फेसबुक चलाते समय भूलकर भी न करें ये 8 गलती, नहीं अकाउंट हो जाएगा BLOCK

समय के साथ-साथ धीरे-धीरे सबकुछ डिजिटल हो रहा है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक मोबाइल, कम्प्यूटर पर दिनभर कुछ न कुछ करते रहते हैं।

सतना। सोशल साइट्स आज के समय में जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके है। इसके माध्यम से लाखों किमी. दूर रह रहे अपने से जुड़े लोगों से दूरी का एहसास तक नहीं होने देता है। समय के साथ-साथ धीरे-धीरे सबकुछ डिजिटल हो रहा है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक मोबाइल, कम्प्यूटर पर दिनभर कुछ न कुछ करते रहते हैं। कई दफा ज्यादातर लोग भ्रामक जानकारी, वीडियो आति शेयर कर देते है। और कई लोग तो फेसबुक का गलत इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन अब फेसबुक सतर्क हो गया है। उसमें कई तरह के बदलाव हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: ये है मास्साब के आराम की पाठशाला, बच्चों को उठाया और चटाई दशा कर सो गया

सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल हो रहा है। कोई भी बात फेसबुक पर इतनी तेजी से फैलती है कि न्यूज वाले भी पीछे रह जाते हैं। लेकिन ये बात सच है कि पिछले कुछ समय से फेसबुक का गलत इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते है। ऐसे लोगों के अकाउंट फेसबुक अब बंद कर दे रहा है। यहां पत्रिका बता रहा है कि फेसबुक पर क्या पोस्ट करें अथवा क्या ना करें। जिससे आपका अकाउंट ब्लॉक ना हो।

ये भी पढ़ें: ठुमका लगाते भाजपा विधायक और सांसद का वीडियो हुआ वायरल, नृत्य भी ऐसा कि बांध देंगे तारीफों की पुल

1. धमकी दी तो खैर नहीं
फेसबुक हेल्प सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार अगर आप किसी को धमकी देते है तो मान लीजिए की अब आपकी खैर नहीं है। क्योंकि आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। आप किसी भी इंसान को, ग्रुप या समाज को, शहर या नगर को, हिंसा या मारपीट को बात को तूल नहीं दे सकते है।

2. नहीं दिखा सकते हथियार
बताया गया कि फेसबुक में आप पैसे मांगने के लिए या हथियार दिखाकर डराने धमकाने वाले पोस्ट डालते हैं या किसी को इन बातों से परेशान करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जिस घर में ये तीन चीजें हों, उस घर में कभी नहीं हो सकता दरिद्रता का वास

3. आतंकी गतिविधियों पर नजर
फेसबुक पेज पर आतंकी गतिविधि को बढ़ावा देन वाले, समाज मेम नफरत फैलाने वाले, अपराधिक गतिविधि या इनसे जुड़े हुए लोगों को अगर कोई समर्थन भी दिखाता है तो फेसबुक उसका अकाउंट ब्लॉक कर सकता है।

4. नहीं पहुंचा सकते धार्मिक भावनाओं को ठेस
अगर किसी ऐसे पेज के खिलाफ शिकायत होती है जो समाज में आतंक और नफरत फैला रहा हो या लोगों की राजनीतिक और धार्मिक भावना के खिलाफ कोई पोस्ट डाल रहा हो तो उसका पेज भी डीलीट कर सकता है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में मिला सोने का अपार भंडार, कीमतों में आएगी रिकॉर्ड गिरावट

5. हिंसा का समर्थन नहीं
फेसबुक कभी हिंसा का समर्थन वहीं करता। ऐसे में हिंसक, अपराध, मारना-पीटना, चोरी के लिए उकसाना, रेप करना, छेड़छाड़ करना, धार्मिक बली देना, शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली बातें, पशुओं की लड़ाई, गुंडागर्दी जैसे चीजें दिखाने वाले या उनका सपोर्ट करने वाले ग्रुप का अकाउंट फेसबुक हटा देता है।

6. न जानने वालों को रिक्वेस्ट भेजने पर
फ्रेंड रिक्वेस्ट ब्लॉक सेक्शन में ये लिखा गया है कि अगर आप ऐसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट या गेमिंग रिक्वेस्ट भेजते हैं जिन्हें आप नहीं जानते और उन्होंने आपके खिलाफ रिपोर्ट कर दिया तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का इकलौता मंदिर, जहां नवरात्रि में होते हैं साक्षात चमत्कार, दिन-प्रतिदिन भक्तों का फूट रहा है सैलाब

7. 200 से ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन करने पर
फेसबुक किसी यूजर को ज्यादा से ज्यादा 200 ग्रुप्स ज्वॉइन करने की परमीशिन देता हैै। इससे ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन किये तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

8. अनऑथराइज्ड कंटेंट पोस्ट करने पर
अगर आपके पास किसी कंटेंट (फोटो, टेक्स्ट या वीडियो) को शेयर करने का अधिकार न हो तो इसे अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर न करें। ऐसा करने पर फेसबुक पहले वॉर्निंग भेजती है। अगर वॉर्निंग के बाद भी ऐसे कंटेंट शेयर किए जाते हैं तो या तो कंपनी ऐसे कंटेंट को आपके अकाउंट से खुद रिमूव कर देगी या फिर आपका अकाउंट कुछ दिन के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा। ये जानकारी फेसबुक पॉलिसी के वार्निंग सेक्शन में दी गई है।

Show More
suresh mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned