scriptराजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : नेपाल से ऑपरेट हो रहा गिरोह का नेटवर्क, अभ्यर्थियों से अब तक वसूले इतने रुपए | rajasthan police recruitment cheating gang Network operate from nepal | Patrika News

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : नेपाल से ऑपरेट हो रहा गिरोह का नेटवर्क, अभ्यर्थियों से अब तक वसूले इतने रुपए

locationसीकरPublished: Jul 13, 2018 12:26:13 pm

Submitted by:

vishwanath saini

Rajasthan Police Constable Exam 2018 : https://www.patrika.com/sikar-news/

sikar News

Rajasthan Police Constable Exam 2018

सीकर. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 की तिथि तय होने के बाद से ही शेखावाटी में पुलिस भर्ती के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने वाले गिरोह सक्रिय हो गए थे। पहले राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होनी थी। कई सेंटरों पर हाइटेक नकल का खेल सामने आने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया था। इससे पहले कई गिरोह के सदस्यों ने ऑनलाइन तरीके से प्रश्न पत्र हल कराने के नाम पर यहां के सैकड़ों युवाओं से तीन से छह लाख रुपए वसूले थे। अब यह नेपाल व दूसरे राज्यों से गिरोह चला रहे है।

सीकर को इसलिए बनाया निशाना : 23 जिलों के 80 हजार विद्यार्थी हैं सॉफ्ट टारगेट

सीकर जिले में नकल गिरोह व प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने वाले गिरोह की पहले से नजर थी। क्योकि शिक्षानगरी की दस प्रमुख कोचिंग में 23 से अधिक जिलों के 80 हजार विद्यार्थियों ने पुलिस भर्ती की तैयारी की थी। आवेदन के साथ ही गिरोह के सदस्यों ने विद्यार्थियों को विश्वास में लेना शुरू कर दिया। सूत्रों का दावा है कि यहां के एक हजार से अधिक विद्यार्थियों से अलग-अलग गिरोह के सदस्य लाखों रुपए ऐंठ चुके है।

 

राजस्थान कॉस्टेबल भर्ती 2018 : लाखों रुपए लेकर परीक्षा से पूर्व ही ऐसा पेपर उपलब्ध करवा रहा था यह गिरोह

 

सीकर. राजस्थान पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने के नाम पर बेरोजगार युवाओं से छह-छह लाख रुपए तक वसूलने वाला गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़ा है। गुरुवार देर रात पुलिस ने कार्रवाई कर नौ युवकों को हिरासत में लिया है। इनके कब्जे से पुलिस ने 200 से अधिक प्रवेश पत्र भी जब्त किए हंै। युवकों से पुलिस देर रात तक पूछताछ में जुटी हुई थी कि उन्होंने कहां-कहां जाल बिछाया हुआ है।


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. तेजपाल सिंह व पुलिस उपाधीक्षक गिरधारीलाल शर्मा ने बताया कि जेरठी निवासी महावीर पुत्र धौलाराम, सांवलोदा धायलान निवासी सुभाष, राकेश जाट, उदयपुरा निवासी अशोक, तासर बड़ी निवासी संदीप कुमार, भैरूपुरा निवासी सुनील कुमार, खाटूश्यामजी निवासी जगदीश, दांतारामगढ़ निवासी आशाराम व उदयपुरा निवासी राममोहन को हिरासत में लिया है। राजस्थान पत्रिका टीम ने गुरुवार दोपहर को पुलिस अधीक्षक को सीकर जिले में भी गिरोह सक्रिय होने की जानकारी दी थी। इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने विशेष टीमों का गठन कर नौ युवकों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने बताया कि इन लोगों के सम्पके आधार पर अन्य लोगों को पकडऩे के भी प्रयास किए जा रहे है।

 

जिलेभर में देर रात सर्च ऑपरेश


भर्ती का पर्चा बेचने की जानकारी मिलने पर गुरुवार देर रात पुलिस ने जिलेभर में सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने कई युवाओं से भी जानकारी जुटाई है इन्होंने कितने-कितने रुपयों में सौदा तय किया था।

पैसे दो चयन नहीं हो तो वापस

सामने आया कि यह युवक बेरोजगारों से पैसे वसूलते समय नौकरी दिलाने का दावा कर रहे है। युवओं ने बेरोजगारों को झांसा दिया है कि यदि चयन नहीं हुआ तो पैसे वापस देंगे।


फर्जी प्रश्न पत्र बांटा


अभ्यर्थियों से राशि वसूलने के लिए मॉडल पेपर की तरह का प्रश्न पत्र दे दिया। ज्यादातर से छह लाख वसूलने की बात सामने आ रही है।


जोधपुर के बाद सीकर में कार्रवाई
राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 में जोधपुर पुलिस के बाद सीकर पुलिस ने पेपर बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। पुलिस की शेखावाटी पर पहले से खास नजर थी। क्योकि ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न पत्र आऊट होने पर यहां के तीन युवकों को जयपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया था। मुख्यालय ने भी शेखावाटी पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए थे।

कुछ युवकों से शिकायत मिली थी कि पुलिस भर्ती का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने के नाम पर गिरोह के सदस्य मोटी रकम वसूल रहे है। जिलेभर में गुरुवार रात को सर्च ऑपरेशन चलाया तो नौ युवकों को हिरासत में लिया है। इन युवकों के असली के फेर में नकली प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जा रहा था।
विनीत कुमार, पुलिस अधीक्षक, सीकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो