script मेडिकल कॉलेजों में भर्ती शुरू, नहीं मिलेगा ओबीसी आरक्षण, पढ़ें पूरी | deans recruitment start in medical colleges mp no posts reserved for OBC category in mp job alert | Patrika News

मेडिकल कॉलेजों में भर्ती शुरू, नहीं मिलेगा ओबीसी आरक्षण, पढ़ें पूरी

locationसागरPublished: Feb 10, 2024 11:40:48 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए आरक्षण रोस्टर के जरिए जिन 18 पदों पर साक्षात्कार के जरिए भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं, उनमें एससी-एसटी को छोड़ सभी पद सामान्य हैं...

obc_reservation_no_allowed_in_dean_recruitment_in_medical_colleges_sagar_mp_news.jpg

प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में डीन की भर्तियों में ओबीसी श्रेणी के लिए पद आरक्षित नहीं हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए आरक्षण रोस्टर के जरिए जिन 18 पदों पर साक्षात्कार के जरिए भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं, उनमें एससी-एसटी को छोड़ सभी पद सामान्य हैं। महिलाओं के लिए भी कोई पद आरक्षित नहीं है। मामले में ओबीसी संगठन से जुड़े पदाधिकारी अब कोर्ट की शरण में जाने और आंदोलन करने की तैयारी में हैं।

6 फरवरी को चिकित्सा शिक्षा आयुक्त ने अधिष्ठाता के 18 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। संचालित 13 मेडिकल कॉलेजों के लिए और स्वीकृत हो चुके पांच मेडिकल कॉलेजों के लिए डीन नियुक्त किए जाएंगे। 18 पदों में एसटी-एससी के लिए 3-3 पद आरक्षित रखे गए हैं। बाकी 12 पद सामान्य हैं।

विभाग ने विधानसभा चुनाव से पहले ईडब्ल्यूएस श्रेणी में भी पद आरक्षित किया था, जबकि डीन के पद के लिए कोई भी प्रोफेसर आवेदन करता तो ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र ही नहीं बनता, क्योंकि प्रोफेसर का वेतन ही एक से डेढ़ लाख रुपए प्रतिमाह होता है।

तब... 5 अक्टूबर 2023

- सामान्य- 3, ओबीसी- 2, एससी- 2

- एसटी- 2, ईडब्ल्यूएस- 1, सामान्य महिला- 1

- ओबीसी महिला- 1, एसटी महिला- 1

- विधानसभा चुनाव से पहले चिकित्सा शिक्षा आयुक्त कार्यालय ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में 13 अधिष्ठाता की भर्ती का विज्ञापन निकाला था। इसमें ओबीसी के साथ ही महिला आरक्षण भी था।

आरक्षण के लिए आंदोलन करेंगे

पूर्व के विज्ञापन में ओबीसी के लिए आरक्षण का प्रावधान था। नए विज्ञापन में ऐसा नहीं है। यह अन्य पिछड़ा वर्ग की 52 प्रतिशत आबादी के साथ अन्याय है। मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्गों के आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा 6 के तहत इस प्रकार की मनमानी के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई का भी प्रावधान है। पिछड़ा वर्ग के सभी सामाजिक संगठन प्रदेश में आंदोलन करेंगे।

यह विभाग के स्तर से नहीं हुआ

यह विभागीय स्तर से नहीं हुआ, शासन स्तर से हुआ है।मुझे इसका आइडिया नहीं है कि डीन की भर्ती के लिएआरक्षण का कौन सा रोस्टर लगा है।

- डॉ. अरुण श्रीवास्तव, डायरेक्टोरेट ऑफ मेडिकलएजुकेशन (डीएमई), भोपाल

जरूरी योग्यता

1. स्नातकोत्तर चिकित्सा डिग्री होनी चाहिए।

2. प्रोफेसर/एसोसिएट के रूप में 10 वर्ष का अनुभव जरूरी।

3. कम से कम पांचसाल विभाग मेंप्रोफेसर रहे हों।

4. 1 जनवरी 2024 की स्थिति में उम्र 65 वर्ष पूरी न की हो।

- ऑनलाइन आवेदन 29 फरवरी को शाम 5 बजेतक किए जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : Weather Alert : 32 जिलों के लिए अलर्ट, आंधी के साथ होगी धुंआधार बारिश
ये भी पढ़ें : शिवराज सिंह चौहान को मिलने वाली है बड़ी जिम्मेदारी, पीएम मोदी से हुई मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो