scriptGoodNews : ये है वर्ष 2018 की सबसे बड़ी भर्ती, साढ़े 26 हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी | RRB Recruitment 2018 : loco pilot vacancy on 26502 post | Patrika News

GoodNews : ये है वर्ष 2018 की सबसे बड़ी भर्ती, साढ़े 26 हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

locationसीकरPublished: Feb 06, 2018 10:49:39 am

Submitted by:

vishwanath saini

RRB Recruitment 2018 : रेलवे में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। काफी लंबे अर्से बाद रेलवे में बंपर भर्तियों की विज्ञप्ति जारी हुई

sikar job news

सीकर .

वर्ष 2018 रेलवे में लोको पायलट व तकनीकी वर्ग के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने 26502 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक होंगे। इसमें असिस्टेंट लोको पायलट के 17673 व टेक्निशियन के 8829 पद है। लोको पायलट के लिए आईटीआई व टेक्निशियन के लिए आईटीआई या फिजिक्स व कै मेस्ट्री से कक्षा बारहवीं पास होना आवश्यक है।

 

 

युवाओं के लिए शानदार नौकरियों की खुली राह,इन हजारो पदो के लिए भर्तियों का मौका

 

 

भर्ती में 18 से 30 आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। रेलवे में काफी लंबे अर्से बाद बंपर भर्तियों की विज्ञप्ति जारी हुई है। प्रथम स्तर की लिखित परीक्षा अप्रेल-मई में ली जाएगी। नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को द्वितीय स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा देनी होगी। भर्ती में सामान्य वर्ग से 13,793 पद भरे जाएंगे। इनमें सहायक लोको पायलट के 9,230 पद एवं तकनीशियन वर्ग के 4 हजार 563 पद शामिल हैं।

 

 

रीट परीक्षा: प्रश्न पत्र हल करने के टिप्स

 

प्रथल लेवल के अभ्यर्थियों के लिए प्रश्न पत्र व ओएमआर उत्तर पत्रक पांच भागों में विभाजित होगा। जिसमें प्रथम खण्ड में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, द्वितीय खंड में भाषा प्रथम, तृतीय खंड में भाषा द्वितीय, चतुर्थ खंड में गणित व पंचम खंड में पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय लेवल के अभ्यर्थियों के लिए प्रश्न पत्र व ओएमआर उत्तर पत्रक चार भागों में विभाजित होगा।

 

 

दिल्ली मेट्रो में इन पदों पर होगी भर्तियां,और भी कई विभागों में नौकरी हासिल करने का युवाओं के लिए शानदार मौका

 

 

प्रथम खंड में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, द्वितीय खंड में भाषा प्रथम, तृतीय खंड में भाषा द्वितीय, चतुर्थ खंड दो उपभागों में होगा। चतुर्थ अ में गणित-विज्ञान व चतुर्थ ब में सामजिक अध्ययन के प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषाओं के प्रश्न हल करते समय अभ्यर्थियों को विशेष ध्यान रखना होगा। प्रश्न पत्र के द्वितीय खंड में सात भाषाओं के प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से केवल भाषा प्रथम के रुप में चुनी गई भाषा के प्रश्न ही अभ्यर्थियों को हल करने है। तृतीय खंड में भी सात भाषाओं के प्रश्न होंगे।

 

इनमें से केवल भाषा द्वितीय के रुप में चुनी गई भाषा के प्रश्न हल करने है। पिछली रीट परीक्षा में कुछ परीक्षार्थियों ने एक ही खंड से दो भाषाओं के प्रश्न हल करने की गलत कर दी थी। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा। परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन भी एक प्रमुख रणनीति होती है। जिस विषय पर अच्छी पकड़ है उसके तथा सरल प्रश्नों को पहले हल करना चाहिए। बड़े व विश्लेषणात्मक प्रश्नों को बाद में हल करना चाहिए। प्रश्न पत्र हल करने से पहले प्रथम पेज पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढऩा चाहिए।

 

 

युवाओं के लिए अच्छी खबर ,इन विभागों में हजारो पदों पर होगी भर्ती ,जानिए क्या होगी आवेदन प्रक्रिया

 

 

इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।इसलिए अभ्यर्थियों को सभी प्रश्न करने चाहिए। कई बार प्रश्न पत्र में शुरूआती प्रश्न काफी कठिन होते है। ऐसे स्थिति में अभ्यर्थी काफी हताश व परेशान हो जाता है। लेकिन अभ्यर्थियों को धैर्य बनाकर अगले प्रश्नों की तरफ बढऩा चाहिए। औसतन सभी तरह के प्रश्न पत्र में 50 फीसदी प्रश्न अत्यधिक सामान्य होते है। जैसे-जैसे अभ्यर्थी प्रश्नों को हल करता है उनका आत्मविश्वास बढ़ता चला जाता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन तय समय से पहले पहुंचना होगा, ताकि किसी तरह की हड़बड़ाहट नहीं हो।

 

382 पदों पर होगी भर्ती

 


स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में मैनेजमेंट ट्रेनी (टेक्निकल) के 382 पदों पर भर्ती होगी। यह भर्तियां गेट 2018 के आधार पर ही होगी। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा। अभ्यर्थियों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी है। पिछले दो महीनों में गेट परीक्षा के अंकों के आधार पर कई भर्ती परीक्षाएं हो चुकी है। एक्सपर्ट का कहना है कि साक्षात्कार में मैनेजमेंट के साथ इंजीनियरिंग के सवाल पूछे जाएंगे।

 

 

महत्वपूर्ण प्रश्न

 

 

इन दिनों चर्चा में…

 


आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18


केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण (2017-18) में इस वित्तीय वर्ष की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.75 फीसदी तथा अगले वित्तीय वर्ष की 7-75 फीसदी बताई है। जिसका आधार जीएसटी की व्यवस्था में स्थिरता आने और निवेश के स्तर में सुधार होने को बताया है। सर्वे में कृषि की विकास दर 2017-18 की 2.1 फीसदी रहने का अनुमान है जो 2016-17 से 2.8 फीसदी कम है।

 


आयुष्मान भारत…


एक फरवरी को वित्तमंत्री द्वारा प्रस्तुत आम बजट में अब तक के सबसे बड़े हैल्थ प्रोग्राम आयुष्मान भारत की घोषणा की गई। इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में 10 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपए का मेडिकल कवर दिया जाएगा। जिसके लिए नए मेडिकल कॉलेज व आरोग्य सेंटर बनाए जाएंगे।

 


आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप


माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड) में खेले गए आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में आस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने रिकॉर्ड चौथी बार खिताब जीता है। भारत के मनजोत कालरा मैन ऑफ द मैच एवं शुभमल गिल मैन ऑफ द टूनामेंट चुने गए। भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ है।


खेलो इंडिया..


केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्रालय की खेलो इंडिया योजना का शुभारंभ 31 जनवरी को नई दिल्ली में किया गया। इसमें खेलो के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पहली बार राष्ट्रीय अंडर-17 स्कूल गेम्स का आयोजन हो रहा है। हर वर्ष एक हजार खिलाडिय़ों को चयन करके उन्हें आठ वर्ष तक पांच-पांच लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

 

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज सकते है।
प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट के लिए लाइक करें एफबी पेज।
www.facebook.com/patrika.sikar


एक्सपर्ट टीम
राजीव बगडिय़ा, विनित डोटासरा, महेश सुण्डा, अरविन्द भास्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो