scriptखाटूश्यामजी मेले का आज अहम दिन, एकादशी पर दरबार की दहलीज लांघेंगे लखदातार, 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करेंगे दर्शन | Khatu Shyam Mela 2024 : Baba Shyam Main Fair Today On Ekadashi | Patrika News
सीकर

खाटूश्यामजी मेले का आज अहम दिन, एकादशी पर दरबार की दहलीज लांघेंगे लखदातार, 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करेंगे दर्शन

Khatu Shyam Mela 2024 : खाटूश्यामजी मेले का आज 10वां दिन है। एकादशी पर बाबा के मुख्य मेले में आज सुबह से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। आज दरबार की दहलीज लांघकर लखदातार श्रद्धालु को दर्शन देंगे।

सीकरMar 20, 2024 / 09:27 am

Anil Prajapat

khatu_shyam_mela.jpg

Khatu Shyam Mela 2024 : सीकर। खाटूश्यामजी मेले का आज 10वां दिन है। ऐसे में बाबा श्याम का मुख्य मेला आज एकादशी पर भर रहा है। लक्खी मेले में सुबह से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। लखदातार आज भक्तों को दर्शन देने के लिए दरबार की दहलीज लांघेंगे। बाबा श्याम आज नीले घोड़े पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे। माना जा रहा है कि एकादशी पर 5 लाख से ज्यादा श्याम भक्त बाबा के दर्शन करेंगे। ऐसे में मेले के 10वें दिन तक 30 लाख से ज्यादा भक्तों के बाबा के दर्शन करने का अनुमान है।

जानकारी के मुताबिक एकादशी के दिन बाबा श्याम मंदिर की दहलीज लांघ रथ पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। वाचा श्याम की सवारी मंदिर परिसर से रवाना होगी। मुख्य बाजार, महिला श्याम कुण्ड, शनि मंदिर होते हुए सवारी अस्पताल चौराहे से होकर कबूतरिया चौक पर पहुंचेगी। मुख्य मेले में पांच लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं के खाटू पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले रंग बिरंगे फूलों और ड्राई फ्रूट्स से बाबा का मनमोहक श्रृंगार किया गया।

 

एकादशी के मुख्य मेले के चलते मंदिर प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद है। सुरक्षा के लिए 5 हजार पुलिसकर्मी तैनात है। वहीं, 350 सीसीटीवी कैमरे और 16 ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है। सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात है। जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी और एसपी भुवन भूषण यादव खाटूश्याम जी में मौजूद है और लगातार व्यवस्थाओं को जायजा ले रहे है। सुबह मेला मजिस्ट्रेट गोविंद सिंह भींचर और मंदिर कमेटी अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने प्रत्येक पॉइंट का अवलोकन किया। उन्होंने सीसीटीवी कंट्रोल रूम से घंटे भर में प्रत्येक प्रभावित पॉइंट का निरीक्षण किया।

 

यह भी पढ़ें

राजस्थान में पहली बार परीक्षा का ‘रिक्रिएशन’, जिस पेपर से लगे 705 थानेदार… उसी को SOG ने फिर कराया हल

श्री खाटू श्याम बाबा के मेले की शुरुआत 12 को हुई, जो 21 मार्च तक चलेगा। फाल्गुन मेले में अब तक 25 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। अभी मेले के दो दिन शेष है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज और कल में 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शन करेंगे। एकादशी पर बाबा का मुख्य मेला भरता है। ऐसे में आज 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। बता दे कि लखदातार खाटूश्यामजी के लक्खी मेले में देश-दुनिया से बड़ी संख्या में श्याम भक्त पहुंच रहे है। श्याम भक्तों से अटी खाटू नगरी इन दिनों तीन बाण धारी के जयकारों से गुंजायमान है।

Home / Sikar / खाटूश्यामजी मेले का आज अहम दिन, एकादशी पर दरबार की दहलीज लांघेंगे लखदातार, 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करेंगे दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो