script

सहारनपुर के लाेगाें ने अपनी जान पर खेलकर बचाई थी हथनी की जान, दिया था मानवता का संदेश

locationसहारनपुरPublished: Jun 07, 2020 12:04:23 am

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights
केरल में विकृत मानसिकता के लाेगाें ने हथनी काे मारकर मनवता काे शर्मसार किया लेकिन गंगा-जमुनी तहजीब के पाेषक जिले सहारनपुर के लाेगाें ने हथनी की जान बचाकर मानवता की मिशाल पेश की।

Elephant

elephant attack: नेपाल से आए जंगली हाथी नहीं आए काबू में, वन विभाग की कोशिश जारी,elephant attack: नेपाल से आए जंगली हाथी नहीं आए काबू में, वन विभाग की कोशिश जारी,Elephant attack: शहर के करीब आ रहे हैं जंगली हाथी, वन विभाग टेंशन में

सहारनपुर। केरल मे एक गर्भवती हथनी को शरारती तत्वो ने बम खिलाकर मार डाला। इस घटना ने ना सिर्फ मानवता काे शर्मसार किया बल्कि पूरे देश की जनता में घटना काे लेकर गुस्सा है। इस घटना से इतर सहारनपुर के बिहारीगढ़ में एक साल पहले ग्रामीणों ने अपनी जान पर खेलकर एक हथनी की जान बचाते हुए मानवता संदेश दिया था।
यह भी पढ़ें
यूपी:

युवक ने घर में घुसकर कथित प्रेमिका पर चाकू से हमला बाेला, खुद काे भी किया लहुलूहान, सामने आई बड़ी वजह

हम बात कर रहे हैं सहारनपुर-देहरादून हाईवे किनारे बसे गांव गणेशपुर के लाेगाें की। इस गांव के लाेगाें से देशभर की जनता काे सीख लेनी चाहिए। केरल में गर्भवती हथनी की निर्दय तरीके से की गई हत्या की घटना से हर काेई दुखी है। जानवरों के प्रति इंसानों के इस रवैये पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस घटना काे लेकर लाेग अपना गुस्सा साेशल मीडिया पर उतार रहे हैं और इस घटना काे अंजाम देने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

तरबूजों के बीच छिपाकर ले जा रहे थे ऐसी चीज, कीमत है 4.5 करोड़, पुलिस भी रह गई हैरान

केरल की घटना काे लेकर भले ही लाेगाें में गुस्सा हाे लेकिन सहारनपुर में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर स्थित गणेशपुर गांव काे मानवता का संदेश देने वाले गांव के रूप में देखा जाता है। पिछले वर्ष जुलाई माह में मोहंड रेंज से भटकते हुए एक हथनी गणेशपुर गांव के निकट कई फीट गहरे गड्ढे गिर गई थी। उस दाैरान इसी गांव के लाेगाें ने अपनी जान पर खेलकर हथनी की जान बचाई थी। गांव वालाें ने पहले खुद प्रयास किए लेकिन जब वह सफल नहीं हाे सके ताे उन्हाेंने वन विभाग टीम काे बुलवाया। इस तरह वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयाेग से हथनी काे बाहर निकालकर उसकी जान बचा ली थी।
यहां अक्सर आबादी क्षेत्र में आ जाते हैं जंगली जानवर

गणेशपुर गांव शिवालिक की मोहंड रेंज से सटा हाेने के कारण अक्सर यहां जंगली जानवर आ जाते हैं। जानवर इनकी फसलाें काे भी काफी नुकसान पहुंचा देते हैं लेकिन गणेशपुर के लाेगाें का जानवरो के प्रति स्नेह किसी नजीर से कम नहीं है। वह जानवराें के खाने-पीने का इंतजाम ताे करते हीं है अक्सर उनकी मरहम पट्टी भी करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो