माध्यम से सिर्फ 7 दिन में ही आपके बाल वापस होते नजर आएंगे।

>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>

 

 

सागर.एक्सपर्ट डॉक्टर अनिल शांडिल्य ने बताया कि बालों को वापस लाने को लेकर वैसे तो बाजार में तरह-तरह के प्रोजेक्ट विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए जा चुके हैं, लेकिन इनसे कितना लाभ आपको मिलता है यह आप महसूस कर ही चुके होंगे। उनके अनुसार बालों को जल्द वापस करने के लिए नेचुरल उपचार ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए कुछ ज्यादा अलग से नहीं करना होता है। अब आपके दिमाग में सवाल होगा कि आखिर बालों का नेचुरल उपचार कैसे हों तो आईए इसकी विस्तृत जानकारी से आपको रूबरू कराते हैं।

 

बस 7 दिन में अपने बाल वापस लाने का नेचुरल उपाय, आज रात अपनाएं

 

प्रतिदिन स्कैल्प की मालिश करें


स्कैल्प की मालिश करने से बालों के आसपास के सभी रोमछिद्र में अच्छे से रक्तसंचार होने में सहायता मिलती है, और बालों को उगने के लिए सही परिस्थिति निर्माण हो जाती है। अपनी उंगलियों को बालों में गोलाकार घुमाते हुए स्कैल्प की मालिश करें। समय निकालकर स्कैल्प के हर हिस्से की मालिश करें ताकि नये बालों को उगाने के लिए आपको स्कैल्प में सभी जगह रक्त प्रवाह को बढ़ाने की जरूरत है। जब भी आप बाल धोते हैं, तब अपने स्कैल्प की मालिश करने की आदत डालें। आप किसी प्रोफैशनल से मालिश करना सीख सकते हैं, जिससे आप अपने स्कैल्प की मालिश बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

 

 

तेल मालिश करें

साधारण मालिश करने के मुकाबले तेल मालिश करने से रक्त प्रवाह अच्छी तरह होने में मदद मिलती है। तेल से बालों के रोमछिद्र खुल जाते हैं और नए बाल उगने में मदद मिलती है। सप्ताह में एक या दो बार अपने स्कैल्प की तेल मालिश करने का इरादा बना लें। स्कैल्प की तेल मालिश बाल धोने से पहले करना आसान होता है, क्योंकि ऐसा करने से बाल धोते वक्त लगाया तेल बालों से निकल जाता है। कुछ ऐसे लोकप्रिय तेल का आप तेल मालिश के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

 

नारियल तेल
यह मूल्यवान और आराम देने वाला तेल आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है, और कुछ लोगों का यह कहना है कि, यह नए बाल उगाने में भी मदद करता है। एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें और अपनी हथेली पर रखें। आपकी हाथ की गर्मी से तेल पिघल जाएगा फिर उसे अपनी उंगलियों से स्कैल्प पर मालिश करें।

 

जोजोबा तेल
यह तेल हमारे स्कैल्प में बनने वाले प्राकृतिक सेबम तेल की तरह ही होता है जो आपके बालों को चिकना और स्वस्थ रखता है।

 

बादाम का तेल
हमारे भारत देश में पारंपरिक रूप से इस तेल का प्रयोग स्वस्थ बालों को उगाने के लिए किया जाता है।

बस 7 दिन में अपने बाल वापस लाने का नेचुरल उपाय, आज रात अपनाएं

 

थेरप्यूटिक हेअर-मास्क का उपयोग करें

एक अच्छे हेअर-मास्क के दो फायदे हैं, एक बालों को नमी देने में और दूसरा बालों को स्वस्थ रखकर उनको घना बनाने में। शहद, अंडे का सफेद हिस्सा, ऐवकोडो, मुसब्बर (ऐलो) और ऐपल साइडर विनेगर ऐसे कुछ घरेलू सामान है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 15 मिनट तक पूरे बालों के साथ पूरे स्कैल्प को ढंकते हुए मास्क लगाए, फिर अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू कर लें। नीचे दिए गए हेअर-मास्क का प्रयोग करें। अत्यन्त रूखे बालों के लिए शहद, अंडे का सफेद हिस्सा और आर्गन तेल को समान मात्रा में मिला लें। साधारण बालों के लिए शहद, ऐलो और ज़ैतून का तेल समान मात्रा में मिला लें। तैलीय बालों के लिए शहद, ऐपल साइडर विनेगर, और अरंडी का तेल को समान मात्रा में मिला लें।

 

 

एसेन्शियल ऑयल का प्रयोग करें

कहा जाता है कि ऐसे कुछ तेल रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और बालों को घना बनाते हैं। अपने ऑयल ट्रिटमेन्ट, मास्क और शैम्पू में इन तेलों की कुछ बूंदें डालने से आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। नीचे दिए गए कुछ एसेन्शियल ऑयल में से किसी एक तेल की 5 बूंदें को ऑयल ट्रिटमेन्ट, मास्क और शैम्पू में मिलाकर उसका प्रयोग करें।


शैम्पू का इस्तेमाल न करें
व्यावसायिक रूप से उत्पादित शैम्पू मुख्य सफाई के लिए सल्फेट का इस्तेमाल करते हैं। सल्फेट बालों से प्राकृतिक तेल को निकाल लेता है और बालों को शुष्क और नाज़ुक बना देता है। इससे बाल झड़ते और टूटते हैं। जब आप सौम्य, प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल करते है तो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनने का मौका मिलता है। सल्फेट वाले शैम्पू को सौम्य शैम्पू के लिए छोड़ दे और कुछ ही सप्ताह में आपको परिणाम दिखाई देगा।

मूलभूत बीमारियों का इलाज अवश्य करवाएं
कभी-कभी बालो के झडऩे की समस्या मूलभूत बीमारी की परेशानी के कारण भी हो सकती है जिस से आप अवगत न हो। इन परिस्थितियों में जब तक आप इलाज नहीं कराते तब तक नये बालों का उगना संभव नहीं है। अगर आपको आपके बाल झडऩे का कारण नहीं पता चल रहा है, तो आप डाक्टर से अवश्य परामर्श करें। निम्नलिखित परिस्थितियां आपके बालों के झडऩे का कारण हो सकती है। जैसे थाइरोइड की समस्या,हार्मोन का असंतुलन और गंजापन आदि।

 

बस 7 दिन में अपने बाल वापस लाने का नेचुरल उपाय, आज रात अपनाएं

 

आज रात आजमाएं

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन आपको बताता हूं एक और जादुई नुख्शा, जो कि बांकई काम कर सकता है। इसे आप आज रात जरूर अपना सकते है। ये जादुई नुस्खा काम कैसे करता है इसके पहले बाल गायब कैसे होते ये भी जान लेते है। जैसा की आपको पता है कि डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन यानि डीएचटी और कोलेजन दोनो ही बाल झडऩे का मुख्य कारण होते हैं। डीएचटी हमारे हेयर फॉलिकल्स के अंदर कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने लगता है। जब फॉलिकल्स के अंदर की लेयर में बहुत ज्यादा कोलेजन इक_ा हो जाता है तो खून में मिले पोषक तत्व बहुत कम मात्रा में बालों तक पहुंच पाते हैं और बाल कमजोर हो जाते हैं। जैसे- जैसे कोलेजन की मात्रा और बढ़ती है तो ये लाइन पूरी तरह से बंद हो जाती है। खून की सप्लाई नहीं होने से पहले तो बालों की चमक खत्म होती है और फिर ये पतले हो जाते हैं और धीरे धीरे टूट कर मरने लग जाते हैं। ऐसे में गायब हो चुके आपके बाल को वापस लाने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले Nutralyfe Regain का 1 कैप्सूल भी खा सकते है। फिर देखना होगा कि कैसे रातों रात आपके सिर पर दोबारा बाल उगते हैं। यह केप्सूल मेडिकल पर उपलब्ध हो सकता है। इस तरह आप ७ दिन में नेचुरल तरीके से बाल वापस ला सकते है।

Show More
Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned