यूपी के अंतिम जिले तक पहुंचा प्रदूषण, सांस लेने लायक नहीं रही हवा !

Highlights

  • सहारनपुर में भी बड़ा प्रदूषण, दूषित हुई आबोहवा
  • कई प्रमुख उद्योगों समेत 72 से अधिक काे नाेटिस

सहारनपुर। Delhi NCR से बाहर निकलकर प्रदूषण उत्तर प्रदेश (UP) के अंतिम जिले सहारनपुर (Saharanpur) तक आ पहुंचा है। सहारनपुर की आबोहवा भी सांस लेने लायक नहीं रही। यह हम नहीं बल्कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग की रिपोर्ट कह रही है।

स्मार्ट सिटी सहारनपुर भी पूअर (poor) केटेगरी में शामिल हो गया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार सहारनपुर की हवा में एक AQI 251 तक पहुंच गया है। मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 257 है और शामली में इसका ग्राफ 268 है। शामली और मुजफ्फरनगर एनसीआर क्षेत्र में है लेकिन अब यूपी के अंतिम जिले सहारनपुर में भी बढ़ने से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की चिंता बढ़ गई है और प्राथमिक कार्यवाही में जिले भर के उद्योगों को नोटिस जारी किया गया है। नाेटिस में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सभी नियमों का पूरा पालन करने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण में अगर किसी भी उद्योग में लापरवाही पाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दाे दिन में बढ़ गया प्रदूषण का स्तर

हैरान कर देने वाली बात यह है कि सहारनपुर में वायु प्रदूषण में अचानक वृद्धि हुई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को अचानक हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई। सहायक पर्यावरण अभियंता सत्य विजय वर्मा का कहना है कि शुक्रवार को अचानक प्रदूषण बड़ा था लेकिन अब शनिवार को मौसम खुलने के बाद धूप निकला है और हवा चली है इससे यहां हालात सुधरने की उम्मीद है। सहारनपुर के लाेगाें के लिए अब अच्छी खबर यह है कि, शनिवार को हवा में प्रदूषण की मात्रा में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

shivmani tyagi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned