scriptभूकंप : दो जिलों में हिली धरती, दहशत में घरों से निकलकर भागे लोग | Earthquake in Shahdol and Anuppur District Madhya Pradesh | Patrika News

भूकंप : दो जिलों में हिली धरती, दहशत में घरों से निकलकर भागे लोग

locationशाहडोलPublished: Apr 11, 2021 02:49:00 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से 139 Km उत्तर पूर्व दिशा में शहडोल के करीब धरती के 10 किमी अंदर था भूकंप (Earthquake) का केन्द्र..

earthquake.jpg

,,

शहडोल. मध्यप्रदेश के शहडोल (shahdol) और अनूपपुर (anuppur) जिले में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आने और धरती के अचानक हिलने से लोगों में दहशत फैल गई और वो जान बचाकर घर से बाहर की ओर भागे। अनूपपुर और शहडोल में भूकंप के झटके दोपहर 12.54 पर महसूस किए गए। लोगों का कहना है कि कुछ सेकेंड के लिए तेज आवाज के साथ घरों की दीवारें और सामान हिलने लगे। लोगों ने कंपन और आवाज को महसूस किया और जैसे ही उन्हें समझ में आया कि भूकंप आया है तो वो जान बचाकर घरों के बाहर निकल आए।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक की मौजूदगी में पार्षद ने की डॉक्टर से बदसलूकी, कोरोना नोडल अफसर ने दिया इस्तीफा, देखें वीडियो

photo_2021-04-11_14-11-35.jpg

3.9 थी भूकंप की तीव्रता
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 थी। भूकम्प का केंद्र बिलासपुर छत्तीसगढ़ से 139 Km उत्तर पूर्व दिशा में शहडोल के करीब धरती के 10 किमी अंदर था। अनूपपुर जिले के अधिकांश इलाकों में लोगों ने झटके महसूस किए। शहडोल जिले के भी कुछ क्षेत्रों से झटके महसूस होने की ख़बर है। अभी तक कोई जान माल के नुकसान की ख़बर नहीं है। कुछ सेकेण्ड तक तेज आवाज के साथ घरों की दीवारें हिल गयीं। पंखे – सामान हिलने लगे। अनूपपुर, जैतहरी, वेंकटनगर, कोतमा, चचाई, धनपुरी में यह झटके महसूस किये गये। जबकि अधिक पहाडी ऊंचाई वाले राजेन्द्रग्राम, अमरकंटक में भूकंप महसूस नहीं किया गया।

ये भी पढ़ें- अनूठी पहल : जुम्मे की नमाज पढ़ने आए लोगों को दिया ‘मास्क नहीं तो नमाज नहीं’ का संदेश

 

photo_2021-04-11_14-13-57.jpg

दहशत में आए लोग
भूकंप के झटके महसूस होते ही लोगों में दहशत का माहौल बन गया। लोगों का कहना है कि जब भूकंप आया तो घर की दीवारें व सामान हिलने लगे। एक अजीब सी आवाज भी आ रही थी जिसे सुनकर मन में डर पैदा हो गया। अचानक धरती के हिलने से लोग तुरंत अपने घरों से बाहर निकल आए और आसपास के लोगों को भी चिल्लाकर घर के बाहर निकलने के लिए कहा। कुछ देर के लिए एक अजीब सी स्थिति पैदा हो गई लेकिन फिर अचानक सब कुछ ठीक हो गया।

देखें वीडियो- लॉकडाउम में बेवजह घूमने वालों को पुलिस ने दी अनोखी सजा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80jq1n
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो