script एयर शो में सेना के जवानों ने दिखाये करतब, बच्चों पर बरसाई टोफियां | Army soldiers showed stunts in air show | Patrika News

एयर शो में सेना के जवानों ने दिखाये करतब, बच्चों पर बरसाई टोफियां

locationसीकरPublished: Dec 11, 2023 07:59:46 pm

Submitted by:

Sachin Mathur

एशिया की पहली माइक्रोलाइट फिक्स्ड विंग एवं पॉवर्ड हैंग ग्लाइडर फॉर्मेशन फ्लाइंग टीम सोमवार को सीकर की तारपुरा हवाई पट्टी पर उतरी।

एयर शो में सेना के जवानों ने दिखाये करतब, बच्चों पर बरसाई टोफियां
एयर शो में सेना के जवानों ने दिखाये करतब, बच्चों पर बरसाई टोफियां

एशिया की पहली माइक्रोलाइट फिक्स्ड विंग एवं पॉवर्ड हैंग ग्लाइडर फॉर्मेशन फ्लाइंग टीम सोमवार को सीकर की तारपुरा हवाई पट्टी पर उतरी। नेटेक्स केटूके अभियान के तहत टीम ने चार माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट के साथ रोमांचक एयर शो किया। जिसमें करीब 20 मिनट तक सेना के जवानों ने हवाई करतब दिखा मौजूद हजारों लोगों की तालियां बटोरी। एयर शो को देखने के लिए काफी संख्या में बच्चे व आसपास के गांवों के लोग पहुंचे। इस दौरान जवानों ने करतब दिखाने के साथ एयरक्राफ्ट से बच्चों पर चॉकलेट्स भी बरसाई। जिन्हें बच्चे हवा में ही पकड़ते दिखे।

तीन महिला सहित 11 पायलट शामिल
अभियान दल में 11 पायलट शामिल रहे। जिनमें तीन महिला पायलट भी हैं। इसके साथ ही अभियान में चार जेसीओ और 35 जवान हैं, जो पायलट इन कमांड, सह पायलट और ग्राउंड स्पोर्ट क्रू के रूप में कार्य करते रहे। कर्नल मनकंवल ने बताया कि अभियान के तहत दल कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर तय कर रहा है।जिसके दूसरे चरण में टीम सीकर पहुंची है। इसके बाद टीम जयपुर और कोटा जाएगी।

ये है अभियान
करगिल विजय दिवस के 25 साल पूरे होने व बोम्बे सौपर्स युद्ध स्मारक की शताब्दी के उपलक्ष्य में भारतीय सेना ने नेटेक्स केटूके अभियान की शुरूआत 20 नवंबर को मध्यप्रदेश के महू से की थी। 77 दिनों के इस अभियान में फ्लाइंट टीम कश्मीर से कन्याकुमारी तक की 9500 किलोमीटर की हवाई यात्रा करेगी। जिसका उद्देश्य देश सेवा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के साथ भारतीय सेना के साहस व टीम वर्क का प्रदर्शन और देश की एकता व अखंडता का संदेश देना है।

सीकर के लेफ्टिनेंट कर्नल अभयजीत भी दल में शामिल
अभियान में सीकर के नीमकाथाना इलाके के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल अभिजीत मेहलावात भी शामिल रहे। महलावत महू में माइक्रोलाइट की ट्रेनिंग ले रहे हैं। इससे पहले वे आर्मी की डेयर डेविल्स टीम के कप्तान थे। उन्होंने 11 वल्र्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो