scriptJob Alert: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, सैलेरी 25500 से 81100 तक, जल्द करें आवेदन | CISF Constable recruitment 429 post 20 feb last date for application | Patrika News

Job Alert: 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, सैलेरी 25500 से 81100 तक, जल्द करें आवेदन

locationसीकरPublished: Jan 22, 2019 04:45:33 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने 429 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। यह भर्ती हैडकांस्टेबल के पदों पर होगी।

Govt Jobs In Gujarat

Govt Jobs In Gujarat

सीकर.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने 429 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। यह भर्ती हैडकांस्टेबल के पदों पर होगी। इन पदों के लिए 20 फरवरी तक आवेदन होंगे। आवेदन प्रक्रिया 21 जनवरी से शुरू हो गई है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी स्कूल पास होना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा, पीईटी और मेडिकल परीक्षा पर आधारित होगा।


द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की तैयारी के टिप्स

संस्कृत शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के 640 पदों के लिए द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा १७ से २० फरवरी तक होगी। भर्ती में सर्वाधिक संस्कृत विषय के 183 पद हैं जबकि गणित के 130, अंग्रेजी के 93, विज्ञान के 92, सामाजिक विज्ञान के 81 तथा हिंदी के 61 पद हैं। परीक्षा में प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान का होगा। इसमें 200 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन 100 प्रश्नों में 40 प्रश्न राजस्थान के भूगोल, इतिहास व संस्कृति के, 30 प्रश्न विश्व एवं भारत के भूगोल तथा भारत की राजव्यवस्था के, 20 प्रश्न शिक्षा मनोविज्ञान के तथा 10 प्रश्न समसामयिकी से पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में कम पद होने के कारण प्रतिस्पर्धा काफी अधिक रहेगी। अभ्यर्थियों के सफल होने की रणनीति में अब पुराने प्रश्न पत्रों के हिसाब से रिविजन करना काफी फायदेमंद रहेगा। इससे अभ्यर्थियों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इस के लिए कक्षा 9 से 12 की भूगोल, इतिहास व राजनीति विज्ञान की पुस्तकों में से जो टॉपिक पाठ्यक्रम में हैं उन पर भी पूरा फोकस करना होगा। समसामयिकी के लिए वार्षिकांक का दोहराव करना होगा। अक्टूबर-नवम्बर महीने में हुई स्कूल शिक्षा विभाग की द्वितीय श्रेणी भर्ती परीक्षा में राजस्थान के संदर्भ में राज्यपाल, मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव के कार्यकाल से संबंधित काफी कठिन प्रश्न पूछे गए थे। इसलिये ऐसे प्रश्नों पर पूरा फोकस करना होगा। परीक्षा के नजदीक के दिनों में जनगणना एवं अन्य आंकड़ो पर आधारित टॉपिक को भी याद करने के लिए विशेष टिप्स अपनाने होंगे। परीक्षा के दिनों में ज्यादा घबराने के बजाय आत्मविश्वास को बनाए रखना चाहिए।


वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत शिक्षा की परीक्षा 17 फरवरी से
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश में वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत शिक्षा की परीक्षा 17 फरवरी को होगी। परीक्षा जिलास्तर पर नहीं होने के कारण दो ग्रुपों में होगी। पहले चरण में ग्रुप एक और दूसरे चरण में गु्रप बी की परीक्षा होगी। 17 फरवरी को जीके व सामाजिक अध्ययन की परीक्षा होगी। जबकि 18 फरवरी को विज्ञान व गणित की परीक्षा होगी। अगले दिन यानि 19 फरवरी को जीके व संस्कृत विषय की परीक्षा होगी। 20 फरवरी को हिन्दी व अंग्रेजी विषयों की परीक्षा होगी।


हेल्पर ग्रेड द्वितीय की आंसर की जारी
राजस्थान विधुत विभाग की ओर से हुई हेल्पर ग्रेड द्वितीय के पदों पर हुई ऑनलाइन परीक्षा की विभाग ने आंसर की साइट पर अपलोड कर दी है। अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपने शिफ्ट की आंसर की डाउनलोड कर सकते है। अलग-अलग शिफ्ट में हुई इस परीक्षा के लिए अलग अलग आंसर की जारी की गयी है। आंसर की में आपत्ति होने पर शिकायत दर्ज करा सकते है। यह परीक्षा सभी विद्युत कंपनियों के लिए हुई थी। इस परीक्षा का परिणाम अगले महीने तक जारी होने की संभावना है। कई दिनों से अभ्यर्थियों को आंसर की का इंतजार था।


महत्वपूर्ण प्रश्न
कुल पशुधन की दृष्टि से प्रथम स्थान पर कौनसा जिला है
– बाड़मेर
मेनाल जल प्रपात किस पठार पर स्थित है – ऊपरमाल
शीतला माता का पूजन किस मास में किया जाता है – चैत्र
मेवाड़ राज्य के शासकों की कुलदेवी थी – बाणमाता
अलाऊद्दीन खिलजी ने चित्तौड़ का राज्य अपने किस पुत्र को दिया था – खिज्र खां को
विश्व का सबसे बड़ा शिलालेख किस सिसोदिया वंशीय शासक द्वारा स्थापित करवाया गया – महाराणा राजसिंह
राज्य में सबसे छोटा दिन कब होता है – 22 दिसम्बर
सीकर जिले का खण्डेला कस्बा किस उद्योग के लिए प्रसिद्ध रहा है – गोटा
1965 के भारत-पाक युद्ध में शहीद रेल कर्मचारियों का स्मारक कहां स्थित है – गडऱारोड़ (बाड़मेर)
तुरतई माता का मंदिर कहाँ स्थित है – तलवाड़ा (बांसवाड़ा)
कौनसी जाति के लोग गौतमेश्वर की पूजा करते है – मीणा
बीकानेर के जूनागढ़ दुर्ग का निर्माण किस शासक द्वारा करवाया गया था – रायसिंह
खाटूश्याम जी का मंदिर किस जिले में स्थित है – सीकर
खस के इत्र के लिए प्रसिद्ध है – भरतपुर
सर्वाधिक अभ्रक उत्पादन करने वाला जिला कौनसा है
– भीलवाड़ा
‘शम्भूबाण’ व ‘गजनी खाँ’ है
– मेहरानगढ दुर्ग की तोपों के नाम
शिलादेवी का मंदिर किस किले में स्थित है – आमेर दुर्ग
रसिक प्रिया नामक ग्रंथ किस शासक द्वारा लिखा गया
– महाराणा कुम्भा
अजमेर की मेयो कॉलेज की स्थापना कब हुई थी – 1875 में
कवि बांकीदास किस राजा के दरबारी कवि थे
– जोधपुर के महाराजा मानसिंह के
राज्य में पवन ऊर्जा उत्पादन की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण जिला कौनसा है – जैसलमेर
किसे किले में प्रसिद्ध गणेश मंदिर स्थित है – रणथम्भौर
रूपायन संस्थान बोरून्दा की स्थापना कब की गई
– 1960 ई. में
राज्य का सबसे प्राचीन एवं सबसे संगठित उद्योग कौनसा है
– सूती वस्त्र उद्योग
जमनापुरी नस्ल किस पशु से संबंधित है – बकरी
प्रसिद्ध संगीतज्ञ रमाबाई किसकी पुत्री थी- महाराणा कुम्भा की


इन दिनों चर्चा में…
भगोड़ा आर्थिक अपराधी
भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 के तहत एेसे व्यक्ति को भगोड़ा आर्थिक अपराधी परिभाषित किया है, जिसके खिलाफ किसी अपराध (अनुसूची में दर्ज) के संबंध में गिरफ्तारी को लेकर वारंट जारी किया गया है। साथ ही उसने मुकदमे से बचने के लिए देश छोड़ दिया है या मुकदमे का सामना करने से बचने के लिए देश लौटने से इंकार कर दिया हो। इस रूप में विजय माल्या को देश का पहला भगौड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है।


उल्कापिंड आतिशबाजी
जापानी अंतरिक्ष एजेंसी जाक्सा ने दुनिया में पहली बार कृत्रिम उल्कापिंडों की आतिशबाजी कराने के लिए तैयार किए उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजने में सफलता प्राप्त की है। इसके प्रारंभिक प्रयोग को ‘शूटिंग स्टार्स ऑन डिमांड’ नाम दिया गया है। यह उपग्रह छोटी गेंद के आकार के पदार्थ अंतरिक्ष में मुक्त करेगा, जो पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने पर जलकर रोशनी प्रकट करेंगे।


वन फैमिली वन जॉब योजना
सिक्किम सरकार की इस योजना के तहत राज्य में प्रत्येक उस परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा, जिस परिवार के पास सरकारी नौकरी नहीं है। साथ ही कृषि संबंधी ऋण भी निरस्त किए जाएंगे।


राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019
युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा इस महोत्सव का आयोजन देशभर में राष्ट्रीय युवा दिवस (12 जनवरी) से प्रारंभ करके 24 फरवरी तक किया जा रहा है। यह तीन स्तर जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर होगा। इस वर्ष की थीम हैं- नए भारत की आवाज बनो तथा उपाय ढंूढ़ो व नीति में योगदान करो। एनएसएस तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन की इसमंे सहभागिता रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो