script महिलाएं भी बन रही ड्रोन पायलट, खेती में करती हैं नई तकनीक का इस्तेमाल | Use of advanced technology in farming, Sidhi's Manisha becomes drone pilot | Patrika News

महिलाएं भी बन रही ड्रोन पायलट, खेती में करती हैं नई तकनीक का इस्तेमाल

locationसीधीPublished: Feb 01, 2024 03:58:41 pm

Submitted by:

Manish Gite

सीधी की मनीषा बनीं ड्रोन पायलट, फसलों पर ड्रोन से दवा और खाद का छिड़काव कर उन्नत तकनीक का करती हैं उपयोग...।

drone-poilet.png

ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण लेकर जिले के सिहावल तहसील अंतर्गत खोरवा टोला निवासी मनीषा कुशवाहा अब खेती में नई तकनीक को बढ़ावा देने, फसलों की पैदावार बढ़ाने, लागत कम करने में भी भागीदारी निभा रही हैं। वह महिला किसानों के साथ ही अन्य किसानों को तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं।

लक्ष्मी स्व सहायता समूह की सचिव मनीषा ने हाल ही में इंदौर में प्रशिक्षण में भाग लिया था। वहां नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड द्वारा ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण दिया गया है। मनीषा ने बताया कि समूह का चयन प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र योजना के तहत कृषि मंत्रालय ने किया था। इसके बाद उनका चयन ड्रोन पायलट के रूप में किया गया। नोएडा में ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर में दूसरे चरण का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि समूह को शतप्रतिशत अनुदान पर ड्रोन प्रदान किया गया है। आस-पास के क्षेत्रों में किसानों के खेतों में ड्रोन से दवा और खाद का छिड़काव कर रही हैं। परंपरागत खेती करने वाले किसान उन्नत कृषि यंत्र का उपयोग कर खेती को लाभ का धंधा बनाने में सफल होंगे। महिला किसानों को भी इसके लिए प्रेरित कर रही हूं।

ट्रेंडिंग वीडियो