SBI में 8593 पदों पर भर्ती, UPSC में भी है नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

SBI में 8593 पदों पर भर्ती, UPSC में भी है नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

Vinod Singh Chouhan | Publish: Apr, 17 2019 05:58:41 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 05:58:42 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

Job Alert 2019 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के 8593 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है।

सीकर.
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Combined Medical Services Examination 2019 के लिए आवेदन मांगे है। इस परीक्षा से मेडिकल ऑफिसर व जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 965 पदों पर भर्ती होगी। Online आवेदन छह मई तक होंगे। चयन परीक्षा दो भागों में होगी। परीक्षा में 600 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। पहले भाग में Computer-Based Exam जबकि दूसरे भाग में पर्सनैलिटी टेस्ट होगा। कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम में दो पेपर शामिल होंगे। प्रत्येक पेपर 250 अंक का होगा। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। प्रत्येक पेपर के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। पहले पेपर में जनरल एबिलिटी, जनरल मेडिसिन और पीडियाट्रिक्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

SBI में 8593 पदों पर भर्तियों का मौका
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट्स (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के 8593 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन तीन मई तक होंगे। अहमदाबाद सर्किल में 425, अमरावती में 253, बेंगलुरु में 500, भोपाल में 650, बंगाल में 600, भुवनेश्वर में 350, चंडीगढ़ में 545, चेन्नई में 425, दिल्ली में 621, चंडीगढ़/दिल्ली के152 , हैदराबाद में 425, जयपुर में 600, केरल में 250, लखनऊ/दिल्ली में 1197, मुंबई में 800 व पटना सर्किल में 350 पद है। अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए। अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा। इसके तहत प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी।

प्रारंभिक परीक्षा: यह परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित है। यह परीक्षा तीन चरणों में होगी। पहले चरण में अंग्रेजी, दूसरे चरण में न्यूमेरिकल एबिलिटी और तीसरे चरण में रीजनिंग एबिलिटी के सवाल पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। अंग्रेजी के 30 और न्यूमेरिकल एबिलिटी व रीजनिंग एबिलिटी के 35-35 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मुख्य परीक्षा: इस परीक्षा के लिए 200 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा के लिए दो घंटे 40 मिनट का समय तय है। इस परीक्षा में चार भाग होंगे। प्रथम भाग में जनरल/फाइनेंसियल अवेयरनेस, द्वितीय भाग में जनरल इंग्लिश, तीसरे भाग में क्वांटेटिव एप्टीट्यूट और चौथे भाग में रीजनिंग एबिलिटी एंड कम्प्यूटर एप्टीट्यूट के सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक-अंक निर्धारित रहेगा। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू रहेगी। अंतिम चयन में प्रारंभिक परीक्षा के अंक शामिल नहीं किए जाएंगे। मुख्य परीक्षा के अंकों के आधार पर चयन सूची तैयार होगी।

SSC स्टेनोग्राफर भर्ती: पदों की घोषणा
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी में पदों की घोषणा हो गई है। गे्रड सी में 505 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी। ग्रेड सी के तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति निर्वाचन आयोग, डिफेंस, सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल, एम/ओ डेवलपमेंट ऑफ नार्थ ईस्टर्न रीजन, सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम, एलबीएसएनएए, टेलिकम्युनिकेशन, हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, सीईएसटीएटी, लेबर एंड इंप्लायमेंट और जल संसाधन विभाग में होगी। ग्रेड डी के लिए 696 पदों पर बहाली होनी है, इनमें 37 विभाग, इंस्टीट्यूशन व संगठन शामिल हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned