scriptअजब गजब : गुम गई ट्रेन की चाबी, परेशान होते रहे यात्री | Passengers upset due to missing the key of train engine | Patrika News

अजब गजब : गुम गई ट्रेन की चाबी, परेशान होते रहे यात्री

locationसतनाPublished: Dec 30, 2021 09:17:04 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

शंटर ने गुमा दी सतना-मानिकपुर मेमू के इंजन की चाबी, यार्ड में चाबी तलाशते रहे कर्मचारी, यात्री होते रहे परेशान..

satna_train.jpg

सतना. यदि आप ट्रेन पकड़ने सही समय पर स्टेशन पहुंच जाये और आपको पता चले कि इंजन की चाबी खो गई है जिससे गाड़ी चालू ही नहीं हो रही तो आप क्या सोचेंगे। ये सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि सतना में ऐसा ही मामला सामने आया है। घटना बुधवार सुबह की है जब सतना रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के इंजन की चाबी गुमने से हड़कंप मच गया और करीब डेढ़ घंटे तक रेलकर्मी इंजन की चाबी तलाशते रहे।

 

गुम गई ट्रेन की चाबी
ट्रेन के इंजन की चाबी गुमने की ये घटना बुधवार सुबह की है। बताया जा रहा है कि ट्रेन 06635 अप सतना-मानिकपुर मेमू के इंजन की चाबी गुम हो जाने से लोको चालू ही नहीं हुआ। ट्रेन सुबह 5.25 पर रवाना होनी थी। इसलिए ट्रेन को सुबह 5 बजे प्लेटफॉर्म पर लगना था। तय समय पर जब मेमू नहीं पहुंची तो रेलवे अधिकारियों ने इसकी खबर ली। जब अधिकारियों को पता चला कि इंजन की चाबी गुम गई तो हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में रेलकर्मियों को यार्ड में चाबी खोजने उतारा गया। बताया गया कि डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद भी चाबी नहीं मिली तो अलग से इलेक्ट्रिक इंजन जोड़कर सुबह 7 बजे मेमू को रवाना किया गया। मेमू में इन बिल्ट इंजन होता है। यहां पहली बार अलग से इंजन लगाने की नौबत आ गई। बताया गया कि शंटरों ने चाबी गुमा दी थी।

 

यह भी पढ़ें

भाजपा विधायक जालम सिंह पटेल के बेटे मोनू पटेल को एक साल की सजा



किस शंटर से गुमी चाबी नहीं चला पता
मेमू का इंजन को ऑन कर आगे बढ़ाने के लिए तीन चाबियां है जो एक गुच्छे में रहती है। सुबह की ड्यूटी में पहुंचा शंटर मोनू कुमार ने अधिकारियों को बताया कि गुच्छे में एक चाबी नहीं थी। अधिकारियों ने जब नाइट शिफ्ट के शंटर सुनील गुप्ता से पूछा तो उसने कहा कि रात में ट्रेन लगाकर जब वह गुच्छा जमा करने गया था तब तीनों चाबियां थी। बताया गया कि अधिकारी यह पता नहीं कर पाये कि चाबी किस शंटर से खो गई थी। सवेरा होने पर चाबी यार्ड में पटरी के किनारे मिली।

 

यह भी पढ़ें

बिलखता रहा ढाई साल का मासूम, पत्नी को मारकर फांसी पर लटक गया पिता



मंडल ने तलब की रिपोर्ट
चाबी गुमने से मेमू का परिचालन ठप होने से जबलपुर मंडल तक हड़कम्प मचा। परिचालन विभाग के सतना के लोको इंचार्ज से मामले की पूरी रिपोर्ट तलब की। बताया गया कि मंडल को भेजी रिपोर्ट में बताया गया कि मामले की जांच की जा रही है। यह पता नहीं चल पाया कि चाबी किस शंटर से गुमी थी।
देखें वीडियो- कोहरा बना परिवार का काल, पेड़ से टकराई कार

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86ol6r
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो