HEAVY RAIN चूरू में मुम्बई पार्ट -2 : कई मकान डूबे, लोगों ने छत पर चढ़कर बचाई जान, इन रास्तों ना करें सफर

HEAVY RAIN चूरू में मुम्बई पार्ट -2 : कई मकान डूबे, लोगों ने छत पर चढ़कर बचाई जान, इन रास्तों ना करें सफर

vishwanath saini | Publish: Jul, 13 2018 06:36:36 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

चूरू में मुम्बई जैसी बाढ़ : कई मकान डूबे, लोगों ने छत पर चढ़कर बचाई जान

चूरू. अंचल के धोरों में शुरू हुआ मानसून की बारिश का दौर लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा।
बारिश से खेतों में बोईगई फसलों को जीवन दान मिल गया। अब बुआई का रकबा बढऩे की उम्मीद है। बारिश के इंतजार में चिंतित किसानों के चेहरे खिल उठे।बच्चों ने घरों की छतों व सड़कों पर अठखेलियां कर बारिश का लुफ्त उठाया।

रतनगढ़, सरदारशहर, सुजानगढ़, बीदासर, लाडनूं, तारानगर, साहवा, छापर, सांखू फोर्ट व रतननगर आदि क्षेत्रों में अल सुबह शुरू हुआ बारिश का दौर भी रुक-रुककर 11 बजे तक जारी रहा। जिला मुख्यालय पर अल सुबह करीब साढ़े चार बजे शुरू हुईबारिश साढ़े 10 बजे तक रुक-रुककर लगातार जारी रही।

 

churu Rain : राजस्थान के चूरू में बाढ़ के हालात, निचले इलाकों में सैकड़ों लोगों की जान पर बन आई

 

बाद में हल्की बूंदाबांदी होती रही। कभी तेज तो कभी हल्की बारिश के दौरान शहर के अनेक क्षेत्रों में पानी भर गया। शहर के राजकीय बागला उमावि में करीब तीन फीट पानी भरने से बच्चों की छुट्टी करनी पड़ी। स्टाफ ने कड़ी मशक्कत कर रिकॉर्ड भी मुश्किल से सुरक्षित बचाया।

 

SIKAR RAIN PICS : सीकर में ढाई घंटे से हो रही मुम्बई जैसी बारिश, इन जगहों पर आफत बना बरसाती पानी

heavy rain churu

तारानगर के राउमावि की दीवार तोड़कर बरसाती पानी घुस गया। यहां कमरों व खेल मैदान में पानी भर गया। रिकॉर्ड व दरियां सहित अन्य सामान भीगकर खराब हो गए। शहर के अनेक फीडरों में फाल्टआने से घंटों तक शहर की बिजली आपूर्ति ठप रही। कर्मचारी दिनभर फाल्ट सही करने में जुटे रहे।

अनेक क्षेत्रों में शाम छह बजे तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। उधर गाजसर गैनाणी की पाळ का एक हिस्सा ढहने से पानी रास्ते में आने लगा। मौके पर पहुंचे नगरपरिषद के कर्मचारियों ने जेसीबी की मिट्टी से वापस पाळ बांधकर पानी का बहाव रोका। घरों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रीको क्षेत्र में मिट्टी के कटाव के कारण ब्लॉक की सड़क ढह गई।

heavy rain churu

सरकारी कार्यालयों व स्कूलों में छुट्टी का माहौल रहा। कृषि विभाग के उप निदेशक शंकरराम बेड़ा के मुताबिक ये बारिश फसलों की बुआई के लिए वरदान साबित होगी। अब बुआईका रकबा बढ़ेगा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 23.3 डिग्री दर्ज किया। बारिश गुरुवार शाम से शुक्रवार दोपहर बाद तक 122.0 मिमी दर्ज की गई।

heavy rain churu

यहां इतनी बारिश
शहर बारिश
चूरू 122.0 मिमी
सुजानगढ़ 053.0 मिमी
तारानगर 034.0 मिमी
रतनगढ़ 026.0 मिमी
लाडनूं 014.0 मिमी

यहां भरा बरसाती पानी


जौहरी सागर
सुभाष चौक
चूरूबालिका महाविद्यालय के पास
रामगढिय़ा दरवाजा
झारिया मोरी
चांदनी चौक
सैनिक बस्ती
टाउन हॉल मार्ग
पार्वती भवन की गली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned