पौधारोपण से दिया हरियाली का संदेश

vishwanath saini

Publish: Jul, 13 2018 06:18:59 PM (IST)

Sikar, Rajasthan, India
पौधारोपण से दिया हरियाली का संदेश

नीमकाथाना. राजस्थान पत्रिका हरियालो राजस्थान अभियान के तहत गांव हीरानगर के नवयुवक मंडल ने गुरुवार को मोक्षधाम में २५१ पौधे लगाए।

पौधारोपण से दिया हरियाली का संदेश


नीमकाथाना. राजस्थान पत्रिका हरियालो राजस्थान अभियान के तहत गांव हीरानगर के नवयुवक मंडल ने गुरुवार को मोक्षधाम में २५१ पौधे लगाए। सुरेश खैरवा ने बताया कि पर्यावरण सरंक्षण कि लिए पेड़ों का होना बहुत जरुरी है। इस अवसर पर महेन्द्र गुर्जर, हरीराम सैनी, मातादीन सिंह, राजेश, विक्रम, पवन, शीशराम, पिन्टू, मुकेश सहित सैकड़ों ग्रामवासी मौजूद थे।
लगाए ५१ पौधे
सीकर. अजीतगढ़ पीजी कॉलेज एवं बाबा श्याम टीटी कॉलेज में गुरुवार को राजस्थान पत्रिका के हरियालो राजस्थान अभियान के तहत राआउमावि की प्रधानाचार्या सुमन गोठवाल के मुख्य आतिथ्य एवं श्रीमाधोपुर महिला बाल विकास अधिकारी पुष्पा देवी की अध्यक्षता में 51 पौधे लगाए गए। अतिथियों और विद्यार्थियों को पौधों के नियमित संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। कॉलेज निदेशक विजय यादव ने कहा कि राजस्थान पत्रिका का हरियालो राजस्थान अभियान सराहनीय कदम है। इस मौके पर सहायक आबकारी अधिकारी कैलाश प्रजापति, बीएसटीटी प्रभारी डॉ राकेश नन्दुडी, प्राचार्य डॉ श्रवण नोगिया, उपप्राचार्य ओपी वर्मा, इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के उपसरंक्षक सदस्य डॉ मंगल यादव आदि मौजूद थे।
मूंडरू. पर्यावरण संरक्षण के लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाई जा रहे हरियालो राजस्थान अभियान के तहत अटल सेवा केंद्र फूटाला परिसर में विधायक झाबर सिंह खर्रा के मुख्य आतिथ्य व सरपंच कोयली देवी की अध्यक्षता में पौधरोपण किया।
रामगढ़ शेखावाटी. मौहल्ला तेलीयान में स्थित मदरसा तालिमुल इस्लाम प्राथमिक विद्यालय में राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत गरुवार को पौधारोपण किया गया। संस्था प्रधान असलम शायर के सान्निध्य में हुए कार्यक्रम के अध्यक्ष सिकन्दर खांन थे। इस अवसर पर हनीफ पोकरणी, हाफिज शहाबुदीन बीकानेरी, इस्ताक खान ने जामुन का पौधारोपण लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।
चला. बासड़ी खुर्द की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को भामाशाह चौथमल गोयल के मुख्य आतिथ्य में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ पर कार्यशाला हुई। गोयल ने कहा कि पेड़ मानव जाति के जीवन का आधार होते हैं। उन्होंने पेड़ लगाओ जीवन बचाओ मुहिम को आगे बढ़ाने का आव्हान किया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुये प्रधानाचार्य बाबूलाल मीना ने विद्यार्थियों और ग्रामीणों को घर-घर पेड़ लगाने के लिए संकल्प दिलाया। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में ११ पौधे लगाए गए। भामाशाह दीनदयाल गोयल फ रिदाबाद ने विद्यालय विकास के लिए ५१०० रुपए दिए। कार्यशाला को हरीराम यादव, डॉ. काजोड़मल गोयल, सवाईसिंह वर्मा आदि ने सम्बोधित किया।
दिलाई शपथ
खाटूश्यामजी. इफ्फको द्वारा आयोजित नीम वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत गुरुवार को कस्बे की राबाउप्रवि में संस्था प्रधान सांवरमल शर्मा की अध्यक्षता में पौधारोपण किया गया। इफ्फको के सीकर व झुन्झुनूं के वरिष्ठ प्रबंधक अजय गुप्ता ने 50 पौधे विद्यार्थियों में बांटकर उन्हें विद्यालय में लगाकर देखभाल की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जीएसएस अध्यक्ष सागरमल सीमार, व्यवस्थापक मालीराम निठारवाल, पूर्व सरपंच गिरधारी वर्मा, कृषि पर्यवेक्षक सुवाराम महला, विनिता शर्मा आदि मौजूद रहे।
आभावास में आज पौधारोण
बावड़ी. ग्राम पंचायत आभावास में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में राजस्थान पत्रिका के हरियालों अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम होगा। इस अभियान में ग्रामीण व जनप्रतिनिधि भी इस अभियान में भाग लेगें।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned