राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा : सीकर में किस्मत आजमा रहे 23 हजार युवा, इंटरनेट सेवाएं बंद

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा : सीकर में किस्मत आजमा रहे 23 हजार युवा, इंटरनेट सेवाएं बंद

vishwanath saini | Publish: Jul, 14 2018 11:05:36 AM (IST) Sikar, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/sikar-news/

सीकर. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शनिवार व रविवार को जिले में 43 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न होगी। दो दिन में चार अलग अलग पारियों में होने वाली परीक्षा में जिले में करीब 92 हजार अभ्यर्थी किस्मत आजमाऐंगे। हर पारी में करीब 23 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अपर पुलिस अधिक्षक डॉ तेजपाल सिंह ने बताया कि जिले में 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर माकूल इंतजाम किए गए हैं। नकल रोकने के लिए स्पेशल टीमें लगाई गई हैं।


परीक्षा के लिए सीकर शहर में 19, लक्ष्मणगढ़ में 4, बलारां में 2, नेछवा में 2, लोसल में 3, रघुनाथगढ़ में एक, शिश्यू में एक, रींगस में दो, श्रीमाधोपुर में 6 व दांतारामगढ़ में चार सेंटर बनाए हैं। हर जगह स्पेशल फ्लाइंग टीमें लगाई हैं। पुलिस के आलाधिकारी समय-समय पर केंद्रों की जांच करेंगे।


जूते पहन कर नहीं जाएं, पैन पारदर्शी हो
पुलिस ने परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों के जूते पहनकर आने पर भी रोक लगा दी है। परीक्षार्थी को परीक्षा समय से दो घंटे पहले प्रवेश लेना होगा, इससे उनके दस्तावेजों की सम्पूर्ण निष्पक्षता से जांच हो सके। परीक्षार्थी हल्के कपड़े पहनें। पतलून व सलवार में बटन नहीं होना चाहिए। पैन भी पारदर्शी होना चाहिए।

एक ही सीरीज से 26 का चयन
परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा। 2011 में भी कांस्टेबल भर्ती के दौरान जिले में नकल का बड़ा मामला सामने आया था और एक ही सीरीज से 26 अभ्यर्थियों का चयन हो गया था। इसके बाद मामले में दो कांस्टेबल बर्खास्त किए गए थे।

इंटरनेट बंद को लेकर सम्भागीय आयुक्त टी. रविकांत ने आदेश जारी किया है। इसके तहत सीकर जिले में 14 और 15 जुलाई को करीब नौ घंटे इंटरनेट बंद रहेगा। दोनों दिन सुबह 8 से शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाओं पर अस्थाई प्रतिबंध लागू किया है।परीक्षा केंद्रों पर 2जी, 3जी, 4जी डाटा (मोबाइल इंटरनेट), इंटरनेट सर्विसेज, बल्क एसएमएस/एमएमएस, वॉटस ऐप, फेसबुक, ट्विटर एवं अन्य सोशल मीडिया सेवाएं बंद रहेंगी। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (वॉयस कॉल्स और ब्रॉडबैंड इंटरनेट) की सुविधा यथावत रहेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned