scriptSaharanpur Honey sweetness crazy Americans first 400 quintals consignm | अमेरिका को अपनी मिठास का दीवाना बनाएगा सहारनपुर का शहद, 400 कुंतल की पहली खेप जल्द होगी रवाना | Patrika News

अमेरिका को अपनी मिठास का दीवाना बनाएगा सहारनपुर का शहद, 400 कुंतल की पहली खेप जल्द होगी रवाना

Saharanpur Honey शहद का नाम सुनकर ही मन खिलखिला उठता है। तो शहद निर्यात में सहारनपुर, यूपी का नाम रोशन कर रहा है। सहारनपुर का शहद अब देश के बाद दुनियाभर को अपनी मिठास का दीवाना बना रहा है। सहारनपुर को दुनियाभर से शहद के आर्डर मिल रहे हैं। सहारनपुर का शहद के दीवाने अमेरिका ने करीब 400 कुंतल का आर्डर दिया है।

सहारनपुर

Published: June 24, 2022 06:21:20 pm

शहद का नाम सुनकर ही मन खिलखिला उठता है। तो शहद निर्यात में सहारनपुर, यूपी का नाम रोशन कर रहा है। सहारनपुर का शहद अब देश के बाद दुनियाभर को अपनी मिठास का दीवाना बना रहा है। सहारनपुर को दुनियाभर से शहद के आर्डर मिल रहे हैं। सहारनपुर का शहद के दीवाने अमेरिका ने करीब 400 कुंतल का आर्डर दिया है। जल्द ही पहली खेप अमेरिका जाएगी। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में एक जनपद-एक उत्पाद के तहत जिले का चयन शहद के लिए भी किया गया है। काष्ठ हस्तशिल्प और आम का नाम इस शहर खाते में पहले से दर्ज है। मधुमक्खी पालन में यूपी में सहारनपुर का प्रमुख स्थान है। पांच हजार लोग इस कारोबार से जुड़े हैं। इनमें प्रत्येक मौनपालकों के पास मधुमक्खी के सौ से लेकर कई हजार तक डिब्बे हैं।
अमेरिका को अपनी मिठास का दीवाना बनाएगा सहारनपुर का शहद, 400 कुंतल की पहली खेप जल्द होगी रवाना
अमेरिका को अपनी मिठास का दीवाना बनाएगा सहारनपुर का शहद, 400 कुंतल की पहली खेप जल्द होगी रवाना
ऑस्ट्रेलिया से दूसरा ऑर्डर

सहारनपुर जनपद का शहद अब दुनियाभर में निर्यात किया जाएगा। इसका 400 कुंतल का पहला ऑर्डर अमेरिका से मिल चुका है। 200 कुंतल का दूसरा ऑर्डर ऑस्ट्रेलिया से अंतिम प्रक्रिया में है। जबकि दस टन बी वैक्स, 30 क्विंटल वैक्स शीट और मौन पालन के 500 डिब्बे हॉल ही में ऑस्ट्रेलिया भेजे है।
यह भी पढ़ें

Bank Holidays in July 2022 : यूपी में जुलाई में कुल कितने दिन बंद रहेंगे बैंक जानें, फौरन निपटा लें अपने काम

कई तरह के शहद का होता है उत्पादन

सहारनपुर में फरवरी से अप्रैल महीने में सरसों, यूकेलिप्टस, लीची, आम आदि से मधुमक्खी शहद प्राप्त करती हैं। मई-जून में मधुमक्खियों का स्थानांतरण मथुरा, अलीगढ़ से लेकर राजस्थान, हरियाणा एवं उत्तराखंड आदि राज्यों में किया जाता है। जहां पर मधुमक्खियां लाही, सूरजमुखी, नीम, सहजन आदि से शहद प्राप्त करती हैं। उद्यान विभाग के एक अनुमान के अनुसार, जिले में आठ हजार से दस हजार कुंतल शहद का प्रतिवर्ष उत्पादन होता है।
यह भी पढ़ें

Driving Licence : लर्निंग डीएल को परमानेंट कराने वालों के लिए नए नियम लागू, जानें नई गाइडलाइन

अमेरिका को अपनी मिठास का दीवाना बनाएगा सहारनपुर का शहद, 400 कुंतल की पहली खेप जल्द होगी रवानाशहद के बढ़िया भाव मिलने की उम्मीद

जनपद में शहद की उत्पादकता को देखते हुए वर्ष 1990 से मधुमक्खी पालन कर रहे गंगोह के अजय सैनी ने उच्च गुणवत्ता की शहद प्रसंस्करण इकाई स्थापित की है। गंगोह-नानौता रोड पर स्थित इस इकाई की प्रतिदिन की क्षमता 30 टन शहद के प्रसंस्करण की है। शहद का निर्यात होने से जनपद के मौनपालकों को उनके शहद के बढ़िया भाव मिलने की उम्मीद है।
शहद का उत्पादन दस हजार कुंतल प्रतिवर्ष

जिला उद्यान अधिकारी अरुण कुमार ने कहाकि, सहारनपुर में बड़े स्तर पर मधुमक्खी पालन होता है। यहां पर करीब पांच हजार मौनपालक मधुमक्खी पालन का कारोबार करते हैं। जनपद में शहद का उत्पादन करीब आठ से दस हजार कुंतल प्रतिवर्ष का है। मधुमक्खी पालन से जनपद में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्राप्त हो रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.