लॉकडाउन के बीच 'मिशन शिक्षण संवाद' में नजीर बना सहारनपुर का मॉडल विद्यालय

Highlights

मिशन शिक्षण संवाद में प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर-2 के 84 बच्चों ने प्रतिभाग किया, यह विद्यालय अब नजीर बन गया है।

By: shivmani tyagi

Updated: 27 May 2020, 09:20 AM IST

सहारनपुर। लॉक डाउन ( lockdown) में जब प्राईवेट स्कूलों के बच्चे ऑन लाइन ( online education ) पढ़ाई कर रहे ताें ताे सरकारी स्कूलों के छात्र भला पीछे कैसे रह सकते हैं। सरकारी स्कूलों में भी बच्चों की ऑन लाइन परीक्षा हुई और इस अभियान काे 'मिशन शिक्षण संवाद' नाम दिया गया।

यह भी पढ़ें: यूपी : जिलाबदर गाैकश को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, कई पुलिसकर्मी घायल, दाे गाड़ियां भी टूटी

आपको जानकर हैरानी हाेगी कि सहारनपु के एक प्राथमिक विद्यालय के 84 बच्चों ने इस मिशन संवाद में प्रतिभाग किया। इस कामयाबी पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी स्कूल की प्राधानाध्यापिका काे बधाई दी है। अभी तक सहारनपुर में यह सर्वाधिक संख्या है। इतनी बड़ी संख्या में दूसरे स्कूलों के बच्चे प्रतिभाग नहीं कर पाए। अब जिले के अन्य स्कूलों और वहां के शिक्षकों के समक्ष इस मॉडल स्कूल की तस्वीर काे नजीर के रूप में पेश किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आजम खान के गढ़ में कोरोना का कहर, बनाए गए नए हॉटस्पॉट, 167 पहुुंची मरीजों की संख्या

हम बात कर रहे हैं मुजफ्फराबाद ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर नंबर-2 की। इस स्कूल की प्रधानाचार्य डॉक्टर अनु चाैधरी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि अगर इच्छा शक्ति हो ताे कम साधनों में भी बेहतर परिणाम लाए जा सकते हैं। इस स्कूल के गिनती के बच्चों के परिवार में ही स्मार्ट फाेन थे लेकिन प्राधानाध्यापिका ने बच्चों काे अपने स्मार्ट फोन से ही ऑन लाइन परीक्षा दिलाई।

यह भी पढ़ें: बाइक लूटकर भाग रहे बदमाशों और पुलिस बीच जमकर हुई 'ठायं-ठायं’, दिखा खौफनाक मंजर

इस तरह प्राधानाध्यापिका ने स्मार्ट फाेन का स्मार्ट उपयाेग करते हुए बच्चों काे जाेड़ने का काम शुरू किया और इसी मेहनत का परिणाम है कि आज जिलेभर के प्राथमिक विद्यालयों के लिए एक बार फिर से गणेशपुर प्राथमिक विद्यालय नजीर बन गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार गणेशपुर के बाद बिहारीगढ़ और मल्हीपुर विद्यालय की रेकिंग रही है।

dr_anu.jpg
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned