scriptअन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पर बड़ी खबर, योजना संचालित होगी या नहीं, जानें पूरा सच | Annapurna Food Packet Scheme Big News know whether Scheme will Operate or Not Know whole truth | Patrika News
सवाई माधोपुर

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पर बड़ी खबर, योजना संचालित होगी या नहीं, जानें पूरा सच

Annapurna Food Packet Scheme : अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पर बड़ी खबर। नवबर के बाद से सरकार ने इस योजना में लाभार्थियों को खाद्य सामग्री नहीं बांटी है। अब सवाल हो रहा है कि यह योजना संचालित होगी या नहीं, जानें।

सवाई माधोपुरMay 12, 2024 / 02:03 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Annapurna Food Packet Scheme Big News know whether Scheme will Operate or Not Know whole truth

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पर अपडेट

Annapurna Food Packet Scheme : सवाईमाधोपुर में अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत सरकार ने नवबर के बाद से लाभार्थियों को खाद्य सामग्री नहीं बांटी है। ऐसे में पात्र व्यक्तियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिले में अंतिम बार नवबर माह में 50 फीसदी लाभार्थियों को खाद्य सामग्री का वितरण किया था। इसके बाद से योजना पर ब्रेक लगा है। खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल परिवारों को अगस्त 2023 में इस योजना में फूड पैकेट वितरण शुरू हुआ था। लाभार्थी परिवारों को अक्टूबर 2023 तक नियमित रूप से फूड पैकेट मिलते रहे। लेकिन नवबर माह में जिले के 50 फीसदी लाभार्थी को ही फूड पैकेट मिले थे। इसके बाद से फूड पैकेट मिलना बंद हो गए हैं।

हटाए फोटो, फिर भी वितरण बंद

इस योजना की शुरुआत में राशन के पैकेट पर पूर्व मुख्यमंत्री का फोटो लगा था। बाद में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई थी। इस पर फूड पैकेट से पूर्व मुख्यमंत्री का फोटो हटा दिया था। इसके बाद से नवबर माह तक इनका वितरण हुआ। इसके बाद से लाभार्थियों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट मिलना बंद हो गए।
यह भी पढ़ें –

Monsoon 2024 : राजस्थान में कैसा रहेगा मानसून? देसी तरीके ने दिया संकेत, होगी जमकर बारिश

पैकेट में यह मिलती थी ये सामग्री

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक किलो चना दाल, एक किलो चीनी, एक किलो नमक, सौ ग्राम मिर्च पैकेट, सौ ग्राम धनिया, पचास ग्राम हल्दी और एक लीटर तेल की बोतल दी जाती थी। एक पैकेट की कीमत लगभग 360 रुपए थी।

92 हजार से अधिक रह गए वंचित

योजना की शुरुआत में रसद विभाग की ओर से जिले में चयनित 1 लाख 97 हजार लाभार्थियों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण का लक्ष्य रखा गया था। इनमें से नवबर माह तक 1 लाख 5 हजार फूड पैकेट का वितरण किया गया, जबकि करीब 92 हजार लाभार्थी परिवार फूड पैकेट से वंचित रह गए। इसके बाद से सरकार की ओर से सप्लाई भी नहीं हुई। अब नई सरकार में योजना संचालित होगी या नहीं। इस पर संशय बना हुआ है।

सरकार की गाइडलाइन का इंतजार – रसद अधिकारी

रसद अधिकारी सवाईमाधोपुर बनवारीलाल शर्मा ने बताया जिले में नवबर तक 50 फीसदी लाभार्थियों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट का वितरण किया गया था। इसके बाद से सप्लाई नहीं आई है। योजना को फिर से चालू करने के संबंध में सरकार से कोई गाइडलाइन नहीं आई है।

15 अगस्त 2023 को शुरू हुई थी यह योजना

तत्कालीन राज्य सरकार की बजट घोषणा के बाद 15 अगस्त 2023 को यह योजना शुरू की थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में लाभांवित परिवारों को गत 15 अगस्त से प्रति महीने मुयमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट का वितरण शुरू किया था। इसके बाद जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत चयनित 1 लाख 97 हजार परिवारों को फूड पैकेट मिलना शुरू हो गए थे।

फैक्ट फाइल…

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में जिले में 1 लाख 97 हजार फूड पैकेट का होना था वितरण।
नवबर तक 1 लाख पांच हजार फूड पैकेट का हुआ था वितरण।
92 हजार लाभार्थियों रह गए फूड पैकेट से वंचित।
प्रदेश में 15 अगस्त 2023 से शुरू हुई थी योजना।

Hindi News/ Sawai Madhopur / अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना पर बड़ी खबर, योजना संचालित होगी या नहीं, जानें पूरा सच

ट्रेंडिंग वीडियो